यूपी पुलिस का एनआरआई ट्विटर अकाउंट डीजीपी ने किया लांच

mohit asthanamohit asthana   23 May 2018 3:13 AM GMT

यूपी पुलिस का एनआरआई ट्विटर अकाउंट डीजीपी ने किया लांच

सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा सक्रिय उत्तर प्रदेश पुलिस ने एनआरआई को अपना डिजिटल मित्र बनाते हुए एनआरआई के लिए ट्विटर हैंडल @UPPolNRI शुरू कर दिया। इसकी शुरुआत यूपी पुलिस के महानिदेशक (डीजीपी) ओम प्रकाश सिंह ने पुलिस हेडक्वॉर्टर से की। इस दौरान डीजीपी के साथ पुलिस के अधिकारी और यूपी की महिला एनआरआई भी मौजूद रही।
अब तक प्राप्त हुए 561460 ट्वीट
डीजीपी ओम प्रकाश सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा सितंबर 2016 से ट्विटर के एक विशेष सॉफ्टवेयर ट्विटर सेवा का संचालन किया जा रहा है। यह सॉफ्टवेयर उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा ही प्रत्येक जिलों एवं इकाइयों के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। सितंबर 2016 से 30 अप्रैल 2018 तक यूपी पुलिस के हैंडल पर अब तक कुल 561460 ट्वीट प्राप्त हुए। इनमें से कुल 127652 ट्वीट्स कार्रवाई योग्य पाए जाने पर उनको संबंधित जनपद भेज कर निस्तारण किया कराया जा चुका है।
डीजीपी ने बताया कि @Uppolice हैंडल के त्वरित रिस्पॉन्स के कारण विदेशों से भी अक्सर भारतीय मूल के लोगों द्वारा ट्विट्स प्राप्त किया जाता रहा है। जिसका संज्ञान लेकर उसके द्वारा उनकी समस्याओं का निस्तारण कराया जाता है। भारतीय मूल के विदेश में निवास करने वाले नागरिकों द्वारा किए जाने वाले ट्वीट की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है।
डीजीपी ने लिए ये दो महत्वपूर्ण निर्णय
पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह द्वारा विदेशों में रह रहे भारतीय मूल के नागरिकों की सुविधा के लिए दो महत्वपूर्ण निर्णय लिए। इनमें प्रवासी भारतीयों के लिए एक अलग ट्विटर हैंडल लॉन्च किया गया। इसके अलावा प्रत्येक देश जहां उत्तर प्रदेश के लोग अधिक संख्या में निवास करते हैं, वहां एक स्थानीय कोऑर्डिनेटर नियुक्त किया जाएगा। अब विश्व के किसी भी देश में अप्रवासी भारतीय उत्तर प्रदेश पुलिस से संबंधित किसी भी समस्या के लिए ट्वीट्स कर सकते हैं। डीजीपी ने कहा कि विदेश एवं देश में समय के ध्यान में रखते हुए ट्विटर सेवा 24 घंटे का रहेगा। प्रत्येक देश में कोऑर्डिनेटर नियुक्त किया जाएगा।
कुछ दिनों पहले UK के लिए कोऑर्डिनेटर हो चुकी नियुक्त
डीजीपी ने कहा कि अभी पिछले महीने लंदन में रहने वाली यूपी की महिला एनआरआई सुप्रिया ब्रॉडबंट को लंदन में यूपी पुलिस का को-ऑर्डिनेटर बनाया गया है। सुप्रिया ने अपने पति हेल्थ केयर विशेषज्ञ मैक्स ब्रॉडबेंट ने डीजीपी ओपी सिंह से इस संबंध में मुलाकात भी की थी। उन्होंने एनआरआई की मदद के लिए अलग ट्विटर हैंडल बनाने की मांग की। डीजीपी ने ऐसे देशों के लिए ट्विटर हैंडल बनाने का फैसला लिया था, जहां यूपी के लोग बड़ी संख्या में रहते हैं।
(एजेंसी)


More Stories


© 2019 All rights reserved.

Share it
Top