छुट्टा पशुओं से खेती बचाने के लिए अब सोलर फेंस का सहारा ले रहे किसान

देश में सबसे ज्यादा छुट्टा जानवरों की आबादी वाले उत्तर प्रदेश में कई किसान अपनी फसलों बचानों के लिए सौर ऊर्जा से चलने वाले फेंस की मदद लेने लगे हैं। अब उन्हें रात भर जागकर फ़सलों की रखवाली नहीं करनी पड़ती है।

Update: 2024-01-06 08:24 GMT

दुर्जन खेड़ा (उन्नाव), उत्तर प्रदेश। रामभरोसे यादव इस सर्दी आराम से सोते हैं; 72 साल के किसान को अब कोहरे, पाले वाली सर्द रात में खेत में नहीं रुकना पड़ता है।

लेकिन दुर्जन खेड़ा गाँव के किसान के लिए इतना आसान नहीं था, इससे पहले उन्हें रात रात भर जगकर खेत की रखवाली करनी पड़ती थी। और ज़रा सी झपकी लगी कि छुट‍्टा पशु फ़सल चर जाते थे।

“पिछले साल, आवारा गायों और सांडों ने मेरी फसलों पर कहर बरपाया था। हमने मुश्किल से 20 क्विंटल गेहूं काटा, जो 25,000 रुपये में बिका, ''किसान ने गाँव कनेक्शन को बताया।

लेकिन यह साल अलग है। रामभरोसे अब चैन की नींद सोते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि उनके पास सौर ऊर्जा से चलने वाली बिजली की बाड़ है जो छुट्टा मवेशियों को दूर रखती है।

“हमने एक बिजली की बाड़ लगाने के लिए 25,000 रुपये खर्च किए जो सौर ऊर्जा से संचालित है। इसमें एक सोलर पैनल और एक बैटरी शामिल है। जब भी कोई जानवर खेत के मेड़ पर लगे तारों के संपर्क में आता है, तो बैटरी बाड़ के माध्यम से एक गैर-घातक बिजली का झटका भेजती है, ”उन्होंने समझाया।

सोलर पैनल की क्षमता 105 वॉट है और बैटरी 40 एम्पीयर की है। यह पूरी रात काम करता है क्योंकि इसे दिन में बिजली मिलती है।


राम भरोसे की तरह, उत्तर प्रदेश में कई किसान अपनी फसलों की सुरक्षा के लिए अपने खेतों में सौर बाड़ लगाने के लिए आगे आ रहे हैं। उत्तरी राज्य में आवारा मवेशियों द्वारा फसल की बर्बादी एक बड़ी समस्या है।

20वीं पशुधन जनगणना-2019 अखिल भारतीय रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर प्रदेश में आवारा मवेशियों की आबादी लगातार बढ़ रही है। जहाँ 2012 से 2019 के बीच देश के अन्य हिस्सों में आवारा मवेशियों की संख्या में 3.2 प्रतिशत की कमी आई है, वहीं उत्तर प्रदेश में इसी अवधि में उनकी संख्या में 17.34 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। राज्य में 11.8 लाख से ज्यादा आवारा मवेशी हैं।

आवारा मवेशियों के आतंक से किसानों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसने करनीपुर गाँव के 38 वर्षीय शिक्षक और किसान सुखबीर सिंह को पूरी तरह से खेती छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया।

“मैं पेशे से एक शिक्षक हूँ, लेकिन मेरे पास तीन बीघे जमीन है, जिस पर मैंने गेहूँ और धान की खेती करने की कोशिश की, लेकिन आवारा मवेशियों के कारण असफल रहा। यहाँ तक कि जब मैंने अपनी जमीन पट्टे पर दी थी, तब भी किसान आवारा मवेशियों की समस्या के कारण कुछ भी नहीं उगा सके थे, ''उन्होंने गांव कनेक्शन को बताया।

