आम की बाग में फर्न लगाकर दोगुना मुनाफा कमा सकते हैं किसान

Update: 2017-11-29 11:55 GMT
फर्न

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

लखनऊ। आम की खेती करने वाले किसानों को कुछ महीने ही आम की बाग में उत्पादन मिलता है, बाकी समय बाग किसी काम की नहीं रहती है, ऐसे में किसान आम के बाग में फर्न लगाकर सालभर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

आम उत्पादन के लिए देश-विदेश तक मशहूर मलिहाबाद के किसान आम के साथ ही बाग में ही फर्न भी उगा रहे हैं, जिससे आम की फसल के साथ ही फर्न से भी उन्हें दोहरा मुनाफा मिल रहा है।

ये भी पढ़ें - एक एकड़ में 15 हजार रुपये खर्च कर लौकी की खेती से साल भर में 1 लाख रुपये कमाता है ये किसान

केन्द्रीय उपोष्ण बागवानी संस्थान के प्रमुख वैज्ञानिक डॉ. एसके शुक्ला बताते हैं, “आज कल शादी से लेकर दूसरे कार्यक्रमों में फूलों के साथ ही फर्न सजावट में काम आता है, कलकत्ता जैसे कई दूसरे शहरों से फर्न मंगाया जाता है, जो बहुत महंगा होता है, ऐसे में किसान फर्न की खेती बाग में ही कर सकते हैं।"

आम की बाग में लगे फर्न

वो आगे बताते हैं, "फर्न की खेती की सबसे अच्छी बात होती है, ये छाया में भी अच्छी तरह होते हैं। ऐसे में आम के बागों इनके हिसाब से सही होते हैं, किसानों को इसके पौधे देने के साथ ही उन्हें इसकी खेती का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। गर्मियों में जून-जुलाई का महीना इसकी रोपाई के लिए सही समय होता है।”

ये भी पढ़ें - किसानों को फायदा: कंपनियां ही किसानों से खरीद लेती हैं ककड़ी के बीज

केन्द्रीय उपोष्ण बागवानी संस्थान के कृषि वैज्ञानिक मलिहाबाद और उसके आस-पास के गाँवों के किसानों को फर्न की खेती करना सिखा रहे हैं। बुके से लेकर समारोहों में मंच बनाने तक फर्न की इन हरी पत्तियों की काफी मांग होती है। आम के बाग में ही बची हुई जगह में इसे उगाया जा सकता है। फर्न की खेती कर किसान जितनी कमाई साल भर में आम से करते हैं, उतनी ही आमदनी फर्न की खेती से की जा सकती है।

प्रदेश में फूलों के बढ़ते कारोबार और खेती के साथ ही फर्न की मांग भी बढ़ रही है। आमतौर पर फर्न की 100 पत्तियों का एक बंडल 25-30 रुपये में बिकता है, लेकिन सहालग में शादियों के समय में इसकी कीमत और बढ़ जाती है। प्रदेश में ज्यादातर पश्चिम बंगाल से फर्न मंगाई जाती है। प्रदेश के कुछ हिस्सों में ही किसान इसकी खेती करते हैं।

ये अधिकतर छाया के पौधे होते हैं, इन पर सीधी धूप नहीं पड़नी चाहिए। इसे हर तरह की मिट्टी में उगा सकते हैं। लेकिन इन्हें गोबर या पत्तियों की खाद की अन्य पौधों की तुलना में अधिक मात्रा में जरूरत होती है। आम के बाग में लगाने पर आम की पत्तियां सड़कर इसके लिए बढ़िया खाद का काम करती हैं।

ये भी पढ़ें - इस बार आम लोगों की पहुँच से दूर रहेगा फलों का राजा

डॉ. शुक्ला आगे बताते हैं, “किसानों में जागरूकता आ रही है। वे पौधों के मांग कर रहे हैं। खासतौर से लखनऊ के आसपास तो आम की खेती खूब होती है। एक हेक्टेयर में आम की फसल सही होने पर किसान सामान्य तौर पर तीन लाख रुपए का मुनाफा ले पाता है। इतना ही अतिरिक्त मुनाफा फर्न की खेती करके कमा सकता है। आम की फसल कई बार अचानक पूरी तरह खराब हो जाती है, ऐसे में किसान फर्न की खेती भी करता है तो वह उस घाटे को पूरा कर देगी।”

(खेती किसानी से जुड़ी समस्याओं, ख़बरों और जानकारियों के लिए यहां क्लिक करें)

Similar News