कक्षा 9 से 12 तक किताबें बांटने का भेजा गया प्रस्ताव

Update: 2017-04-19 11:10 GMT
माध्यमिक स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को भी मुफ्त किताबें और ड्रेस बांटी जाएंगी।

मीनल टिंगल, स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

लखनऊ। जल्द ही कक्षा नौ से इंटर तक के छात्रों को सरकार मुफ्त में किताबें और ड्रेस उपलब्ध करा सकती है। भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में यह वादा किया था कि बेसिक स्कूलों की तरह अब माध्यमिक स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को भी मुफ्त किताबें और ड्रेस बांटी जाएंगी। इसके चलते यह प्रस्ताव माध्यमिक शिक्षा विभाग ने शासन को भेजा है।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रवक्ता डॉ. आरपी मिश्र कहते हैं, “अगर कक्षा नौ से बारह तक के बच्चों को किताबें और स्कूल ड्रेस सरकार द्वारा दिए जाने की योजना शुरू होनी है तो जल्द ही इस पर मुहर लगनी चाहिए। साथ ही सरकार की यह कोशिश भी होनी चाहिए कि बेसिक की तरह खानापूर्ति न हो और पहली जुलाई से शुरू होने जा रहे शैक्षिक सत्र की शुरुआत में ही बच्चों को किताबें और ड्रेस मिल जाएं, तभी उसका सही उपयोग होगा।”

इंटर तक के बच्चों को किताबें और ड्रेस देने के साथ कक्षा एक से इंटर तक के सभी बच्चों को स्वेटर, जूते और मोजे दिए जाने की भी योजना है। इससे लगभग 2.08 करोड़ बच्चों को फायदा मिलेगा। बेसिक शिक्षा सचिव अजय सिंह कहते हैं, “अभी तक बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से किताबें, स्कूल ड्रेस और बस्ते दिए जाने की योजना है। चूंकि बीजेपी के संकल्प पत्र में बच्चों को स्वेटर, जूते और मोजे दिए जाने की घोषणा की गई थी इसलिए इसका प्रस्ताव बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से शासन के विचारार्थ है, जैसा आदेश होगा किया जाएगा।”

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Similar News