Top

'कृषि क्षेत्र के उद्यम में आगे बढ़ें ग्रामीण महिलाएं'

कानपुर के चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में मनाया गया कृषक महिला सशक्तिकरण, खाद्य व पोषण सुरक्षा एवं समृद्धि कार्यक्रम, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने ग्रामीण महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने के लिए किया प्रेरित।

कृषि क्षेत्र के उद्यम में आगे बढ़ें ग्रामीण महिलाएंकानपुर के चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में कार्यक्रम के दौरान महिलाओं को संबोधित करतीं राज्यपाल आनंदीबेन। फोटो : गाँव कनेक्शन पटेल

"आज जरूरत है कि महिलाएं कृषि और कृषि क्षेत्र के उद्यम में आगे बढ़ें जिससे स्वस्थ समाज का निर्माण हो और वें आत्मनिर्भर बनें। इससे समाज को एक नई दिशा मिलेगी," यह बात उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहीं।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल आज कानपुर के चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में हुए कृषक महिला सशक्तिकरण, खाद्य व पोषण सुरक्षा एवं समृद्धि कार्यक्रम में 13 जनपदों से आईं 1500 से ज्यादा महिलाओं को संबोधित कर रही थीं।

कार्यक्रम में राज्यपाल पटेल ने आगे कहा, "कृषक महिलाएं अपनी बेटियों को शिक्षा अवश्य दिलाएं ताकि बेटियां स्वाभिमान से अपना जीवन जी सकें। जरूरी है कि बेटा-बेटी में कोई अंतर न करें और सभी को समान शिक्षा व समान भोजन मिले।"

कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को भेंट करते कृषि विश्वविद्यालय के छात्र।

उन्होंने कहा कि आज उत्तर प्रदेश में स्वयं सहायता समूह प्रभावी ढंग से कार्य कर रहे हैं। इनमें महिलाओं का बहुत बड़ा योगदान है। महिलाएं आगे बढ़ कर सामने आई हैं और दूसरी महिलाओं के लिए भी प्रेरक बन रही हैं।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय द्वारा तैयार रोड मैप का विमोचन भी किया गया और जैव संवर्धित गांव अनूपपुर की कृषक महिला राधा देवी समेत 10 महिलाओं को सिलाई मशीन भेंट की गई।

इस अवसर पर कृषि, कृषि शिक्षा एवं अनुसंधान मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा, "महिलाओं के आत्मनिर्भर के लिए जरूरी है कि वह शिक्षित हों। महिलाएं सामाजिक व आर्थिक रूप से सशक्त हो। आज इस बात की आवश्यकता है, इसीलिए मिशन शक्ति के माध्यम से महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है।"

कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. डीआर सिंह ने विश्वविद्यालय की विस्तार से प्रगति आख्या प्रस्तुत की।

यह भी पढ़ें :

सब्जी कूलर ने बदली किसानों की जिंदगी, किफायती कोल्ड स्टोरेज में कई दिनों तक नहीं खराब होती सब्जियां

हुनर हाट में दिखा हुनर : केले के रेशों से कई तरह के उत्पाद बनाने वाले रवि 500 से ज्यादा लोगों को दे चुके हैं रोज़गार


Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.