टीचर कनेक्शन के एक साल पूरे होने पर शिक्षकों के प्यार भरे संदेश

गाँव कनेक्शन की ख़ास मुहिम टीचर कनेक्शन के एक साल पूरे हो गए, ये प्रयास शिक्षकों के बिना कभी सफ़ल नहीं हो पाता, इस विशेष मौके पर देश भर से शिक्षकों ने संदेश भेजें हैं।

Update: 2024-01-03 12:36 GMT

शिक्षक अपनी मुहिम में लगे रहते हैं, छात्रों का जीवन सँवारने का काम करते हैं; उनके काम को तब पहचान मिलती है जब समाज में वो बच्चा बड़ा होकर कुछ बनता है।

गाँव कनेक्शन ने अच्छा शुभारम्भ किया है, टीचर कनेक्शन के रूप में एक दूसरे को शिक्षकों से जुड़ते हुए। शिक्षकों के काम को जो सामने लाने का जो काम किया है, उसके लिए वो बहुत बधाई के पात्र हैं। मुझे व्यक्तिगत रूप से ये जानने का अवसर मिला है कि कौन शिक्षक किस तरह से सीखते हुए बच्चों को सिखा रहे हैं। सीखने और सिखाने की दुनिया में जो काम गाँव कनेक्शन ने किया है वो क़बीले तारीफ़ है।

मैं पूरी गाँव कनेक्शन टीम को टीचर कनेक्शन के एक वर्ष सफलतापूर्वक पूर्ण होने पर बधाई देता हूँ। माँ सावित्रीबाई फुले के जन्मदिन के अवसर पर ये वर्ष पूरा हुआ है और हम शिक्षकों के काम को जिस तरह से सामने लाया गया है विशेष रूप से शिक्षकों की बात करता हूँ; मैं खुद एक सरकारी शिक्षक हूँ, जो सीखने सिखाने की दुनिया है, उसमें अगर इस तरह से हमारे इस लोकतंत्र के चतुर्थ स्तंभ द्वारा ये सकारात्मक और सराहनीय पहल की जाएगी तो निश्चित रूप से हमारे प्रदेश का भविष्य उज्जवल होने वाला है।

हम सभी शिक्षक एक दूसरे से सीखते हुए आगे बढ़ने वाले हैं। एक वर्ष सफलता का पूर्ण करने के लिए पूरी गाँव कनेक्शन की टीम को धन्यवाद।

इस टीचर कनेक्शन मुहिम को जारी रखें और फिर नए-नए टीचर के काम को सामने लाने की कोशिश करते रहें। जय हिंद, जय शिक्षा।

संजीव शर्मा

उच्च प्राथमिक विद्यालय राजमार्ग पुर

अलीगढ़, उत्तर प्रदेश

....

"बहुत बार बात हुई ग्रामीण परिवेश की, खेत खलियान की, खेत खलियान लोगों ने देखा, शिक्षा व्यवस्था को भी जाना; लेकिन असल में ग्रामीण शिक्षा क्या है कैसे परिवेश में ये पलती-बढ़ती है? इसको अगर किसी ने सही से दिखाया है बताया है तो वो गाँव कनेक्शन की टीम ने, जिन्होंने टीचर कनेक्शन के ज़रिये इसे देश दुनिया तक पहुँचाया।

पिछले एक साल से लगातार हम लोगों के पास वो आ रहे हैं, गाँव कनेक्शन से हम लोगों की बातचीत हो रही है। बहुत सारी कहानियाँ आपने देखी है, बहुत सारी सुनी हैं और बहुत सारी जानी हैं। मुझे लगता है इन कहानियों में बहुत चीज़ें आपको सीखने को भी मिलती हैं। हम जैसे ग्रामीण शिक्षक स्थिति को बदलने में लगे हैं और आपका सहयोग यही होता है, जब हम कुछ कर पाते हैं। गाँव कनेक्शन ने बहुत अच्छा किया है, बहुत शुभकामनाएँ, पूरी टीम को बहुत शुभकामनाएँ, हर एक व्यक्ति को शुभकामनाएँ और मैं चाहता हूँ की टीचर कनेक्शन और बड़ा हो। लाखों की संख्या में जब हम टीचर्स बैठे तब बात सिर्फ टीचर कनेक्शन की होनी चाहिए।"

बहुत बहुत आभार गाँव कनेक्शन का।

शिवेंद्र सिंह

प्राथमिक विद्यालय फैजुल्लापुर, हरदोई, उत्तर प्रदेश

...

