यूपी चुनाव 2022: बढ़ती महंगाई, महिला सुरक्षा, किसानों का कल्याण- अखिलेश यादव ने अपनी 'विजय रथ यात्रा' में इन मुद्दों पर की बात

12 अक्टूबर को अखिलेश यादव ने 2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए समाजवादी पार्टी के अभियान की शुरुआत की। दो दिवसीय विजय रथ यात्रा, जो कल खत्म हुई, कानपुर से हमीरपुर जिले के साथ-साथ जालौन और कानपुर देहात जिलों से होते हुए लगभग 65 किलोमीटर की दूरी तय की। रैली में शामिल भीड़ के मन क्या है और क्या चाहती है, जानने के लिए गांव कनेक्शन भी लाल बस के साथ-साथ यात्रा की

Update: 2021-10-14 06:28 GMT

कानपुर में लाल रंग का समुद्र था। लाल गुब्बारे, लाल टोपी, लाल शर्ट और कुर्ते की भीड़ और 2012 से 2017 तक समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को ले जाने वाली एक बड़ी लाल बस।

परसों, 12 अक्टूबर, यादव ने कानपुर में 2022 के विधानसभा चुनावों के लिए समाजवादी अभियान की शुरुआत की। एक माइक्रोफोन में बोलते हुए, 48 वर्षीय समाजवादी पार्टी प्रमुख ने बुजुर्ग और युवा दोनों से उनके समर्थन की अपील की।

दो दिवसीय विजय रथ यात्रा, जो कल, 12 अक्टूबर को खत्म, ने कानपुर से दक्षिण की ओर राज्य के हमीरपुर जिले के साथ-साथ जालौन और कानपुर देहात जिलों तक लगभग 65 किलोमीटर की दूरी तय की।


अपनी यात्रा का पहला चरण शुरू करते ही गांव कनेक्शन ने कानपुर में लाल बस का पीछा किया। इसके बाद यादव राज्य के अन्य जिलों में भी यात्रा करेंगे। शेड्यूल को अंतिम रूप दिया जाना बाकी है।

राज्य के लखीमपुर खीरी में हाल की घटनाओं के मद्देनजर, जहां हाल ही में हिंसक झड़पों में चार किसानों सहित आठ लोग मारे गए थे, किसानों का मुद्दा नारेबाजी और भाषणों का एक हिस्सा था। अखिलेश यादव ने अपने भाषणों में गरीबी, रहने के खर्च में वृद्धि, लड़कियों की शिक्षा, महिलाओं के अधिकारों की सुरक्षा.. आदि जैसे मुद्दों को उठाया।

गाँव कनेक्शन ने ग्रामीणों सहित लोगों से बात की, यह समझने के लिए कि इस बार के चुनाव में प्रमुख मुद्दे क्या थे, वर्तमान सरकार की हिट और मिस और अगली सरकार से उम्मीदें क्या हैं।

उत्तर प्रदेश विधानसभा के 403 सदस्यों का चुनाव करने के लिए भारत के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव अगले साल फरवरी-मार्च में होने वाले हैं। फोटो: यश सचदेव  

"सबसे बड़ी बात, जिस तरह से उत्तर प्रदेश में महिलाओं और बच्चियों के साथ बलात्कार हो रहे हैं, मैं हाथ जोड़कर उनसे निवेदन करती हूं, महिलाओं को सुरक्षा दीजिए, नहीं तो यही महिलाएं उत्तर प्रदेश से आपको और आपकी पार्टी को उखाड़ कर फेकेगी, "उज्मा इकबाल सोलंकी, समाजवादी पार्टी कार्यकर्ता, ने कहा।

"उत्तर प्रदेश का हर एक वर्ग आज परेशान है, वो चाहे किसान हो, नौजवान हो, व्यापारी हो या फिर शिक्षक हो, हर कोई त्राहि-त्राहि कर रहा है, "समाजवादी पार्टी के नेता आनंद भदौरिया ने गांव कनेक्शन को बताया। उन्होंने आगे कहा, "उत्तर प्रदेश की जनता को समस्या से निजात पाने के लिए, अन्याय, अत्याचार को मिटाने के लिए राष्ट्रीय अध्यक्ष समाजवादी विजय रथ यात्रा लेकर निकले हैं।"

हालांकि, कुछ ऐसे भी थे जिन्होंने कहा कि उन्हें योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार से कोई समस्या नहीं है।

योगी सरकार ने भयमुक्त समाज सुनिश्चित किया है। इसने हिंसा और उपद्रव पर अंकुश लगाया है, और सरकारी तंत्र पूरी ईमानदारी और ईमानदारी के साथ काम कर रहा है, "कानपुर के एक दुकानदार राजेश कुमार दुबे ने गांव कनेक्शन को बताया। उनकी राय में, राज्य की किसी अन्य सरकार ने अपने वादों को उतना पूरा नहीं किया, जितना योगी-सरकार ने किया था।

अखिलेश यादव राज्य के अन्य जिलों में भी यात्रा करेंगे। फोटो: यश सचदेव

कुछ ने बीच का रास्ता अपनाना पसंद किया। "इस सरकार ने कई मुद्दों को उठाया है। इसने अपने किए कुछ वादों को पूरा किया है और कुछ को पूरा नहीं किया है, "कानपुर निवासी कार्तिक पांडे ने गांव कनेक्शन को बताया।

पांडे ने कहा, "जहां उसने कुछ नहीं दिया, वहां विपक्ष ने उसे अपनी कमियों को याद दिलाने का अच्छा काम किया है।" उन्होंने कहा कि सभी सरकारों की अपनी कमियां हैं।

लाल रंग की बस के ऊपर पोज देते हुए, कैमरामैनों के लिए, अखिलेश यादव ने वादा किया कि विजय रथ राज्य के हर नागरिक के आशीर्वाद और समर्थन के लिए राज्य के हर कोने की यात्रा करेगा।

अखिलेश यादव को रैली स्थल तक ले जा रही लाल बस। फोटो: यश सचदेव

यादव ने कहा, "जब भी विजय रथ अपनी यात्रा पर निकली है, इसने राज्य में सकारात्मक बदलाव लाया है।"

इस बीच, कानपुर के एक स्थानीय व्यवसायी जसबीर सिंह ने कहा: "सरकार किसी की भी हो, आदमी को सस्ता सामान मिलना चाहिए, अच्छी एजूकेशन चाहिए, अभी आदमी पिसा जा रहा।"

उत्तर प्रदेश विधानसभा के 403 सदस्यों का चुनाव करने के लिए भारत के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव अगले साल फरवरी-मार्च में होने वाले हैं।

Similar News