प्रदेश के तीन जिलों में जीका के 127 केस, सीएम का ट्रेसिंग और टेस्टिंग बढ़ाने का निर्देश

उत्तर प्रदेश में कोविड संक्रमण के मामलों में हालात बेहतर बने हुए हैं लेकिन डेंगू और जीका वायरस ने लोगों की नींद उड़ा रखी है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश के तीन जनपदों में जीका वायरस के 127 केस मिल चुके हैं, जिनमें से 123 केस अकेले कानपुर के हैं।

प्रदेश के तीन जिलों में जीका के 127 केस, सीएम का ट्रेसिंग और टेस्टिंग बढ़ाने का निर्देश

प्रदेश में अब तक जीका वायरस के 127 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जिसमें 123 केस अकेले कानपुर के हैं जबकि 3 लखनऊ और 1 मामला कन्नौज का है। कानपुर में इलाज कराते मरीज। फोटो: गांव कनेक्शन

लखनऊ (यूपी)। प्रदेश में कोरोना का संक्रमण काबू में है लेकिन जीका के बढ़ते संक्रमण ने स्वास्थ्य विभाग की धड़कने बढ़ा रखी है। मुख्यमंत्री आवास में आयोजित उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक में अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश में अब तक जीका वायरस के 127 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जिसमें 123 केस अकेले कानपुर के हैं जबकि 3 लखनऊ और 1 मामला कन्नौज का है। मुख्यमंत्री ने इस, वायरस से संक्रमित प्रत्येक मरीज की लगातार निगरानी के साथ ही ट्रेसिंग और टेस्टिंग तेज करने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने रविवार को अपने आवास पर आयोजित बैठक में कहा कि जीका वायरस के संक्रमण को देखते हुए ट्रेसिंग और ट्रेसिंग में आशा कर्मियों का निगरानी समितियों का सहयोग लिया जाए। डेंगू जैसी मच्छरजनित बीमारियों से प्रभावित जनपदों में रोगियों के उपचार के लिए सभी सुविधाएं और चिकित्सा देने के निर्देश दिए हैं।

कोविड-19 समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अधिकारियों ने बताया कि 13 नवंबर तक प्रदेश में 13 करोड़ 96 लाख 83 हजार से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं। 10 करोड़ 16 लाख 75 हजार से अधिक लोगों को वैक्सीन की पहली डोज प्राप्त हो चुकी है। 3 करोड़ 80 लाख 07 हजार से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज दी जा चुकी है। इस तरह लक्षित आयु वर्ग यानि 18 साल के ऊपर के 68.97 प्रतिशत लोगों ने कोरोना वैक्सीन की पहली और 25.78 प्रतिशत लोगों को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है।


पिछले 24 घंटे में कोरोना के 12 नए केस आए

समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों ने बताया कि राज्य में कोरोना संक्रमण के 12 नए मामले सामने आए हैं। इस अवधि में 3 व्यक्तियों को सफल उपचार के बाद डिस्चार्ज किया गया। वर्तमान में प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 99 है। प्रदेश के 48 जनपदों में कोविड का एक भी केस नहीं है। 15 जिलों में 01-01 कोरोना संक्रमित मरीज है। प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रिकवरी दर 98.7 प्रतिशत है। पिछले 24 घण्टे में प्रदेश में 01 लाख 58 हजार से अधिक कोरोना टेस्ट किए गए। अब तक राज्य में 08 करोड़ 54 लाख 26 हजार 442 कोविड टेस्ट किये जा चुके हैं।

इन जिलों में नहीं है कोविड का एक भी मरीज

आगरा, अलीगढ़, अमेठी, अमरोहा, औरैया, अयोध्या, आजमगढ़, बदायूं, बलरामपुर, बाराबंकी, बस्ती, बहराइच, भदोही, बिजनौर, चन्दौली, चित्रकूट, देवरिया, एटा, इटावा, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, फिरोजाबाद, गाजीपुर, गोण्डा, हमीरपुर, हापुड़, हरदोई, हाथरस, जालौन, जौनपुर, कानपुर नगर, कासगंज, कुशीनगर, ललितपुर, महराजगंज, महोबा, मैनपुरी, मऊ, मिर्जापुर, मुरादाबाद, प्रतापगढ़, रामपुर, शामली, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, सीतापुर, सोनभद्र, और उन्नाव में कोविड का एक भी मरीज नहीं है।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.