"3 जनवरी, 2023 को इस मुहिम की शुरुआत हुई थी। हमने उस टाइम पर सोचा नहीं था कि कारवाँ इतना आगे बढ़ता जाएगा और खुशी हो रही है कि एक वर्ष पूरा करने जा रहा है।

बड़ी बात यह है कि शिक्षक अपना काम बहुत अच्छी ईमानदारी से तो करता है, लेकिन सामुदायिक सहयोग के बगैर और लोगों की प्रशंसा के बगैर उसका काम ऐसा लगता है कि कहीं छूट रहा है लोगों के निगाह में नहीं आ रहा है।

जो सरकारी शिक्षक हैं या दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्र में काम कर रहे हैं। उनकी इतनी अच्छी इमेज और उसको रिप्रेजेंट करना, पब्लिक के सामने लाना, उनके किए कार्यों को डॉक्यूमेंट करना, डाक्यूमेंटेशन के साथ ही वीडियो बनाना। उनके इंटरव्यूज लेना ये सब आसान काम नहीं है। गाँव कनेक्शन की पूरी टीम जो भी पर्दे के पीछे काम कर रही है, उनको मेरा सैल्यूट है, सादर अभिनंदन है और बहुत-बहुत धन्यवाद !

इस मुहिम ने मुझे भारत के बहुत सारे ऐसे शिक्षकों से मिलवाया, जिनके बारे में मैं परिचित नहीं थी। या मुझे भी बहुत सारे ऐसे लोगों से मिलने का अवसर मिल गया जो मुझसे परिचित नहीं थे।"

स्नेहिल पांडेय

कंपोजिट स्कूल, सोहरामऊ

उन्नाव, उत्तर प्रदेश

...

"टीचर कनेक्शन के साल हो गए, एक शिक्षक के तौर पर हमारे सामने कई चुनौतियाँ होती हैं; जैसे न्यूनतम संसाधन, बच्चों का नामांकन,पर्याप्त शिक्षक न होना,पर्याप्त वित्तीय सहायता न होना,विद्यालय मार्ग न होना,जलभराव इत्यादि।

लेकिन यह भी सही है कि इन सब परिस्थितियों के साथ सामंजस्य बनाते हुए हम शिक्षक कई तकनीकि कौशलों का प्रयोग कर शिक्षण कार्य बेहतर कर रहे हैं।

कोई न्यूनतम संसाधनों से भी बेहतर शिक्षण कर पा रहा है, कहीं एक अकेला शिक्षक विभिन्न कक्षाओं का कुशलता से संचालन कर पा रहा है।

ऐसे में शिक्षकों के प्रयासों व संघर्षों की श्रृंखला बनाते हुए समाज में सकारात्मक संदेश देने व साथ ही शिक्षकों को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है। यह प्रयास शिक्षकों को एक दूसरे से सीखने के भी अवसर प्रदान करते हैं।"

शिवानी सिंह

प्राथमिक विद्यालय भियामऊ

बाराबंकी, उत्तर प्रदेश

...

"मुझे पहले टीचर कनेक्शन के बारे में जानकारी नहीं थी लेकिन एक दिन मेरे पास कॉल आती है, टीचर कनेक्शन की टीम द्वारा मेरे बारे में पूरा सफर पूछा जाता है।

विद्यार्थी होने से लेकर शिक्षक बनने तक का सफर कि मैं शिक्षक कैसे बनी। शिक्षक ही बनना था या और कुछ बनना था। मैं अपने विद्यालय में क्या नया प्रयास करती हूँ, बच्चों को कैसे विद्यालय आने के लिए प्रेरित करती हूँ, सारी जानकारियाँ मुझसे ली गईं। मुझे टीचर कनेक्शन के साथ जुड़कर बहुत अच्छा लगा।

