सावधान: अब मनी लांड्रिंग में फंसने की धमकी देकर ठग वसूल रहे हैं पैसे

आपके पास अगर कोई फोन कर कहे कि आप किसी मनी लॉन्ड्रिंग केस में फंस गए हैं और कुछ पैसे देकर आप इस मुश्किल से बच सकते हैं तो कतई यकीन मत कीजियेगा। ये जालसाजी का नया तरीका है।

Update: 2024-03-21 12:56 GMT

अब जालसाज फोन कर बोल रहे हैं कि आप पैसे के ऐसे लेनदेन में फंस गए है जिसमें आपकी गिरफ़्तारी तय है।

आप बड़ी मुसीबत में फंस चुके हैं इस बात का यकीन दिलाने के लिए जालसाज वीडियो कॉल पर किसी नकली पुलिस अफसर से बात भी करा सकता है।

जालसाज का मकसद आपको डरा कर मामले को रफ़ादफ़ा करने के नाम पर मोटी रकम वसूलना होता है।

लखनऊ में एक महिला डॉक्टर के पास अनजान कॉल आई। फोन करने वाले ने उनसे दो घंटे में मोबाइल नंबर बंद होने की बात कही। जालसाज ने उस महिला डॉक्टर को बताया कि उनके नंबर से अवैध प्रचार और हेरेसिंग की जा रही है। महिला डॉक्टर ने जब इस बात से इंकार किया तो,उसने मुंबई पुलिस अधिकारी जो दूसरा ठग था उससे वीडियो कॉल कर बात करा दी। उस ठग ने फोन पर बताया कि जेट एयरवेज के फाउंडर नरेश गोयल केस में उनके नाम से दो करोड़ रूपये का ट्रांजेक्शन हुआ है और जल्द ही गिरफ्तारी वारंट जारी करने की धमकी दी।

महिला डॉक्टर ने गिरफ़्तारी से बचने के लिए ठग को मोटी रकम दे दी। पुलिस अब साइबर सेल की मदद से मामले की जाँच कर रही है।

ठगी से बचने के लिए क्या करें?

इस तरह के स्कैम से बचने के लिए कुछ बातों का हमेशा ध्यान रखें।

किसी भी अज्ञात नंबर से कॉल आए तो उसकी बात पर तुरंत भरोसा नहीं करें। कोई अगर धमकी या डरा कर आपसे पैसे माँगें तो तुरंत सावधान हो जाए और पुलिस को बताए।

कॉल पर की गई किसी भी बात को एक बार वीडियो कॉल या किसी अन्य माध्यम से कंफर्म कर लें।

ठग आजकल फोन पर आवाज़ बदल कर भी पैसे वसूल रहे हैं। वे फ़ोन पर आपके बच्चे की आवाज़ में बोल सकते हैं कि वो मुसीबत में है और तुरंत एक अकाउंट में पैसे भेजे। ऐसा फ्रॉड भी आपके साथ हो सकता है।

आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की मदद से अब नकली आवाज़ को बिल्कुल आपकी आवाज़ बनाना संभव और आसान है।

इसके लिए फ्रॉड पहले आपकी आवाज़ के सैंपल, आपके सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम से उठाएगा फिर उसकी मदद से वो AI को आपकी वॉइस के लिए ट्रैन करेगा। उसके बाद कंप्यूटर हूबहू आपकी आवाज़ में ऑडियो देने लगेगा। इस स्कैम को वॉइस क्लोनिंग स्कैम कहते हैं। ऐसे बहुत से केस सामने आ रहे हैं जिसमे ठगो ने माँ बाप को फ़ोन पर उनके बच्चे की रोने की आवाज़ सुनाई और फिर फिरौती माँग ली।

ऐसे में ज़रूरी हैं सोशल मीडिया प्राइवेसी पर आप ख़ास ध्यान दें।

अगर आपको इस तरह की फोन कॉल आए तो साइबर क्राइम की वेबसाइट https://cybercrime.gov.in पर भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसके अलावा 1930 नंबर पर पुलिस को जानकारी दे सकते हैं।

Similar News