ब्लैक फंगस से प्रभावित व्यक्तियों के उपचार की पूरी व्यवस्था होगी: योगी आदित्यनाथ

कोरोना महामारी के साथ कई जिलों से यूपी में ब्लैक फंगस संक्रमण के मामले सामने आने को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में हाईलेवल बैठक की। जिसमें कोविड के साथ ही ब्लैक फंगस वाले मरीजों को उपचार को लेकर दिशा निर्देश जारी किए गए।

ब्लैक फंगस से प्रभावित व्यक्तियों के उपचार की पूरी व्यवस्था होगी: योगी आदित्यनाथलखनऊ में एक टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण करते सीएम योगी आदित्यनाथ, साथ में हैं अपर सचिव सूचना नवनीत सहगल। फोटो- अरेंजमेंट

लखनऊ (उत्तर प्रदेश)। कोरोना के साथ बढ़ते ब्लैक फंगस के मामलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी रोगियों के उपचार निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, "पोस्ट कोविड अवस्था में कुछ रोगियों में ब्लैक फंगस का संक्रमण देखने में आ रहा है। ब्लैक फंगस से प्रभावित व्यक्तियों के उपचार की पूरी व्यवस्था होगी। सभी जिलों में ब्लैक फंगस की दवाओं की उपलब्धता रहे।"

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को लखनऊ में एक उच्च स्तरीय बैठक में अधिकारियों के निर्देश दिए कि "ऐसे जनपद जहां से ब्लैक फंगस के रोगियों की सूचना मिली है वहां पर प्राथमिकता पर दवा उपलब्ध कराई जाए।" सीएम ने निर्देश दिया कि ब्लैक फंगस के उपचार की दवा के सम्बन्ध में भारत सरकार को पत्र भेजकर आवंटन बढ़ाने का अनुरोध किया जाए। अनुरोध पत्र भेजते समय प्रदेश की आबादी तथा मरीजों की संख्या का ध्यान रखा जाए।

बैठक में सीएम ने कहा कि राज्य सरकार की 'ट्रेस, टेस्ट एंड ट्रीट' की नीति कोरोना संक्रमण की रोकथाम में अत्यन्त उपयोगी सिद्ध हो रही है। प्रदेश में कोविड संक्रमण के मामलों में तेजी से कमी आ रही है। रिकवरी दर में वृद्धि हो रही है।

बैठक में मुख्यमंत्री को अधिकारियों ने बताया कि पिछले 24 घंटों में प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 8,737 मामले प्रकाश में आए हैं, इसी अवधि में 21,108 कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को उपचार के बाद डिस्चार्ज किया गया है। प्रदेश में वर्तमान में कुल एक्टिव मामलों की संख्या 1,36,342 है। वर्तमान में रिकवरी दर 90.6 प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटों में राज्य में 2,79,581 टेस्ट किए गए हैं। प्रदेश में अब तक 4.52 करोड़ से अधिक कोरोना टेस्ट किए जा चुके हैं।

लखनऊ में कोविड वैक्सीन लाभार्थी को वैक्सीन प्रमाणपत्र देते सीएम योगी आदित्यनाथ।

20 मई से ऑनलाइन चल सकेंगी क्लास

उत्तर प्रदेश के सभी स्कूल-कॉलेज और कोचिंग संस्थानों में 20 मई से ऑनलाइऩ क्लासेज शुरु की जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस संबंध में मंगलवार को निर्देश जारी किए हैं। सीएम ने कहा कि उन्होंने कहा कि स्वच्छता, सैनिटाइजेशन तथा फॉगिंग की कार्यवाही सुचारु ढंग से जारी रखी जाए।

सीएम ने कोविड टीकाकरण केंद्रों का किया निरीक्षण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने मंगलवार को इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ खण्ड पीठ तथा पं. दीन दयाल उपाध्याय सूचना परिसर में संचालित कोविड टीकाकरण केन्द्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश में टीकाकरण कार्यक्रम को जीरो वेस्टेज के साथ संचालित किया जाए। टीकाकरण केन्द्र पर जितने लोगों का टीकाकरण होना है, उतने ही लोगों को बुलाया जाए।

इस अवसर पर लखनऊ खण्ड पीठ के न्यायमूर्ति ऋतु राज अवस्थी, अपर मुख्य सचिव सूचना एवं एमएसएमई नवनीत सहगल, सूचना निदेशक शिशिर, जिलाधिकारी लखनऊ अभिषेक प्रकाश समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें कोरोना संक्रमण में ब्लैक फंगस इंफेक्शन का खतरा: क्या होते हैं इसके लक्षण, कैसे कर सकते हैं बचाव

म्यूकोर्माइकोसिस (ब्लैक फंगस) के लक्षण क्या हैं?

आंखों के आसपास दर्द और लाल रंग, बुखार, सिरदर्द, खांसी, तेज सांस चलना, खूनी उल्टी, परिवर्तित मानसिक स्थिति संक्रमण के संभावित लक्षण हो सकते हैं।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.