अपने टीचर कनेक्शन के पेज पर इस स्टोरी को टीचर कनेक्शन की टीम द्वारा मुझे भेजा गया तो मुझे पढ़कर बहुत खुशी हुई, बस मैं इतना ही कहना चाहूँगी, गाँव कनेक्शन के साथ मुझे जुड़े हुए एक वर्ष हो जाएगा और टीचर कनेक्शन के साथ जुड़कर मुझे बहुत अच्छा लगता है।

जो शिक्षक ग्रामीण एरिया में कार्यरत हैं, उनके बारे में जानने का मौका मिलता है। टीचर कनेक्शन के माध्यम से उनकी कहानियाँ पढ़ते हैं।

मुझे बहुत खुशी मिलती है टीचर कनेक्शन के साथ और मेरी तरफ से बहुत-बहुत धन्यवाद।"

पूरी टीचर कनेक्शन टीम को धन्यवाद, शुभकामनाएँ!

कुमारी उपासना

प्राथमिक विद्यालय माहो

हाथरस, उत्तर प्रदेश

...

"शिक्षक कौन वह जो केवल समय सीमा में सिलेबस कंप्लीट करते हैं और एक उम्र के बाद विद्यार्थी चौराहे पर खड़ा मिले कि उसको जाना कहा है?

या वो जो किताबी ज्ञान के साथ-साथ विद्यार्थियों को आत्मसम्मान और आत्मविश्वास दे सकें कि वह कैसे एक खूबसूरत इंसान, एक बेहतरीन इंसान बन सकते हैं और कैसे अपने साथ -साथ देश दुनिया को खूबसूरत और बेहतर बना सकते हैं।

ऐसे कई शिक्षक हमारे देश के सुदूर जंगलों में और शांतिपूर्वक अपना काम कर रहे हैं।

गाँव कनेक्शन की मुहिम टीचर्स कनेक्शन सीरीज ने हमें पिछले एक साल में ऐसे बहुत सारे शिक्षकों से मिलवाया। बहुत बधाई के पात्र हैं टीचर कनेक्शन और इसके लिए उन्हें जितना साधुवाद कहा जाए कम है।

कभी हमको मिलवाया राजस्थान के उस शिक्षक से जो गतिविधियों के ज़रिए अंधविश्वास दूर कर रहे हैं।

कभी घोड़े पर लाइब्रेरी लेकर चलने वाले से, कभी गाँव की लोकल भाषा में विद्यार्थियों को पढ़ाते शिक्षक से मिलाया। कभी गाँव में स्पेनिश पढ़ते हुए कितनी सारी रचनात्मकता हमारे देश में शिक्षक कर रहे हैं और सीखने की प्रक्रिया को इतना खूबसूरत बना रहे हैं।

जहाँ शिक्षा पहुँच नहीं सकती थी, वहाँ भी बच्चे पढ़ रहे हैं, मुस्कुरा रहें हैं, यही तो बेहतर भविष्य है। हमारा तो बहुत साधुवाद गाँव कनेक्शन को, टीचर्स कनेक्शन को और मुझे बहुत गर्व है कि मैं भी इस सीरीज का हिस्सा हूँ।"

कुमुद सिंह

सरोकार, भोपाल, मध्य प्रदेश

....

"मुझे यह कहने में हर्ष हो रहा है कि टीचर्स कनेक्शन अपना एक साल पूरा कर रहा है, इसके लिए पूरी टीम को बधाई।

सीमिति संसाधनों में नया कीर्तिमान स्थापित करना एक बड़ी बात होती है। बेस्ट टीचर्स की स्टोरी दिखाना, उनका इंटरव्यू लेना, टीचर्स कनेक्शन की मुहिम चलाना और साथ ही साथ इंग्लिश और हिंदी की मैगज़ीन पब्लिश करना लोगों को जागरूक करना। यह साबित करता है कि अच्छे मन से कोई भी प्रयास किया जाए तो उसके सहयोग के लिए पूरा समाज आगे बढ़ता है।

मेरी स्टोरी गाँव कनेक्शन में प्रकाशित हुई और लोगों ने उसे बहुत पसंद किया। इसके लिए बहुत-बहुत धन्यवाद देती हूँ। इनकी पूरी टीम को और गाँव कनेक्शन की पूरी टीम को मेरी तरफ से ऑल द बेस्ट।

आशा करती हूँ कि यह मुहिम बहुत दूर जाए।"

आशिया फारूकी

प्राथमिक विद्यालय अस्ती

फतेहपुर, उत्तर प्रदेश

....

