आधार नंबर नहीं, तो नहीं दे सकेंगे परीक्षा

Update: 2017-03-23 16:53 GMT
परीक्षाओं की धांधली रोकने के लिए आधार कार्ड हुआ अनिवार्य।

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

लखनऊ। अगर आधार कार्ड नहीं है तो परीक्षा नहीं दे सकेंगे छात्र। यह नियम लागू किया है प्रावधिक शिक्षा परिषद ने। जिन छात्रों के पास आधार कार्ड नहीं होगा, वह परीक्षा नहीं दे सकेंगे। इस संबंध में परिषद ने सभी पॉलीटेक्निक कॉलेजों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

शिक्षा से जुड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

केवल वार्षिक परीक्षा ही नहीं, पॉलीटेक्निक की सेमेस्टर परीक्षा में शामिल होने के लिए भी आधार की जरूरत होगी। पॉलीटेक्निक कॉलेजों में दो महीने बाद यानि मई महीने में दूसरे, चौथे और छठे सेमेस्टर की परीक्षाएं संचालित होंगी, जिनके लिए फार्म भरने पर उन पर आधार कार्ड नम्बर लिखना अनिवार्य होगा। इसके जरिये परिषद सेमेस्टर परीक्षा में अनुपस्थित रहने वाले छात्रों पर नजर रखी जाएगी।

इस समय सरकारी, निजी और सहायता प्राप्त पॉलीटेक्निक कॉलेजों में लगभग दो लाख छात्र पढ़ाई कर रहे हैं। प्रावधिक शिक्षा परिषद के सचिव एसके सिंह कहते हैं, “छात्रों का आधार कार्ड नम्बर उनके रोल नम्बर के साथ लिंक कर दिया जाएगा। इससे स्कॉलरशिप और अन्य किसी भी तरह की धांधली नहीं हो पाएगी और सही और गलत छात्र की पहचान हो सके।”

उनका कहना है, “ऐसा देखने में आता है कि कई बार स्कॉलरशिप में धांधली करने के लिए निजी पॉलीटेक्निक कॉलेज उन छात्रों के नाम परिषद को देते हैं जिनके फार्म तो भर दिए जाते हैं लेकिन वह किसी भी सेमस्टर परीक्षा में शामिल नहीं होते हैं।”आधार कार्ड फार्म पर डाले जाने की व्यवस्था इससे पहले बीएड की परीक्षाओं के लिए भी लागू की जा चुकी है। अब पॉलीटेक्निक के छात्रों को परीक्षा फार्म भरते समय अपना आधार कार्ड नम्बर अनिवार्य होगा।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Similar News