लहसुन किसानों का दर्द सुनिए: 8 रुपए प्रति किलो लहसुन बेचने को मजबूर, लागत भी नहीं निकाल पा रहे किसान

बुवाई के समय लहसुन की बढ़ी कीमत से कमाई की उम्मीद में इस बार मध्य प्रदेश के किसानों ने बड़ी मात्रा में लहसुन की खेती की। लेकिन लहसुन के ज्यादा उत्पादन से कीमत गिर गई। मध्य प्रदेश से ग्राउंड रिपोर्ट जहां भारत का 60% से अधिक लहसुन का उत्पादन होता है।

Update: 2022-08-31 09:44 GMT

सीहोर (मध्य प्रदेश)। इस साल मार्च में, महेंद्र वर्मा ने फैसला किया कि लहसुन की खेती में निवेश करना सही है, क्योंकि इसकी कीमत बाजार में बढ़ रही थी। छह महीने बाद महेंद्र वर्मा को अब अपने फैसले पर पछतावा हो रहा है क्योंकि अच्छी कमाई की उम्मीद में उन्होंने जो लहसुन उगाया वो अब मध्य प्रदेश के सीहोर जिले के रफीकगंज गाँव में उनके घर पर बिना बिका पड़ा है।

"मार्च में लहसुन अस्सी रुपये प्रति किलोग्राम [किलो] पर बिक रहा था। तब मेरे जैसे किसानों ने इसे बोने का फैसला किया। फसल अच्छी थी, और मेरे पास बेचने के लिए 80 बोरी [4,000 किलोग्राम] उपज है, "45 साल के किसान ने गाँव कनेक्शन को बताया। "लेकिन आज, बेहतर होगा कि मैं लहसुन को फेंक दूं, क्योंकि कीमत बहुत कम है, "उन्होंने अफसोस जताया। लहसुन किसान इस उम्मीद में जी रहा है कि कीमतें फिर से बढ़ेंगी और उसके पास घर पर लहसुन का जो स्टॉक है, उसकी अच्छी कीमत मिल जाएगी।

उन्होंने कहा, "अगर मुझे पता होता कि उत्पादन मांग से बहुत अधिक होगा, तो मैं अलग तरह से काम करता।"


वर्मा अकेले नहीं हैं। मध्य प्रदेश के लाखों किसान बाजार में लहसुन की भरमार को देख रहे हैं और भारी नुकसान का सामना कर रहे हैं।

सीहोर जिले में हाईवे के किनारे लहसुन के ढेर सड़ रहे हैं जहां किसानों ने उन्हें फेंक दिया है। सिहोर जिला 'भारत के लहसुन बेल्ट' का हिस्सा है जिसमें मध्य प्रदेश में रतलाम, मंदसौर, नीमच और उज्जैन जैसे जिले और राजस्थान में झालावाड़, बारां और कोटा जिले शामिल हैं।

राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, मध्य प्रदेश ने 2021-22 में 20,16,130 टन [1 टन = 1,000 किलोग्राम] लहसुन का उत्पादन किया, जो भारत में कुल लहसुन उत्पादन का 62.85 प्रतिशत है। राजस्थान ने इसी अवधि में 5,39,180 टन लहसुन का उत्पादन किया (देश के उत्पादन का 16.81 प्रतिशत)। इन दोनों राज्यों में भारत में लहसुन के कुल उत्पादन का 78 प्रतिशत से अधिक का योगदान है।


वर्मा के लिए, लहसुन की भरमार ने बिना रुके तबाही मचा दी है क्योंकि उन्होंने अपनी पांच एकड़ जमीन में लहसुन उगाने के लिए 200,000 रुपये से अधिक खर्च किए थे।

उन्होंने कहा, "मेरे दो बच्चे हैं जो एक प्राईवेट स्कूल में पढ़ रहे हैं। मैंने इस साल लहसुन और प्याज की बुवाई के लिए किसान क्रेडिट कार्ड और कुछ साहूकारों से 200,000 रुपये से अधिक का कर्ज लिया है।"

किसान ने कहा कि कुछ भी नहीं करना बेहतर है, क्योंकि खेती अपनी तरह के संकट के अलावा कुछ नहीं ला रही है। "कई किसान इस मुश्किल समय में आत्महत्या कर लेते हैं, "उन्होंने कहा।

रफीकगंज गाँव की 35 वर्षीय किसान बबली बाई के घर में लहसुन की 100 बोरियां रखी हैं।

उन्होंने गाँव कनेक्शन को बताया, "मंडी में लहसुन की जो कीमत मुझे मिल रही है, वो मजदूर की लागत भी नहीं निकाल पाएगी। मैंने लहसुन खुदाई के लिए बहुत खर्च किया है। इसलिए किसान अपनी उपज को फेंक रहे हैं।"

उन्होंने कहा, "मैं चाहती हूं कि सरकार यह सुनिश्चित करे कि हमें हमारी मेहनत का सही दाम मिले। मेरे बच्चे स्कूल जाते हैं, मुझे उनकी पढ़ाई और घर के अन्य खर्चों को चलाना मुश्किल हो रहा है।" .