"गाँव कनेक्शन द्वारा प्रारम्भ की गई मुहिम टीचर कनेक्शन की पहली सालगिरह पर मैं विपिन उपाध्याय आप सभी को बहुत बहुत बधाई देता हूँ।

टीचर कनेक्शन ने न सिर्फ शिक्षकों को असीमित प्रोत्साहन दिया, बल्कि शिक्षकों का परिचय देश के विभिन शिक्षकों से भी करवाया; जिससे वो एक दूसरे के पढ़ाने के तरीके, रोचक गतिविधियों और नवाचारों से रूबरू हो सके। इसी के साथ टीचर कनेक्शन की पत्रिका ने विभिन शिक्षकों के किरदारों को देश के दूर दराज़ के क्षेत्र में कार्य कर रहे, शिक्षकों को राष्ट्र पटल पर रखा और उनकी कहानियाँ सुनाई। ये कनेक्शन यूँही मज़बूत होता रहे रात दिन इसकी वृद्धि होती रहे मैं ऐसी कामना करता हूँ धन्यवाद।"

विपिन उपाध्याय

प्राथमिक विद्यालय अमखेड़ा

जालौन, उत्तर प्रदेश

...

"गाँव कनेक्शन द्वारा चलाई जा रही मुहिम टीचर कनेक्शन हम शिक्षकों के लिए वरदान साबित हुई है। मैं अभिषेक शुक्ला, जनपद सीतापुर से प्राथमिक विद्यालय सहजापुर में सहायक अध्यापक पद पर कार्यरत, टीचर कनेक्शन टीम को बधाई देता हूँ। टीचर कनेक्शन जो प्रत्येक माह अंग्रेजी और हिंदी में प्रकाशित की जाती हैं; उसके अंतर्गत जो शिक्षकों की स्टोरी ली जाती हैं, वह काफी प्रेरणादायक होती हैं।

मेरे लिए सौभाग्य की बात है कि टीचर कनेक्शन द्वारा मेरी भी दो बार स्टोरी प्रकाशित की गईं। इससे मेरे विद्यालय के बच्चों का उत्साहवर्धन हुआ तथा अभिभावकों का विश्वास जीतने के लिए एक नई ऊर्जा का संचार हुआ। धन्यवाद !"

अभिषेक शुक्ला

प्राथमिक विद्यालय, सहजापुर

सीतापुर, उत्तर प्रदेश

....

"नमस्कार मेरा नाम रवि प्रताप सिंह है। मैं प्राथमिक विद्यालय सरायमीर में सहायक अध्यापक के रूप में कार्यरत हूँ।

मेरे और विद्यालय की तरफ से टीचर कनेक्शन को सफलता के एक वर्ष पूर्ण करने की हार्दिक शुभकामनाएँ। ईश्वर आपको और अच्छा करने की शक्ति प्रदान करें। धन्यवाद !"

रवि प्रताप सिंह

प्राथमिक विद्यालय, सरायमीर

रायबरेली, उत्तर प्रदेश

....

"विज्ञान के माध्यम से समाज में अंधविश्वास को दूर करना और जो भी चीज आपके घर में आपके आसपास हैं; उन चीजों से हम विज्ञान या साइंस कैसे सीख सकते हैं, जिससे समाज के आखिरी पायदान पर बैठे बच्चों तक वैज्ञानिक सोच पहुँचे। गाँव कनेक्शन गाँव शहर और गाँव के बीच की दूरी को कम कर रहा है। गाँव कनेक्शन ने शिक्षकों लिए टीचर कनेक्शन मुहिम शुरु की है, ऐसे शिक्षक जो गाँव और शहर में अच्छा काम कर रहे हैं उनके लिए ।

उन टीचरों की कहानियों को लोगों तक पहुँचाना, क्योंकि कहानियाँ ही बदलाव का माध्यम बनती हैं। आपकी कहानी किसी और को प्रेरित करेगी, और किसी और की कहानी आपको और यही कहानियाँ बदलाव लाती हैं। गाँव कनेक्शन की टीम को बहुत-बहुत धन्यवाद !"

