जानिए क्या है किसानों के लिए लॉन्च 'किसान ऋण पोर्टल'

किसान क्रेडिट कार्ड धारक किसानों के लिए काम की ख़बर है, उनके लिए किसान ऋण पोर्टल की शुरूआत की गई।

Update: 2023-09-19 13:38 GMT

किसानों की मदद के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किसान ऋण पोर्टल लॉन्च किया है। इस पोर्टल पर किसान क्रेडिट कार्ड खाताधारकों से जुड़ी जानकारियाँ उपलब्ध रहेंगी।

इस पोर्टल के माध्यम से किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) धारकों को सब्सिडी वाला कर्ज पाने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही सभी केसीसी खाताधारकों का सत्यापन आधार के ज़रिए किया जाएगा। इससे पात्र किसानों को ऋण (कर्ज) मिलने में मदद मिलेगी। किसान ऋण पोर्टल (केआरपी) को कई सरकारी विभागों के सहयोग से विकसित किया गया है।

इस कार्यक्रम के तहत घर-घर केसीसी अभियान और एक मौसम सूचना नेटवर्क डेटा सिस्टम पोर्टल भी लॉन्च किया गया है।

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर किसान ऋण पोर्टल, घर-घर केसीसी अभियान और विंडस मैन्युअल के विमोचन पर कहा, "महामारी के दौर में जब सारी अर्थव्यवस्था थम गई थी वहीं प्रधानमंत्री के नेतृत्व में कृषि अर्थव्यवस्था ने देश को बल प्रदान किया।"

क्या है केसीसी?

किसान क्रेडिट कार्ड योजना (KCC) 1998 में राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) द्वारा तैयार एक मॉडल योजना के आधार पर शुरू की गई थी। किसान क्रेडिट कार्ड योजना किसानों को पर्याप्त और समय पर लोन प्राप्त करने की प्रक्रिया को सरल बनाने के उद्देश्य से लाई गई थी। इससे किसानों को बीज, उर्वरक, कीटनाशक आदि कृषि आदानों की खरीद में मदद मिलती है।

केसीसी में फसल के बाद के खर्च, उपभोग की ज़रूरतों, कृषि और संबद्ध गतिविधियों के लिए ऋण आवश्यकताओं में निवेश भी शामिल है। यह योजना वाणिज्यिक बैंकों, लघु वित्त बैंकों और सहकारी समितियों द्वारा कार्यान्वित की जाती है।

Similar News