आपका फोन अगर गुम हो गया है या कोई WhatsApp से कर रहा है परेशान तो तुरंत चक्षु पोर्टल पर बताएँ, हर फ्रॉड में करेगा मदद

साइबर से जुड़े किसी तरह के फ्रॉड की शिकायत और उससे जुड़ी जानकारी के लिए चक्षु नाम से एक नया प्लेटफॉर्म शुरू किया गया है। सरकार का मानना है कि इससे खोए हुए फोन को खोजने या उस नंबर को ब्लॉक करने के अलावा ये भी जाना जा सकेगा कि खोए हुए फोन में कौन सा सिम काम कर रहा है।

Update: 2024-03-09 10:27 GMT

आपका फोन गुम हो गया है और मालूम नहीं चल पा रहा है कि वो कहाँ और किस नेटवर्क में काम कर रहा है तो अब चिंता मत कीजिए। संचार विभाग ने एक ऐसा पोर्टल तैयार किया है जो एक दो नहीं कई बातों को जानने में सहूलियत देगा।

खोए हुए फोन का पता लगाने या उस नंबर को ब्लॉक करने के साथ ही ये इंटरनेशनल कॉल्स को रिपोर्ट करने में भी मदद करेगा।

क्या ख़ास है इसमें ?

किसी तरह का साइबर फ्रॉड होता है तो 30 दिन के भीतर चक्षु पोर्टल पर रिपोर्ट किया जा सकता है।

इस नए प्लेटफॉर्म को संचार साथी पोर्टल में एक नए ऑप्शन के रूप में जोड़ा गया है। आप यहाँ एसएमएस, कॉल और वॉट्सऐप के जरिए हुए फ्रॉड की रिपोर्ट कर सकते हैं।


चक्षु प्लेटफॉर्म के साथ भारतीय नागरिकों को साइबर अपराध, पैसों से जुड़ी धोखाधड़ी, गलत इरादे से की गई कॉल, एसएमएस या वॉट्सऐप के जरिए किए गए मैसेज को रिपोर्ट करने की सुविधा मिलती है।

इसमें जिन संदिग्ध धोखाधड़ी के मामलों को शामिल किया गया है उनमें बैंक अकाउंट, पेमेंट वॉलेट, सिम, गैस कनेक्शन, इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन, केवाईसी अपडेट, एक्सपायरी, डिएक्टिवेट, सेक्सटॉर्शन शामिल हैं।

कैसे करेंगे शिकायत ?

सबसे पहले संचार साथी पोर्टल https://sancharsaathi.gov.in/ पर जाना होगा। यहाँ होमपेज पर Citizen Centric Services पर क्लिक करना होगा। Report Suspected Fraud Communication Chakshu पर टैप करना होगा।

Continue for reporting पर टैप के बाद अब Call, SMS, WhatsApp में से किसी एक ऑप्शन को सेलेक्ट करें , जिसके जरिए धोखाधड़ी हुई है। कैटेगरी सेलेक्ट कर, स्क्रीनशॉट अटैच करना होगा। फिर धोखाधड़ी का समय, तारीख और डिटेल देनी होगी।

इसके बाद अपना नाम, मोबाइल नंबर दर्ज कर, OTP वेरीफाई करवाएं। ये पूरा होते ही शिकायत दर्ज हो जाएगी।

चक्षु पोर्टल पर धोखाधड़ी की रिपोर्ट करवाते हैं तो पुलिस, बैंक और दूसरी जाँच एजेंसियां एक्टिव हो जाएँगी । शिकायत के कुछ ही घंटों बाद कार्रवाई भी शुरू होगी। मामले की पूरी जाँच की जाएगी और धोखाधड़ी से जुड़े नंबर को तुरंत ब्लॉक किया जाएगा।

इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप https://sancharsaathi.gov.in/ पर क्लिक करें।  

Full View

Similar News