लेकिन इस साल, सुखबीर सिंह ने भी फिर से खेती शुरू करने का फैसला किया और अपनी जमीन के चारों ओर सौर बाड़ लगाने पर 40,000 रुपये खर्च किए।

“जब भी कोई जानवर बाड़ के संपर्क में आता है, तो वह सायरन बजाता है जो मुझे सचेत करता है। मैं भी आराम से सो सकता हूँ; क्योंकि मैं जानता हूँ कि बाड़ से जानवरों को भी नुकसान नहीं होता है और मेरी फसलें सुरक्षित हैं,'' उन्होंने कहा।

सुब्बाखेड़ा गाँव के 48 वर्षीय किसान कमल कुमार ने कहा, सोलर फेंस जानवरों को नुकसान नहीं पहुँचाती है, जैसा कि कंटीले तारों की बाड़ से होता है।


उन्होंने कहा, "हमने देखा है कि कंटीले तारों से जानवरों को गहरी चोट लगती है, बिजली की बाड़ उन्हें बिना किसी चोट के पीछे हटा देती है।" उन्होंने बताया कि इसके अलावा, जो पुलिस अधिकारी किसी जानवर के घायल होने पर उन्हें कार्रवाई के लिए बुलाते थे, वे अब ऐसा नहीं करेंगे।

उन्नाव में बिजली उपकरणों की दुकान के 32 वर्षीय मालिक मयंक सिंह ने गाँव कनेक्शन को बताया कि किसानों के बीच सोलर फेंस की काफी माँग है।

“सोलर फेंस लगाने की लागत कांटेदार तार के बराबर ही है, क्योंकि किसी क्षेत्र के पैरामीटर को सुरक्षित करने के लिए कम लंबाई के बिजली के तार की ज़रूरत होती है। इन उपकरणों पर एक साल की वारंटी है और ये ज्यादातर कम से कम पांच साल तक चलते हैं, ”मयंक सिंह ने कहा।

सोलर फेंस लगाने की कीमत 10 किलोग्राम के लिए 1,300 रुपये है, जबकि कांटेदार तार की बाड़ लगाने की कीमत 700 रुपये प्रति 10 किलोग्राम है। हालाँकि, किसी खेत की बाड़ लगाने के लिए बहुत अधिक कंटीले तारों की ज़रूरत होती है, जो बिजली के तार के वजन से कम से कम पाँच गुना अधिक होता है।

नागेंद्र प्रसाद जैसे किसान भी हैं जो अपने खेतों में सोलर फेंसिंग लगाने के लिए सरकार से आर्थिक मदद की माँग कर रहे हैं।

“मेरे लिए अपनी चार बीघे ज़मीन पर कुछ भी खेती करना असंभव था। मैंने हार मान ली और जब मैंने अपनी जमीन पट्टे पर देने की कोशिश की, तो कोई भी इसे नहीं चाहता था, ''68 वर्षीय नागेंद्र प्रसाद ने कहा। उन्होंने शिकायत की कि राज्य सरकार द्वारा आवारा मवेशियों से खेतों की सुरक्षा के लिए फसल सुरक्षा योजना शुरू करने के बावजूद अब तक कुछ नहीं किया गया है।

“दो साल पहले, मैंने सुना था कि सरकार सौर ऊर्जा से चलने वाली बिजली की बाड़ लगाएगी, लेकिन बाड़ के लिए मुझे खुद भुगतान करना होगा। सरकार की ओर से अब तक कोई समर्थन नहीं मिला है,'' उन्होंने कहा।

जिला कृषि अधिकारी कुलदीप कुमार मिश्रा ने गाँव कनेक्शन को बताया कि अभी तक सरकार की ओर से किसानों को मुफ्त या रियायती कीमत पर सोलर फेंस देने का कोई आदेश नहीं आया है। जैसे ही हमारे पास ऐसी कोई सूचना आती है, हम किसानों की मदद करेंगे।

Full View

Similar News