India’s Biggest

Rural Media Platform

खेती किसानी

छत्तीसगढ़ में 94 प्रतिशत किसानों को दिया गया मृदा स्वास्थ्य कार्ड: राधा मोहन सिंह

सिंह ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक सवालों के जवाब में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार ने छत्तीसगढ़ में 94 प्रतिशत किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड मुहैया करा दिया गया है।

सूखे में भी होगी धान की बंपर पैदावार

पठारी क्षेत्रों में सबसे ज्यादा कारगर शुष्क सम्राट धान की किस्म है। कम पानी, कम लागत और सूखे में भी इसकी पैदावार पर कोई असर नहीं पड़ता। कम सिंचाई संसाधन व पठारी इलाके वाले सोनभद्र, चंदौली व मिर्जापुर के किसानों के लिए इस प्रजाति का धान वरदान साबित हो रहा है।

देश में बढ़ रही रागी के उत्पादों की मांग, पैदावार भी 8 प्रतिशत बढ़ी, किसानों को बंपर मुनाफा

रागी से बने उत्पाद जैसे, नाश्ते का अनाज, चॉकलेट से भरी हुई अनाज, बाजारा म्यूसेली, रागी फ्लेक्स और मसाला रागी-ओट्स भोजन की मांग बाजार में तेजी से बढ़ी है।

सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ायी के साथ कर रहे अमेरिकन केसर की खेती

राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में कई जागरूक किसान अमेरिकन केसर की खेती कर रहे हैं। महाराष्ट्र के उचित भी एक ऐसे युवा किसान हैं जो सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ायी के साथ ही अब अमेरिकन केसर की खेती में जुट गए हैं।

जलवायु परिवर्तन का कृषि पर पड़ रहा है प्रभाव

पिछले कुछ वर्षों में समय से जलवायु में परिवर्तन की वजह से समय से बरसात न होने से गेहूं और धान सहित कई फसलों की पैदावार प्रभावित हो रही है। उत्तर प्रदेश कृषि अनुसंधान परिषद (उपकार) में आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला में प्रदेश भर से आए कृषि विशेषज्ञों कैसे जलवायू परिवर्तन के प्रभाव को कम किया जा सकता है।

अमेरिका से सबसे बड़े बादाम आयातक के रूप में उभरकर सामने आया भारत

कैलिफोर्निया बादाम बोर्ड के क्षेत्रीय निदेशक, भारत सुदर्शन मजूमदार ने कहा, ‘‘अगस्त, 2016 से इस साल फरवरी तक हमने पहले ही 12 करोड पाउंड का निर्यात किया है।

नई तकनीकी से पानी बचा रहे चीन के किसान, कार्ड स्वैप करिए, पानी खेतों में पहुंच जाएगा

सिंचाई से होने वाला कृषि कार्य ग्रामीण अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी है और इस पर लगभग 50 प्रतिशत आबादी आश्रित है। चीन कुल पानी का 60 प्रतिशत हिस्सा सिंचाई में प्रयोग करता है।