India’s Biggest

Rural Media Platform

खेती किसानी

पानी की बर्बादी नहीं रुकी तो प्यासे मरने की आ जाएगी नौबत : कृषि मंत्री

केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा है कि विश्व में सर्वाधिक सिंचित क्षेत्रफल होने के बावजूद भारत पानी की कमी का सामना कर रहा है। भारत में प्रति व्यक्ति जल उपलब्धता में तेजी से गिरावट आ रही है।

मौसम ऐसा ही रहा तो महंगा हो सकता है सरसों का तेल, सर्दी में झड़ रहे हैं पौधों से फूल

अगेती सरसों की फसल में अधिक ठंड होने की वजह से फूल झड़ते जा रहे हैं। अगर हाल ऐसा ही रहा तो अधिक संख्या में फूलों का गिरना तय है। इससे उत्पादन पर भी असर आने की संभावना है, उत्पादन कम होने पर तेल महंगा हो सकता है।

महाराष्ट्र का ये किसान उगाता है 19 फीट का गन्ना, एक एकड़ में 1000 कुंटल की पैदावार

एक गन्ने की लंबाई 19 फीट, सुनकर थोड़ी हैरानी हुई न, लेकिन ये एकदम सच है। महाराष्ट्र के सुरेश कबाडे के खेतों में ऐसे ही गन्ने होते हैं। वो एक एकड़ में 1000 कुंटल गन्ने की पैदावार भी लेते हैं। नौवीं पास सुरेश खेती से सालाना करोड़ों रुपये की कमाई भी करते हैं।

उत्तर प्रदेश के कई क्षेत्रों में हो रही किन्नू की खेती

बाजारों में दूर से ही अपने आकर्षक चटक नारंगी रंग से पहचाने जाले वाले किन्नू को इस समय हर जगह आसानी से देखे जा रहे हैं और ग्राहक भी उनकी खूब खरीदारी कर रहे हैं।

हर्बल घोल की गंध से खेतों के पास नहीं फटकेंगी नीलगाय, ये 10 तरीके भी आजमा सकते हैं किसान

गोमूत्र, मट्ठा और लालमिर्च समेत कई घरेलू चीजों से तैयार हर्बल घोल इस दिशा में कारगर साबित हो रहा है। हर्बल घोल की गंध से नीलगाय और दूसरे जानवर 20-30 दिन तक खेत के आसपास नहीं फटकते हैं।

कड़ाके की ठंड में खूब आएगा बौर, नष्ट होंगे फसल के घातक कीट

कुछ दिनों से आ रहे मौसम के बदलाव ने जहां लोगों को घरों में रहने पर मजबूर कर दिया है वहीं यह बदलाव आम उत्पादन के लिए बेहतर साबित हो सकता है।

सूरजमुखी की बुवाई का सही समय

सूरजमुखी फसल की बुवाई का समय आ गया है। सूरजमुखी एक महत्वपूर्ण तिलहनी फसल है, बेहतर मुनाफा देने वाली इस फसल को नकदी खेती के रूप में भी जाना जाता है।