पत्रकार रमन कश्यप के भाई ने कहा: "मीडिया वाले हमसे कुछ भी कहलवाना चाहते हैं"

3 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में हिंसा की घटना में आठ लोगों की मौत हो गई थी। पत्रकार रमन कश्यप की भी मौत उसी हिंसा में हो गई थी। गांव कनेक्शन ने पत्रकार के परिवार से मुलाकात की, जो कुछ मीडिया समूहों से परेशान था, परिवार के सदस्यों ने कहा, रमन की मौत को लिंचिंग के रूप में पेश करने की कोशिश कर रहे थे।

Update: 2021-10-06 12:31 GMT

निघासन (लखीमपुर खीरी), उत्तर प्रदेश। निघासन में पत्रकार रमन कश्यप के घर के बाहर, लखीमपुर खीरी में हिंसा स्थल जहां पर हाल ही में आठ लोग मारे गए, वहां से लगभग 25 किलोमीटर दूर, कुछ प्लास्टिक की कुर्सियां रखी हैं, और लोग आ जा रहे हैं। कुछ अपनी संवेदना व्यक्त करने के लिए और कुछ दूसरे मीडिया से, परिवार के किसी सदस्य से बात करने का इंतजार कर रहे हैं।

"मीडिया के कुछ लोग हमसे कुछ भी कहलवाना चाहते हैं और वो चाहते हैं कि हम वही कहें तो उन्होंने सोचा था, "रमन के 32 वर्षीय छोटे भाई पवन कश्यप ने गांव कनेक्शन को बताया।

इन सब बातों से नाराज पवन इन अफवाहों के बारे में बता रहे थे जिसमें कहा जा रहा कि कि एक स्थानीय समाचार चैनल के साथ काम करने वाले पत्रकार को लखीमपुर खीरी में गुस्साए किसानों ने पीट-पीट कर मार डाला था, जहां तीन अक्टूबर को सात अन्य लोगों की हत्या कर दी गई थी।

अपने पवन चाचा से कुछ ही दूर, रमन का दो साल का बेटा वैभव एक कुर्सी पर बैठा था, उसे समझ नहीं आ रहा था कि उसके आसपास क्या हो रहा है।

"मैंने अपने भाई का शव देखा और ऐसा कोई निशान नहीं है कि उन्हें पीट-पीटकर मार डाला गया हो, "पवन ने कहा। "यह एक दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना हो सकती थी जिसने मेरे भाई की जान ले ली। उनके शरीर पर कुछ चोटें थीं, जिससे लग रहा था कि उन्हें कुछ दूरी तक घसीटा गया था और उन पर सड़क के कोलतार के दाग थे, "उन्होंने कहा, यह दोहराते हुए कि रमन को पीटा गया था या लिंच किया गया था, ऐसा कुछ भी नहीं था।

रमन कश्यप के परिवार में उनकी पत्नी आराधना, 11 साल की बेटी वैष्णवी और दो साल का बेटा है।

पैंतीस वर्षीय रमन कश्यप लखीमपुर संघर्ष में मारे गए आठ लोगों में से एक थे। जबकि शुरू में, उनकी मृत्यु पर किसी का ध्यान नहीं गया, धीरे-धीरे मीडिया का ध्यान युवा रिपोर्टर पर चला गया, जो उनमें में से एक था, जो उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की उपस्थिति में तिकुनिया में कार्यक्रम को कवर करने गया था।

रमन वहां किसानों और राजनीतिक दलों के समर्थकों के बीच हुई झड़पों में मारा गया था। ऐसे आरोप थे कि केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्रा के वाहनों के एक काफिले ने खड़े लोगों को कुचल दिया और उन्हें मार डाला, रमन उनमें से एक थे। यह भी आरोप लगाया गया था कि अजय कुमार के बेटे आशीष मिश्रा उन गाड़ियों में से एक में था।

Full View

हालांकि, केंद्रीय मंत्री और उनके बेटे ने इन आरोपों से इनकार किया है। आशीष मिश्रा के खिलाफ चार अक्टूबर को एफआईआर दर्ज की जा चुकी है।

"मेरा बेटा मौके पर मौजूद नहीं था। बदमाशों ने कार्यकर्ताओं पर लाठियों और तलवारों से हमला कर दिया। अगर मेरा बेटा होता तो जिंदा नहीं निकलता। हमारे पास वीडियो सबूत हैं, "मंत्री ने कहा।

"हमारे पास बहुत कुछ है"

रमन कश्यप के परिवार के सदस्यों का कहना है कि उनके पास बहुत कुछ है।

जब से रमन की मौत हुई है, मीडिया का उन पर लगातार फोकस रहा है, जिससे परेशान हो गए हैं।

पवन ने कहा, "एक ही बात को बार-बार दोहराना हमारे लिए दर्दनाक है।" इसलिए, परिवार ने कुछ अधिक जरूरी बातों को कागज के एक पन्ने पर लिख दिया है, ताकि मीडिया के लोगों को सारी जानकारी मिल जाए।

रमन कश्यप का दो साल का बेटा अपनी दादी की गोद में बैठा है।

रमन के परिवार ने स्पष्ट कर दिया है कि वह किसान आंदोलन का हिस्सा नहीं था। "वह एक रिपोर्टर के रूप में वहां गया था और उसे एक पत्रकार के कारण मुआवजा मिलना चाहिए,"छोटे भाई ने कहा।

