India’s Biggest

Rural Media Platform

खेती किसानी

गाजर किसानों को घाटा, दिल्ली की बाजार में नहीं मिल रही अच्छी कीमत 

गाजर की खेती करने वाले किसानों को मंडी में उचित मूल्य नहीं मिल रहा है। जिसके कारण किसान सस्ते दर पर गाजर बेचने को मजबूर हैं।

बीजों को सुरक्षित रखने के लिए अपनाएं ये उपाय

एक किसान औसत 70 प्रतिशत अनाज भोजन, बीज, एवं बिक्री के लिए भण्डारित करते हैं और भण्डारण के दौरान, अनाज की गुणवत्ता और मात्रा दोनों में कमी आती है। इस गुणवत्ता को फसल कटाई के बाद बीजों को कम नमी और कम तापमान पर रखने से काफी समय तक रोका जा सकता है।

कर्नाटक में नया कानून, अब किसानों को उनकी फसलों का मिलेगा सही दाम

बिचौलिए किसानों से सरकार द्वारा निर्धारित दरों से कम दामों में फसलें खरीदते हैं। लेकिन अब नए कानून के तहत ऐसा करने पर उनपर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

नोटबंदी के बाद बंपर उत्पादन ने किया आलू किसानों को बेदम, 2 रुपये किलो तक पहुंचीं कीमतें

सब्जियों का राजा कहा जाने वाला आलू इन दिनों माटी मोल बिक रहा है। यूपी में आलू के गढ़ फरुर्खाबाद में आलू दो से ढाई रुपये किलो बिक रहा है तो पंजाब में भी यही हाल है।

तापमान ऐसे ही बढ़ता रहा तो देश का दुग्ध उत्पादन घट जाएगा

डेयरी विकास बोर्ड के चेयरमैन की माने तो दुनिया के सबसे बड़े दुग्ध उत्पादक देश भारत में 2020 तक सालाना दूध उत्पादन में 30 लाख टन की कमी होने की आशंका है।

मीठा गन्ना उगाने वाले किसानों की जिंदगी कसैली

उत्तर प्रदेश में दो चरणों को चुनाव हो चुके हैं, अभी पांच चरणों में मतदान होना है। जिन दो चरणों में चुनाव हुआ जिले गन्ना बेल्ट कहे जाते हैं। मेरठ और सहारनपुर से लेकर लखीमपुर तक गन्ने पर ग्रामीण अर्थव्यवस्था टिकी है

यूपी विधानसभा चुनाव: किसानों को लेकर नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी के बीच खूब चले शब्दवाण

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में किसानों को रिझाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के बीच फिर शब्दवाण चले हैं।

खेत में काम करने वाली महिलाएं भी बनेंगी वर्किंग वुमन, सरकार हर साल 15 अक्टूबर को मनाएगी महिला किसान दिवस

हम जब भी कभी कामकाजी महिलाओं की बात करते हैं तो हमारे मन में टैंपो, बसों में, कारों में और ट्रेनों में हररोज़ दफ्तर जाने वाली महिलाओं की छवि अपने आप बन जाती है। लेकिन हम यह नहीं जानते हैं कि देश में हर रोज़ खेतों में करोड़ों की संख्या में महिला किसान काम करती हैं।