देश की सबसे कम उम्र की महिला प्रधान हैं ये, अक्षय भी कर चुके हैं मंच पर बुलाकर तारीफ

देश की सबसे कम उम्र की महिला प्रधान हैं ये, अक्षय भी कर चुके हैं मंच पर बुलाकर तारीफजबना चौहान के साथ अभिनेता अक्षय कुमार।

लखनऊ। हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में ग्राम पंचायत थरजून इस समय देश में चर्चा का विषय बना हुआ है। वजह है उस गाँव की बेटी जबना चौहान। जबना देश की पहली सबसे कम उम्र की महिला प्रधान हैं। उन्हें अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी ने सम्मानित किया था। थरजून गाँव की 22 वर्षीय जबना चौहान ने 1 जनवरी 2016 को प्रधान पद संभाला था।

जबना चौहान।

गाँव कनेक्शन से हुई बातचीत में जब उनसे पूछा गया कि प्रधान बनने का विचार कैसे आया तो उन्होंने बताया, "मै शुरू से ही सामाजिक कार्यों से जुड़ी रही। ये देखकर घर के और गाँव के लोगों ने कहा कि अगर समाजसेवा ही करनी है तो प्रधान का चुनाव जीतकर समाजसेवा करो। बस फिर चुनाव लड़ा और जीत गई"। जबना ने अपनी ग्राम सभा में शराबबंदी का अभियान शुरू किया। जिसके लिये उनका साथ उनके गाँव की कुछ युवा महिलाओं ने दिया और इस काम में सफलता पाई। उनके बाद हिमाचल के अन्य ग्राम पंचायतों ने भी शराबबंदी अभियान चलाया।

मुख्यमंत्री वीरभद्र से प्रशस्ति पत्र लेती जबना।

ये भी पढ़ें- अब सूरत में भी चलेगी बिना ड्राइवर के मेट्रो

पंजाब के मुख्यमंत्री ने किया सम्मानित

जबना द्वारा शराबबंदी अभियान की खबर पूरे देश में फैल गई इसके लिये पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने 26 मई 2016 को सम्मानित किया था। इतना ही नहीं स्वच्छता अभियान के तहत 6 जनवरी 2017 को हिमाचल के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने सम्मानित किया साथ ही बेस्ट प्रधान के सम्मान से भी नवाजा गया।

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरेन्द्र सिंह जबना को सम्मानित करते हुए।

ये भी पढ़ें- स्वच्छ भारत अभियान: कहीं शादी के लिए शौचालय जरुरी तो कहीं बहनों को रक्षाबंधन पर गिफ्ट में मिलेगा शौचालय

अक्षय ने भी बुलाया अपने फिल्म के प्रमोशन में

जबना के काम से प्रभावित होकर अभिनेता अक्षय कुमार ने भी 'टॉयलेट- एक प्रेमकथा' के प्रमोशन के मौके पर जबना को बुलाकर सम्मानित किश था। गाँव कनेक्शन से जबना ने बताया कि हिन्दुस्तान टाइम्स में उनका आर्टिकल अक्षय कुमार ने पढ़ा था उसके बाद अक्षय ने उनको अपने कार्यक्रम में बुलाया था और उनको सम्मानित किया था। जबना ने जब मंच पर समाज के प्रति अपनी सोच को उजागर किया तो अक्षय कुमार भी खुद को रोक नहीं पाये और उनके जज्बे को सलाम करते हुए गले से लगा लिया।

जबना को गले लगाते अक्षय।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top