2 अप्रैल से 30 अप्रैल तक चलेगा ‘स्कूल चलो अभियान’

Deepanshu MishraDeepanshu Mishra   29 March 2018 6:10 PM GMT

2 अप्रैल से 30 अप्रैल तक चलेगा ‘स्कूल चलो अभियान’स्कूल चलो अभियान 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदत्यिनाथ ने आगामी दो अप्रैल को सूबे में शुरू किये जा रहे स्कूल चलो अभियान को सफल बनाने के लिए प्रदेश के सभी सांसदों, विधायकों,महापौरों तथा अन्य शासी निकाय प्रमुखों को पत्र लिखकर उनसे पूर्ण सहयोग देने का अनुरोध किया है।

आप अवगत हैं कि उन्होंने पत्र में लिखा भारत के संविधान में 6 से 14 वर्ष तक के बच्चों के लिए निशुल्क और अनिवार्य शिक्षा के मौलिक अधिकार की व्यवस्था है हम सबका दायित्व है। प्रत्येक बच्चों को विद्यालय में प्रवेश दिला कर उसे निशुल्क प्रारंभिक शिक्षा सुलभ कराई जाए। शिक्षा से बच्चों के बौद्धिक विकास के साथ ही उनके श्रेष्ठ नागरिक बनने का मार्ग प्रशस्त होता है। प्रारंभिक शिक्षा की सुव्यवस्था हमारी सरकार की प्राथमिकता है। बच्चों को निशुल्क पाठ्य पुस्तकें,यूनिफार्म,स्वेटर,जूता,मोजा तथा नियमित गुणवत्तायुक्त दोपहर का भोजन उपलब्ध कराने के साथ ही उनके पठन-पाठन की समुचित व्यवस्था करने हेतु राज्य सरकार प्रतिबद्ध है।

बच्चों का चिन्हांकन कर उन्हें विद्यालयों में प्रवेश दिला कर शिक्षा की मुख्यधारा में जोड़ने जाने की आवश्यकता है शैक्षिक सत्र 2018 19 में 6 से 14 वर्ष के शत प्रतिशत बच्चों का विद्यालयों में नामांकन कराना हमारा लक्ष्य है। घर-घर जाकर अभिभावकों को जागरुक करने उन्हें शिक्षा के महत्व से परिचित कराने शत-प्रतिशत बालक बालिकाओं का नामांकन कराने एवं उन्हें नियमित रुप से विद्यालय भेजने हेतु प्रेरित करने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा दिनांक 2 अप्रैल से30 अप्रैल 2018 की अवधि में प्रदेश में स्कूल चलो अभियान संचालित किया जाएगा।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top