भारतीय रेल के ऐसे स्टेशन जो अपने आप में हैं खास 

भारतीय रेल के ऐसे स्टेशन जो अपने आप में हैं खास भारतीय रेल।

भारतीय रेल अपने आप में बहुत सी ऐसी आश्चर्यजनक बातें समेटे हुए है जिसके बारे में हमें पता ही नहीं है। ऐसे बहुत से रेलवे स्टेशन हैं जो किसी न किसी वजह से अपने आप में खास हैं। हम आपको बताते हैं ऐसे रेलवे स्टेशनों के बारे में...

सबसे ऊंचाई पर बना रेलवे स्टेशन

भारत का सबसे ऊंचा रेलवे स्टेशन दार्जिलिंग के हिमालय क्षेत्र का घूम रेलवे स्टेशन है। ये रेलवे स्टेशन 2258 मीटर (7407 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है। ये जगह पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग म्यूनिसिपल का क्षेत्र है। इस रेलवे स्टेशन के पास ही टाइगर हिल नाम की चोटी है। जो घूम स्टेशन से 1100 फीट की ऊंचाई पर है।

सबसे लंबा प्लेटफार्म

अगर लंबाई के दृष्टिकोण से देखें तो गोरखपुर रेलवे स्टेशन भारत ही नहीं बल्कि दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है। इस स्टेशन का प्लेटफार्म नंबर 1 सबसे बड़ा प्लेटफार्म है। इसकी लंबाई 1355 मीटर है।

सबसे ज्यादा प्लेटफार्म

भारत का हावड़ा जंक्शन ऐसा है जिसमें 23 प्लेटफार्म है। प्रतिदिन लगभग 10 लाख से ज्यादा इन प्लेटफार्म से यात्रा करते हैं।

व्यस्त रेलवे स्टेशन

विजयवाड़ा जंक्शन रेलवे स्टेशन भारतीय रेल के पांच सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है। जिसमें 400 से अधिक माल और यात्री ट्रेनें चलती है। विजयवाड़ा रेलवे स्टेशन को भारत में ए-1 रेलवे स्टेशन का दर्जा दिया गया है। इस स्टेशन पर 10 प्लेटफार्म है और यहां से रोज लगभग 5 लाख लोग यात्रा करते हैं।

इस स्टेशन का नाम है सबसे लंबा

भारत का ऐसा रेलवे स्टेशन जिसका नाम 'वेंकट नरसिंहराजु वारी पेटा' है। ये भारत का ऐसा स्टेशन है जिसका नाम सबसे बड़ा है।ये रेलवे स्टेशन आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में है।

इस स्टेशन का नाम है सबसे छोटा

भारत का ऐसा रेलवे स्टेशन जिसका नाम 'इब' है। ये भारत का ऐसा स्टेशन है जिसका नाम सबसे छोटा है। ये रेलवे स्टेशन उड़ीसा राज्य में है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

संबंधित खबरें- भारतीय रेल: इस्तेमाल के बाद जानिये किस तरीके से करें पानी की बोतल को नष्ट

भारतीय रेल: स्लीपर क्लास में 40 किलो से ज्यादा सामान लेकर करेंगे यात्रा, तो हो सकता है जुर्माना

क्या आप जानते हैं भारतीय रेलवे के गार्ड भोलू के बारे में, हर रेल यात्रा में रहता है आपके साथ

Tags:    Indian Railways 
Share it
Top