एसबीआई एटीएम से इससे ज्यादाबार निकाला कैश तो अकाउंट से कटेंगे इतने रुपए

Mohit AsthanaMohit Asthana   5 Oct 2017 2:39 PM GMT

एसबीआई एटीएम से इससे ज्यादाबार निकाला कैश तो अकाउंट से कटेंगे इतने रुपएएसबीआई।

लखनऊ। आपका भारतीय स्टेट बैंक में आपका अकाउंट है या आप इसमें अकाउंट खुलवाने वाले हैं तो निश्चित ही आपको एसबीआई के नए नियमों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। नए नियम एसबीआई अपने ग्राहकों के लिए बीती 1 अक्टूबर से लागू कर चुका है। एसबीआई के एटीएम से रुपए निकासी के भी नियम बदले गए हैं। आपको बताते हैं एसबीआई के इन नए नियमों के बारे में...

बचत खाते में मिनिमम बैलेंस

स्टेट बैंक ने सेविंग एकाउंट के लिए मिनिमम बैलेंस रखने की सीमा के लिए अपने कस्टमर्स को छूट दी है। एसबीआई ने सेविंग अकाउंट को 4 कैटेगिरी में बांटा है। मेट्रो सिटीज, अर्बन सिटी, सेमी अर्बन और रूरल।

यह भी पढ़ें- कंपनी आपकी कर्मचारी भविष्य निधि जमा कर रही है या नहीं, ऐसे जानें

मेट्रो सिटीज के अकाउंट के लिए मिनिमम बैलेंस रखने की सीमा पहले 5 हजार रूपए थी जिसे अब घटाकर 3 हजार कर दिया गया है।अर्बन, सब अर्बन और रूरल सिटीज के लिए ये राशि पहले क्रमश 3 हजार, 2 हजार और 1 हजार थी जिसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है।इसके साथ ही पेंशनर्स और सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों वाले अकाउंट को मिनिमम बैलेंस के नियम से छूट मिलेगी। एसबीआई के अनुसार इस तरह के लगभग 5 करोड़ अकाउंट रखने वाले लोगों को राहत मिलेगी।

मिनिमम बैलेंस नहीं होने पर जुर्माने की रकम कम की गई

एसबीआई ने अकाउंट में मिनिमम बैलेंस न रखने पर लगने वाले जुर्माने में भी छूट देने का एलान किया है। पहले मेट्रो सिटीज में ये जुर्माना 50 से 100 रूपए के साथ जीएसटी भी था। अब इसे घटाकर 30 से 50 रूपए और जीएसटी कर दिया गया है।अर्बन खातों के लिए भी इस धनराशि को 40-80 रूपए से घटाकर अब 30-50 रूपए कर दिया गया है। सेमी अर्बन और रूरल खाताधारकों के लिए एक ही धनराशि 20-40 रूपए कर दिया गया है।

एटीएम से रूपए निकालने के नियमों में बदलाव

एसबीआई अब अपने खाताधारकों को महीने में 8 बार एटीएम से कैश निकालने की छूट देगा। जिसमें से 5 बार कस्टमर एसबीआई से जबकि 3 बार अन्य बैंकों के एटीएम से कैश निकालने की छूट होगी।8 बार से ज्यादा बार धन निकालने पर ग्राहक को 20 रूपए के साथ ही 18 प्रतिशत का जीएसटी भी देना होगा। ये नियम सभी बैंकों के नियमों पर लागू होगा।

यह भी पढ़ें- आसानी से करा सकते हैं ऑनलाइन रेलवे टिकट कैंसिल, ये है तरीका

अगर आपके अकाउंट में बैलेंस कम है और इस वजह से आप एटीएम से धन नहीं निकाल पाते हैं तो इसके लिए भी आपको 20 रूपए के साथ ही जीएसटी देना होगा।स्टेट बैंक के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि मिनिमम अकाउंट बैलेंस महीने में कटता है मसलन जिस तारीख को आपने ट्रांजेक्शन किया उस तारीख से एक महीने के अंदर अगर मिनिमम बैलेंस खाते में पूरा आ गया तो चार्जेस नहीं कटेगा।

खेती और रोजमर्रा की जिंदगी में काम आने वाली मशीनों और जुगाड़ के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top