दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए पशुओं को खिलाइए चारा बीट, अक्टूबर से नवंबर तक कर सकते हैं बुवाई

पशुपालक अक्टूबर से नवंबर तक चारा बीट की बुवाई कर सकते हैं, जिससे उन्हें अप्रैल तक पशुओं के लिए हरा चारा मिलता रहेगा।

Divendra SinghDivendra Singh   9 Sep 2020 1:58 PM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए पशुओं को खिलाइए चारा बीट, अक्टूबर से नवंबर तक कर सकते हैं बुवाई

शुष्क क्षेत्रों में पशु पालकों के सामने सबसे बड़ी समस्या हरे चारे कि आती है कि वो अपने पशुओं को क्या खिलाएं, जिससे दूध उत्पादन और पशुओं की सेहत पर कोई असर न पड़े, ऐसे क्षेत्रों में पशुपालक अपने पशुओं के लिए चारा चुकंदर की बुवाई कर सकते हैं।

राजस्थान के जोधपुर में स्थित केंद्रीय शुष्क क्षेत्र अनुसंधान संस्थान एक नई तरह की चारा फसल 'चारा बीट' लेकर आया है। संस्थान चारा बीट के लिए कई राज्यों के किसानों को जागरुक भी कर रहा है। राजस्थान ही नहीं दूसरे कई राज्यों में चारा बीट के अच्छे परिणाम आए हैं।

केंद्रीय शुष्क क्षेत्र अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिक डॉ. सुरेश तंवर बताते हैं, "चारा बीट या चारा चुकंदर दूसरी चारा फसलों के मुकाबले कम क्षेत्रफल और कम समय में अधिक उत्पादन देती है। इसका पौधा सामान्य चुकंदर की तरह होता है, लेकिन आकार में काफी बड़ा होता है, जिसका वजन लगभग पांच से छह किलो तक हो सकता है।"


ब्रिटेन, फ्रांस, हालैंड, न्यूजीलैंड जैसे कई देश जहां पर बड़े स्तर पर पशुपालन हो रहा है, वहां पर ये फसल काफी लोकप्रिय है। भारत में पशुओं के चारा बीट कितना उपयोगी है, इसके लिए राष्ट्रीय डेरी विकास बोर्ड और कई प्रदेशों के कृषि विभाग ने मिलकर काम भी शुरू किया है।

डॉ तंवर आगे बताते हैं, "चारा बीट की फसल की बुवाई 15 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच में की जाती है, चार महीने में प्रति हेक्टेयर 200 टन तक उत्पादन मिल जाता है। चारा बीट में प्रति किलो 50 पैसे से भी कम लागत आती है, हमने यहां पर थारपारकर गायों को यही चारा दिया, जिनके दूध की पैदावार में आठ से दस फीसदी तक बढोत्तरी भी हुई है।"


दोमट मिट्टी में अच्छा उत्पादन होता है, लेकिन ऊसर नमक प्रभावित मिट्टी में अच्छा उत्पादन मिलता है। क्यारी बनाकर मेड़ पर बीज की बुवाई की जाती है, इसके लिए 70 सेमी की दूरी पर बांध के साथ 20 सेमी ऊंचाई की मेड़ तैयार किया जाता है। एक हेक्टेयर में लगभग दो से ढाई किलो तक बीज लगता है। जोमोन, मोनरो, जेके कुबेर और जेरोनिमो चारा बीट की अच्छी किस्में है

डॉ तंवर कहते हैं, "हमने कई एनजीओ के साथ मिलकर राजस्थान के कई जिलों के हजारों किसानों के इसकी बुवाई करवाई और अच्छा परिणाम भी मिला है। यही नहीं मध्य प्रदेश, हरियाणा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र जैसे दूसरे कई प्रदेशों में भी पशुपालकों से अच्छे रिजल्ट मिले हैं।"


बुवाई के बाद रखें इन बातों का ध्यान

चारा बीट की बुवाई के बाद खेत की सिंचाई करनी चाहिए, पहली सिंचाई बुवाई के तुरंत बाद करनी चाहिए, अगर पपड़ी गिरती है तो बुवाई के 4 दिन बाद हल्की सिंचाई कर देनी चाहिए। बाद में नवंबर के दौरान 10 दिनों, दिसंबर से फरवरी के दौरान 13 से 15 दिनों और मार्च से अप्रैल के दौरान 7 से 10 दिनों के बाद पर सिंचाई दी जानी चाहिए। इसे खारे और क्षारीय पानी के साथ भी लाभप्रद तरीके से उगाया जा सकता है। हाथों से निराई व छंटाई के साथ इसके ऊपर मिट्टी चढ़ाने का काम करना चाहिए। जरूरत पड़ने पर 15 दिन बाद दूसरी निराई की जानी चाहिए। किसी बड़ी बीमारी और कीट की सूचना नहीं है। लेकिन फिर भी सावधानी के लिए मिट्टी में पैदा होने वाले कीड़ों को नियंत्रित करने के लिए बुवाई से पहले क्विनालफॉस पाउडर (1.5%) को 25 किग्रा प्रति हेक्टेयर के हिसाब से लगाएं।

चारा बीट का उत्पादन

आमतौर पर जड़ से उखाड़ने की शुरूआत तब की जाती है, जब जड़ें लगभग एक से डेढ़ किलो वजन (मध्य जनवरी के दौरान) की हो जाती है। इस हिसाब से किसान अपने मवेशियों के लिए जरूरी आहार के अनुसार हर रोज फसल उखाड़ सकते हैं। क्योंकि जड़ें 60% मिट्टी के बाहर रहती हैं, वे खींचकर हाथों से काटा जा सकता है।


ऐसे खिलाएं पशुओं को चारा बीट

पशुओं को चारा के साथ मिलाकर खिलाया जाना चाहिए। फसल की जड़ों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर सूखे चारे में मिलाया जा सकता है। गायों और भैंसों के लिए खुराक हर दिन 12 से 20 किलो/पशु और छोटे जुगाली करने वालों के लिए प्रतिदिन 4 से 6 किलो/पशु होती है। प्रगतिशील वृद्धि के साथ छोटी मात्रा में खिलाना शुरू करें ताकि सामान्य भोजन राशि 10 दिनों तक पहुंच सके। यह पशु की कुल शुष्क पदार्थ आवश्यकता का 60% से अधिक नहीं होना चाहिए। अधिक खिलाने से पशु में अम्लता हो सकती है। तीन दिन से अधिक पुराना काटा हुआ चारा न खिलाएं।

ये भी पढ़ें: पशुओं को खिलाइए ये घास, 20 से 25 प्रतिशत तक बढ़ जाएगा दूध उत्पादन


    

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.