स्वच्छ भारत अभियान को इस गाँव के युवा दे रहे रफ्तार

स्वच्छ भारत अभियान को इस गाँव के युवा दे रहे रफ्तारगाँव की सफाई करते युवा। 

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

कानपुर। प्रधानमंत्री के ‘स्वच्छ भारत अभियान’ को इस गाँव के युवा हर रविवार को एकत्रित होकर साफ़-सफाई करते हैं। इनका उद्देश्य है कि अपने गाँव को स्वच्छ बनाने के बाद आसपास के गाँवों को गोद लेकर उन्हें भी स्वच्छ करेंगे। रविवार को इन युवाओं ने गाँव की सफाई करके प्रधानमंत्री को उनके जन्मदिन की शुभकामनाए दीं।

कानपुर जिला मुख्यालय से 25 किलोमीटर दूर ग्राम पंचायत रौतापुर कलां के मजरा मकानपुरवा के एक युवा राजेंद्र राज (30 वर्ष) प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान से प्रेरित होकर अपने गाँव के युवाओं के साथ मिलकर हर रविवार को दो तीन घंटे इकट्ठा होकर अपने गाँव की गलियों की साफ़ सफाई कर रहे हैं। राजेन्द्र राज ने बताया, “हमारे गाँव की मुख्य सड़क पर लम्बी-लम्बी पतावर हो गयी थी जिससे दुर्घटना होने की हमेशा आशंका बनी रहती थी, पूरा गाँव गोबर के ढेर से भरा था, नालियाँ वर्षों से साफ़ न होनी की वजह से बीमारियों को दावत दे रही थी, हम सबने मिलकर धीरे-धीरे गनाव की सफाई करने की शुरुआत की है।” वो आगे बताते हैं, “हर काम करना सरकार की ही जिम्मेदारी नहीं है, गाँव को साफ़ सुथरा तो हम रख ही सकतें हैं, अभी अपने गाँव से शुरुआत की है, जैसे ही हमारा पूरा गाँव साफ़ हो गया हम आसपास के गाँवों में जाकर उन्हें भी साफ़ सुथरा करेंगे।”

ये भी पढ़े- इन बच्चों को पढ़ाना अभय के लिए सिर्फ नौकरी नहीं, 5000 दिव्यांग बच्चों को बना चुके हैं साक्षर

इस गाँव की युवा टीम खुद झाडू उठाकर ये सन्देश दे रही है कि हर किसी को अपने गाँव को स्वच्छ रखने की जिम्मेदारी है। ये टीम अपने गाँव में लोगों को शौचालय का प्रयोग करने के लिए भी जागरूक कर रही है, ये अपने खुद के प्रयासों से अपने गाँव को आदर्श गाँव बनाना चाहते हैं। इस टीम में अमित, संजय, अमरजीत, अभय, शिवमंगल, विपिन, रामकुमार, अभिनेश, निर्भय, सौरभ जैसे तमाम युवा एकजुट होकर ‘स्वच्छ भारत अभियान’ को एक रफ्तार दे रहे हैं।

ये भी पढ़े- इस गाँव में बेटी के जन्म पर लगाए जाते हैं 111 पौधे, बिना पौधरोपण हर रस्म अधूरी होती है

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Share it
Share it
Top