रफीकगंज गाँव की 35 वर्षीय किसान बबली बाई के घर में लहसुन की 100 बोरियां रखी हैं।

'एमएसपी जरूरी'

सीहोर में किसानों ने लहसुन के न्यूनतम समर्थन मूल्य की मांग उठाई थी। सीहोर के एजाज मियां ने गाँव कनेक्शन को बताया, "मैं कर्ज में डूबा हुआ हूं। मैं एक कर्ज चुकाने के लिए दूसरा कर्ज लेता हूं, लेकिन यह कब तक चलेगा? इससे निराश किसान अपनी जान दे देते हैं।" एजाज मियां ने जोर देकर कहा, "सरकार को न्युनतम समर्थन मूल [एमएसपी] में लहसुन को शामिल करना चाहिए।"

"7 हजार रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से 6 क्विंटल बीज लिया था, लहसुन का उत्पादन भी कम हुआ है, जब हम मंडी में 80 किमी दूरी से बेचने आए है तो हमे 21 रुपए किलो का भाव मिल रहा है", 60 क्विंटल लहसुन है जबकि प्रति एकड़ खर्च 85 हजार रुपए लगा है दो एकड़ खेती किए है" खेती के अलावा दूसरा कोई काम नही है इसलिए घाटा पाकर भी खेती करते है। सोयाबीन 20 एकड़ बारिश की वजह से खराब हो गई। हमारे ऊपर 5 लाख का केसीसी का कर्ज है। साहूकार के कर्ज लेकर भरेंगे नही तो डिफाल्टर हो जाएंगे। "सुनने वाला कोई नहीं है साहब किसान की कौन सुनता है कोई सुनता तो किसान की ऐसी हालत नही होती" सरकार कम से कम लागत निकलवा दो।

सीहोर के राम शंकर जाट ने गाँव कनेक्शन को बताया, "खेती के अलावा दूसरा कोई काम नही है इसलिए घाटा पाकर भी खेती करते है। सोयाबीन 20 एकड़ बारिश की वजह से खराब हो गई। हमारे ऊपर 5 लाख का केसीसी का कर्ज है। साहूकार के कर्ज लेकर भरेंगे नही तो डिफाल्टर हो जाएंगे। "सुनने वाला कोई नहीं है साहब किसान की कौन सुनता है कोई सुनता तो किसान की ऐसी हालत नही होती" सरकार कम से कम लागत निकलवा दो।


फिलहाल लहसुन एमएसपी के दायरे में नहीं आता है। केंद्रीय कृषि मंत्रालय के तहत आने वाले कृषि लागत और मूल्य आयोग (CACP) के अनुसार, 23 वस्तुओं को सूचीबद्ध किया गया है, जिनका MSP है। इनमें सात अनाज (धान, गेहूं, मक्का, ज्वार, बाजरा, जौ और रागी), पांच दालें (चना, अरहर, मूंग, उड़द, मसूर), सात तिलहन (मूंगफली, रेपसीड-सरसों, सोयाबीन, तिल, सूरजमुखी) शामिल हैं। कुसुम, नाइजर बीज), और चार व्यावसायिक फसलें (खोपरा, गन्ना, कपास और कच्चा जूट)। लेकिन लिस्ट में लहसुन नहीं है।

बढ़ा मंडी टैक्स, गुणवत्ता की समस्या से व्यापारी परेशान

सीहोर की लहसुन मंडी के थोक व्यापारी भी लहसुन पर टैक्स बढ़ाए जाने की शिकायत कर रहे हैं।

"पहले मंडी कर बिक्री पर 0.5 प्रतिशत था, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 1.5 प्रतिशत कर दिया गया है। यह भी एक कारण है कि हम बड़ी मात्रा में लहसुन खरीदने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, खासकर ऐसे समय में जब उत्पादन इतना अधिक है। अधिक उत्पादन किसानों के लिए भी परेशान कर रहा है। किसानों को लगातार तीन साल से अच्छी कीमत मिल रही थी लेकिन इस साल अधिक उत्पादन हुआ है, "सीहोर के लहसुन व्यापारी प्रदीप राठौड़ ने गाँव कनेक्शन को बताया।

"भारी बारिश ने लहसुन को नुकसान पहुंचाया है। कुछ फसलों में, 60 प्रतिशत से अधिक उत्पादन खराब है। अदरक-लहसुन पेस्ट जैसे उत्पादों को संसाधित करने और जोड़ने के लिए लहसुन खरीदने वाले बड़े कारखाने खराब गुणवत्ता वाले लहसुन में रुचि नहीं रखते हैं, "उन्होंने जोड़ा।


किसान कल्याण और कृषि विकास विभाग के सीहोर स्थित सहायक प्रबंधन अधिकारी राजकुमार सागर ने गाँव कनेक्शन को बताया कि सरकार वास्तव में किसानों को अधिक फसल पैदा करने से रोकने के लिए कुछ नहीं कर सकती है।

सागर ने कहा, "किसानों के लिए अधिक उत्पादन खराब है। हमने उन्हें लहसुन के बीज भी उपलब्ध नहीं कराए हैं, लेकिन उन्होंने उन्हें महाराष्ट्र से खरीदा है और मुनाफे की उम्मीद में उन्हें बोया है।"

उन्होंने कहा, "किसान खुद बाजार की भावना के आधार पर रकबा बढ़ाते और घटाते हैं जो कभी-कभी उनके लिए नुकसानदायक होता है, "उन्होंने कहा।

2021 में 4,860 हेक्टेयर भूमि पर लहसुन की खेती की गई और 48,563.86 मीट्रिक टन उत्पादन हुआ। 2022 में, लहसुन की खेती का रकबा 4,900 हेक्टेयर था और 48,962 मीट्रिक टन उत्पादन हुआ था।

Similar News