परिवार ने अधिकारियों से रमन की विधवा 32 वर्षीय अनुराधा रमन को नौकरी देने और 50 लाख रुपये का मुआवजा देने को कहा है। राज्य सरकार के आश्वासन के बाद ही उनकी मांगों को पूरा किया जाएगा कि परिवार ने 4 अक्टूबर की शाम को रमन का अंतिम संस्कार किया।

लखीमपुर खीरी हिंसा में हुई मौतों के बाद, उत्तर प्रदेश सरकार ने मरने वाले प्रत्येक व्यक्ति के परिवारों को सरकारी नौकरी और 45 लाख रुपये देने का फैसला किया है। कश्यप के परिवार को उनकी पत्नी के लिए अनुग्रह राशि और सरकारी नौकरी देने का भी वादा किया गया है।

जब पता चला कि लावारिस लाश रमन की है

गाँव कनेक्शन को उस बुरे और दर्द भरे दौर के बारे में बताते हुए, रमन के पिता राम दुलारे कश्यप ने कहा, "वह तिकुनिया में उपमुख्यमंत्री के कार्यक्रम को कवर करने के लिए दोपहर [3 अक्टूबर] के आसपास घर से निकले था।"

वहां हुई हिंसा के बारे में जब परिवार को पता चला तो उसने रमन से संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन संपर्क नहीं हो सका। राम दुलारे ने कहा, "उनके कुछ पत्रकार मित्र उनकी तलाश में गए, लेकिन वे भी नहीं मिले।"

दुखी पिता ने कहा, "पूरे बारह से तेरह घंटे बाद हमें जिला अस्पताल में एक लावारिस शव के बारे में बताया गया और मैं वहां गया तो लावारिस लाश मेरे बेटे का थी।"

रमन कश्यप के पिता राम दुलारे कश्यप किसान हैं। रमन उसका सबसे बड़े बेटे थे।

"हम उस गाड़ी मालिक के खिलाफ कार्रवाई चाहते हैं जिसकी कार मेरे भाई के ऊपर से गुजरी। लेकिन कृपया मेरे भाई को किसानों के साथ मत जोड़ो। वह एक सामाजिक कार्यकर्ता और एक पत्रकार थे वह है जो इस कार्यक्रम को कवर करने गया था, "पवन ने कहा।

भाई ने कहा कि रमन अपने घर के पास के एक स्कूल में टीचर के रूप में भी काम करता था, जहां वह लगभग 7,000 रुपये प्रति महीने कमाता था। उनके पिता, राम दुलारे कश्यप, लगभग बीस बीघा (तीन हेक्टेयर से अधिक) भूमि के मालिक हैं और एक किसान हैं।

रमन के परिजन इस बात से खासे परेशान हैं कि उनका शव, शव वाहन में कैसे भेजा गया। "कोई एम्बुलेंस नहीं थी। किसी ने चेक भी नहीं किया कि मेरा भाई जिंदा है या नहीं। मेरे भाई के साथ इस तरह का व्यवहार करना तिकुनिया कोतवाल की ओर से गैर-जिम्मेदार और असंवेदनशील था, "पवन ने कहा।

हालांकि पुलिस ने इन आरोपों से इनकार किया है।

और बिखर गए सपने

युवा पत्रकार के दोस्त और रिश्तेदार अभी भी सदमे में हैं। रमन के 17 वर्षीय चचेरे भाई दुर्गेश कश्यप ने कहा, "वह मुझे कॉलेज में एडमिशन दिलाने के लिए 7 अक्टूबर को मेरे साथ लखनऊ जाने वाले थे, लेकिन अब मुझे कौन ले जाएगा।"

स्कूल से रमन के दोस्त और जिस न्यूज चैनल के लिए उन्होंने काम किया, वे उतने ही परेशान हैं।

क्रिकेट मैच का उद्घाटन करते हुए रमन कश्यप (नीली शर्ट में) । फोटो: स्पेशल अरेंजमेंट

"एक पत्रकार समाज के लिए एक आईना रखता है। बहुत बार पत्रकार खतरनाक काम करते हैं। उन्हें सुरक्षा प्रदान की जानी चाहिए और अगर ड्यूटी के दौरान उनके साथ कुछ भी अनहोनी होती है, तो एक प्रावधान होना चाहिए जिससे वे जिस परिवार को छोड़ जाते हैं उसकी अच्छी तरह से देखभाल की जा सके, "रमन के पुराने दोस्त उमेश पांडे ने गांव कनेक्शन को बताया।

रमन एक अच्छे पुत्र, पति, पिता और मित्र थे, उनके घर पर शोक मनाने वालों में से कई ने कहा। उन्होंने कई लोगों की मदद की और समाज की भलाई के लिए काम करने की परवाह की, उन्होंने कहा।

लेकिन अब वह सपना मर चुका है और उसकी पत्नी आराधना, 11 साल की बेटी वैष्णवी, दो साल का बेटा वैभव, उसके दो भाई और माता-पिता का भविष्य अंधकारमय नजर आ रहा है। गांव कनेक्शन ने निघासन के उप-विभागीय मजिस्ट्रेट (एसडीएम) ओम प्रकाश से बात की, जिन्होंने रमन कश्यप सहित लखीमपुर खीरी हिंसा में आठ लोगों की मौत की पुष्टि की। हालांकि उन्होंने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया कि परिवार को मुआवजा कब मिलेगा।

अंग्रेजी में खबर पढ़ें

Full View

Similar News