बकायेदार किसानों को मुफ़्त बिजली का लाभ नहीं मिलेगा, ध्यान से देखें नई शर्त

उत्तर प्रदेश में बकायेदार किसानों को मुफ्त बिजली का लाभ लेना है तो बकाया बिल जमा करना होगा। सरकार ने किसानों से शर्त को ध्यान से देखने को कहा है।

Update: 2024-03-22 12:32 GMT

अगर आप यूपी के किसान हैं और बिना बकाया बिल जमा किए मुफ़्त बिजली चाह रहे हैं तो नहीं मिलेगा। इसके लिए पहले आपको बकाया बिल जमा करना होगा।

जी हाँ, उत्तर प्रदेश सरकार ने साफ़ किया है कि मुफ़्त बिजली का लाभ उन्ही किसानों को मिलेगा, जिहोंने 2023 से पहले का बिजली बिल जमा किया होगा।

सरकार की तरफ से किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली देने की योजना में Private Tube well का बिजली बिल माफ किया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने 5 मार्च को इस सम्बन्ध में एक प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए राज्य के Rural Areas में मौजूद 14.73 लाख निजी नलकूपों का बिजली बिल माफ किया है।

सरकार के मुताबिक हर नलकूप से लगभग 10 किसानों को लाभ होता है। इस तरह सरकार की बिल माफी योजना से प्रदेश के करीब 1.5 करोड़ किसानों को फायदा होगा।

सरकार ने किसानों से मुफ़्त बिजली योजना का लाभ लेने के लिए 31 मार्च 2023 से पहले का बकाया बिजली बिल जमा करने की सलाह दी है।

कब से लागू है फ्री बिजली योजना

मुफ़्त बिजली की इस योजना को 1 अप्रैल 2024 से लागू कर दिया गया है। यानी 1 अप्रैल से बिजली बिल नहीं देना है । लेकिन आपने बकाया जमा किया होगा तभी ये सुविधा मिलेगी।

कैसे होगा मुफ़्त बिजली के लिए रजिस्ट्रेशन

यूपी बिजली बिल माफी रजिस्ट्रेशन के लिए ऑफिशल वेबसाइट www.uppclonline.com जाएँ।

वेबसाइट पर OTS Registration के विकल्प पर क्लिक करें और अपना जिला चुने।

इसके बाद अपना 10 अंकों का बिजली बिल अकाउंट नंबर दर्ज करें और कैप्चा कोड भरकर सबमिट पर क्लिक करें ।

अगर आप योजना के पात्र हैं तो आपको बिजली बिल माफी योजना का लाभ दिया जाएगा ।

सब कुछ ठीक से आपने ऑनलाइन फॉर्म में भर दिया तो जल्द ही बिजली बिल माफी योजना के तहत लाभ लेकर आप अपने खेतों की फ्री में सिंचाई कर सकेंगे।  

Full View

Similar News