Top

उत्तर प्रदेश की 58,000 ग्राम पंचायतों में हो रही भर्तियां, 2 अगस्त से कर सकते हैं आवेदन

उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायतों में 58 हजार से भी अधिक संख्या में पंचायत सहायक के पदों पर भर्ती प्रक्रिया चल रही है।

उत्तर प्रदेश की 58,000 ग्राम पंचायतों में हो रही भर्तियां, 2 अगस्त से कर सकते हैं आवेदन

इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को 2 अगस्त से 17 अगस्त तक आवेदन करना होगा। फोटो: पिक्साबे

उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए बेहतर मौका है, अगर आपने भी दसवीं और बारहवीं की परीक्षा अच्छे अंकों के साथ पास की है, तो पंचायत सहायक पद/कम्प्युटर ऑपरेटर पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ग्राम पंचायतों को डिजिटल बनाने के उद्देश्य से सभी ग्राम पंचायतों में एक मिनी सचिवालय स्थापित करने की बात कही थी, जिनमें अब एक पंचायत सहायक की नियुक्ति की जा रही है। प्रदेश के सभी ग्राम पंचायतों में कुल 58 हजार से भी अधिक की संख्या में पंचायत सहायक नियुक्त किए जाएंगे।

उत्तर प्रदेश सरकार में पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह चौधरी ने राज्य की सभी 58,189 पंचायतों में पंचायत भवनों को ग्राम सचिवालय के रूप में विकसित करने की घोषणा की है। इन सचिवालयों के विकास के लिए प्रत्येक पंचायत पर सरकार द्वारा 1.75 लाख रुपये का व्यय किया जाना है। सरकार ने इन सचिवालयों को चलाने के लिए पंचायत सहायक-सह-लेखाकार-सह-डाटा एंट्री ऑपरेटर के रिक्त पदों को अधिसूचित किया है।

ऐसे कर सकते हैं आवदेन

पंचायत सहायक पद के आवेदन के लिए पंचायती राज मंत्रालय की वेबसाइट पर जाकर फॉर्म को भरकर अपने ब्लॉक में जमा करना होगा। इसके बाद जिलाधिकारी और ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों द्वारा मेरिट बनाई जाएगी।

इस तरह अधिक मेरिट वाले उम्मीदवार को पंचायत सहायक के पद पर नियुक्त किया जाएगा। जिसका कार्यकाल एक वर्ष के लिए होगा, हालांकि कार्यशैली के आधार पर पंचायत समिति द्वारा उसके कार्यकाल को अगले दो वर्षों तक बढ़ाए जाने का प्रावधान भी रखा गया है।

कब तक कर सकते हैं आवदेन

इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को 2 अगस्त से 17 अगस्त तक आवेदन करना होगा।

क्या है आयु सीमा व शैक्षिक योग्यता

ग्राम पंचायत में पंचायत सहायक के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु सीमा 1 जुलाई से 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दिए जाने का प्रावधान भी रखा गया है। इसके अलावा पंचायत सहायक के लिए आवेदन करने वाले ने दसवीं व बारहवीं की परीक्षा पास कर ली हो। कंप्यूटर की जानकारी रखने वाले अभ्यर्थी को वरीयता दी जाएगी।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.