पैदल भ्रमण करके जनता का विश्वास जीतेगी यूपी पुलिस 

पैदल भ्रमण करके जनता का विश्वास जीतेगी यूपी पुलिस आम लोगों के साथ पुलिस को मित्रवत अच्छा व्यवहार करने का आदेश दिया गया है (फोटो: गाँव कनेक्शन)

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में सरकार बदलने के साथ ही पुलिस विभाग का कायाकल्प भी शुरू हो गया। अपराधियों पर नकेल कसने के लिए जहां यूपी पुलिस को मुस्तैद किया जा रहा है वहीं आम लोगों के साथ पुलिस मित्रवत अच्छा व्यवहार करे इसको लेकर भी निर्देश दिया गया है।

गृह सचिव के आदेश के बाद उत्तर प्रदेश के डीजीपी जावीद अहमद ने प्रदेश के सभी पुलिस अधिकारियों को यह आदेश दिया है कि अपने-अपने क्षेत्र में आम जनता में विश्वास अर्जित करने के लिए पैदल भ्रमण करें।

गुरुवार को उत्तर प्रदेश प्रमुख सचिव गृह देबाशीष पाण्डा ने सभी जिलों के अधिकारियों और पुलिस अधिकारियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अपराधियों के खिलाफ अभियान चलाने और आम लोगों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखने का निर्देश दिया था। इसके बाद उत्तर प्रदेश पुलिस महकमे में भी पारदर्शी और भ्रष्टाचार मुक्त कार्यप्रणाली अपनाने पर विशेष जोर दिया गया है।

डीजीपी ने सभी थानों में आने वाले आम लोगों के लिए बैठने की उचित व्यवस्था और उनका सम्मान देने का निर्देश जारी किया है। इसके साथ ही थानों में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के साथ ही पान-गुटखा के खाने और पॉलीथीन के इस्तेमाल पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया है।

थानों में वर्षों से खड़े कबाड़ हो रहे वाहनों का जल्द से जल्द निस्तारण करने का भी निर्देश दिया। वाहन चोरी की घटना को रोकने और पुलिस पेट्रोलिंग को और भी ज्यादा सक्रिय करने को कहा है। डीजीपी ने जिलों में कानून व्यवस्था की सतत निगरानी के लिए सभी जिलों के एसएसपी, एसपी को यूपी 100 की कार्यप्रणाली को प्रत्येक दिन अनुश्रवण करने क आदेश दिया है।

Share it
Top