राजेश मिश्रा

एआईएम इंटरनेशनल स्कूल

गोंडा, उत्तर प्रदेश

....

"प्रदेश में बदलती तस्वीर को पेश करने वाली गाँव कनेक्शन की मुहिम टीचर कनेक्शन को एक साल पूरा करने पर मेरी तरफ से बहुत-बहुत शुभकमनाएँ और बधाई।

गाँव कनेक्शन की मुहिम टीचर कनेक्शन ने शिक्षकों और छात्रों को जो मंच प्रदान किया है, उसके लिए साधुवाद; जिससे शिक्षकों में नई ऊर्जा का संचार हुआ, उनमें आत्मविश्वास बढ़ा है और विद्यालयों में शिक्षकों की जो छवि थी, उसमें भी काफी हद तक बदलाव आया है।

मेरी तरफ से गाँव कनेक्शन की मुहिम टीचर कनेक्शन को एक साल पूरा करने पर बहुत-बहुत शुभकामनाएँ।

नई उमंग नई ऊर्जा, नया सबका कनेक्शन होगा नए वर्ष पर नई ऊर्जा के साथ गाँव कनेक्शन होगा।"

पूजा शुक्ला

प्राथमिक विद्यालय, मानपुर

बरेली, उत्तर प्रदेश

....

"हमारा स्कूल खेल से लेकर पढ़ाई, हर चीज़ में आगे है। बच्चे मेहनत करते हैं, लेकिन अगर एक प्लेटफार्म बच्चों को मिल जाए तो बच्चों के लिए बहुत अच्छा होता है।

लोग इनकी प्रतिभा और मेहनत को जानने लगे हैं और इसके लिए मैं गाँव कनेक्शन की टीम को धन्यवाद देना चाहता हूँ। इन्होंने हमारे बच्चों और स्कूल के लिए एक ऐसा प्लेटफार्म दिया है, जिससे प्रदेश ही नहीं पूरा भारत इनके हुनर को देखता है, इनको पहचानता है।

आगे भी गाँव कनेक्शन हम लोगों के साथ ऐसे ही जुड़ा रहेगा और हमें सपोर्ट करता रहेगा। मैं चाहूँगा कि गाँव कनेक्शन की टीचर कनेक्शन मुहिम ऐसे ही आगे बढ़ती रहे, प्रगति करे और हम जैसे शिक्षकों को सपोर्ट करे।:

राकेश विश्वकर्मा

संविलयन मॉडल उच्चतर प्राथमिक विद्यालय सनैया जट

रामपुर, उत्तर प्रदेश

....

मेरे विद्यालय से पाँच बच्चों का चयन राष्ट्रीय आविष्कार अभियान और तीन बच्चों का चयन राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति परीक्षा में हुआ। मेरे विद्यालय की छात्रा दीपाली गुप्ता का चयन इसमें हुआ है।

दीपाली गुप्ता ने बड़ी कठिनाई और विषम परिस्तिथियों में इस परीक्षा को पास किया है।

उसकी इस सफलता की कहानी को गाँव कनेक्शन ने प्रकाशित किया, इसके लिए मैं गाँव कनेक्शन और पूरी टीम को बहुत-बहुत धन्यवाद देती हूँ।

प्रीति सक्सेना

उच्च प्राथमिक विद्यालय पहरेमऊ

रायबरेली, उत्तर प्रदेश

....

मेरे विद्यालय के बच्चों की उपलब्धियों को गाँव कनेक्शन ने प्रकाशित किया। इसकी वजह से हमारे बच्चों को एक राष्ट्रीय पहचान मिली है और वो आज किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। इसके लिए मैं गाँव कनेक्शन की पूरी टीम को धन्यवाद देता हूँ।

विनीत श्रीवास्तव

उच्च प्राथमिक विद्यालय खैरहना

रायबरेली, उत्तर प्रदेश

Similar News