देश के कई राज्यों में बढ़ रहे हैं कोरोना केस, बरती जाए विशेष सावधानी, बाहर से आने वालों की हो जांच: मुख्यमंत्री

कोविड समीक्षा बैठक में सीएम योगी ने कहा- उत्तर प्रदेश के 41 जिलों में कोरोना का एक भी मरीज नहीं है। लेकिन दुनिया के कई देशों और देश के कई राज्यों में बढ़ते कोविड केस को देखते हुए विशेष सावधानी बरती जाए जानी चाहिए

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
देश के कई राज्यों में बढ़ रहे हैं कोरोना केस, बरती जाए विशेष सावधानी, बाहर से आने वालों की हो जांच: मुख्यमंत्री

लखनऊ में कोविड संक्रमण स्थिति की समीक्षा करते सीएम योगी आदित्यनाथ।

लखऩऊ (यूपी)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण नियंत्रण की स्थिति में है लेकिन दुनिया के बाकी देशों और देश के कई राज्यों में बढ़ते केस को देखते हुए विशेष सतर्कता की जरुरत है। सीएम ने यूपी में अन्य राज्यों से आ रहे लोगों की हर हाल में कोविड जांच के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित हाई लेवल मीटिंग में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा के दौरान सीएम ने कहा कि बाहर आने वाले लोगों की रेलवे स्टेशन और बस स्टेशन पर जांच की जाए और इसके अलावा गांव-गांव में निगरानी समितियां जाकर लोगों को सक्रिय कहें। मंगलवार को आयोजित बैठक में अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि पिछले 24 घण्टों में राज्य में कोरोना संक्रमण के 7 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान में 10 व्यक्तियों को सफल उपचार के उपरान्त डिस्चार्ज किया गया। वर्तमान में प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 102 है।

अधिकारियों के मुताबित पिछले 24 घंटे में प्रदेश में 1,38,271 कोरोना टेस्ट किए गए। 2 नवंबर तक राज्य में कुल 8 करोड़ 39 लाख 22 हजार 453 कोविड टेस्ट किए हैं।

बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार लक्षित आयु वर्ग के सभी नागरिकों को निशुल्क वैक्सीन दे रही है। प्रदेश में टीकाकरण कार्य तेजी से किया जा रहा है।

प्रदेश में 1 नवंबर तक 13 करोड़ 17 लाख 28 हजार से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई गईं। 9 करोड़ 85 लाख 49 हजार से अधिक लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है, जबकि 3 करोड़ 31 लाख 78 हजार से अधिक लोगों को दोनों डोज लगाई जा चुकी हैं। बैठक में अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश में 18 साल से ऊपर के (लक्षित वर्ग) के 66.85 लोगों को एक डोज और 22.51 लोगों को दोनों डोज लग चुकी हैं। मुख्यमंत्री ने प्रदेश में टीकाकरण कार्य में तेजी लाने के निर्देस दिए हैं।

कानपुर नगर में जीका वायरस से संक्रमित 11 मरीज मिले

यूपी के कानपुर नगर में जीका वायरस के 11 मरीजों की पुष्टि होने के होने के बाद मुख्यमंत्री ने विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने डेंगू, मलेरिया, डायरिया आदि बीमारियों से प्रभावित रोगियों के उपचार के सभी प्रबंध करने के निर्देश दिए है। उन्होंने सभी 75 जिलों में स्वच्छता सैनिटाइजेशन तथा फॉगिंग का कार्य पूरी सक्रियता से संचालित किये जाने के निर्देश भी दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि वर्षों बाद उत्तर प्रदेश में 5 हजार नए स्वास्थ्य उपकेन्द्र स्थापित किये जा रहे हैं। इससे ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को सुगमतापूर्वक चिकित्सा सुविधाएं प्राप्त होंगी। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग इन सभी केन्द्रों पर चिकित्सीय उपकरण, प्रशिक्षित चिकित्सक व पैरामेडिकल स्टाफ की व्यवस्था सुनिश्चित करे।

ये जिले हैं जहां नहीं है कोविड का एक भी केस नहीं

जनपद आगरा, अलीगढ़, अमेठी, अमरोहा, औरैया, अयोध्या, बदायूं, बागपत, बलिया, बहराइच, भदोही, बिजनौर, बुलन्दशहर, चन्दौली, चित्रकूट, देवरिया, एटा, इटावा, गाजीपुर, गोण्डा, हमीरपुर, हापुड़, हरदोई, हाथरस, जौनपुर, कानपुर देहात, कासगंज, कुशीनगर, महराजगंज, महोबा, मैनपुरी, मिर्जापुर, प्रतापगढ़, संतकबीर नगर, शामली, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, सीतापुर, सोनभद्र, सुलतानपुर और उन्नाव में कोविड का एक भी मरीज नहीं है।

#YogiAdityanath COVID19 coronavirus #story 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.