गाँव की सड़क है खराब तो ऐसे करें ऑनलाइन शिकायत 

Kushal MishraKushal Mishra   15 Feb 2018 8:34 PM GMT

गाँव की सड़क है खराब तो ऐसे करें ऑनलाइन शिकायत फोटो साभार: इंटरनेट

अपने गांव में स्कूल जाने वाली सड़क खराब होने की वजह से लंबे समय से परेशान कक्षा 12वीं की छात्रा आशना कौरव हाल में सुर्खियों में रहीं। मध्य प्रदेश के समीपी पलेरा गांव की रहने वाली आशना ने गांव की खराब सड़क के बारे में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को चिट्ठी लिखकर ग्रामीणों की आपबीती बताई थी। आशना की इस पहल के बाद सरकारी अमला जागा और आखिरकार ग्राम पंचायत ने गांव की सड़क को दुरस्त कराया।

आशना की तरह अगर आप भी अपने गाँव की खराब सड़क को लेकर परेशान हैं तो अब आप इसकी शिकायत ऑनलाइन कर सकते हैं। इस ऑनलाइन व्यवस्था के तहत सरकार का दावा है कि 60 दिनों के अंदर सड़क का निर्माण कराया जाएगा। केवल शहर ही नहीं, बल्कि गाँव स्तर पर भी खराब सड़कें दुरस्त हों, इसके लिए केंद्र सरकार ने जनता के लिए एक पारदर्शी व्यवस्था मोबाइल ऐप ‘मेरी सड़क’ के जरिए शुरुआत की है।

‘मेरी सड़क’ पर डाले सड़क की फोटो

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में ‘मेरी सड़क’ मोबाइल ऐप को डाउनलोड करना होगा। ऐप को खोलते ही आपके सामने कुछ विकल्प खुलकर आएंगे। इन विकल्पों को भर लेने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन इस मोबाइल ऐप में हो जाएगा। कुछ इस तरह से पिक्चर आपको दिखेगी।

Full Name: अपना पूरा नाम यहां पर डालें।

Password: इसमें अपना कोई पासवर्ड बनाकर डालें।

Email: इसके बाद आपकी कोई ई-मेल आईडी हो तो इसमें डाल दें, अन्यथा आप इसे विकल्प को खुला छोड़ सकते हैं।

Mobile No.: इसमें आपको अपना मोबाइल नंबर इस डालना होगा।

Address: इसके बाद आपको अपने आवास के पते की जानकारी देनी होगी।

Sign Up: इसके बाद साइन अप पर क्लिक करते ही, आपका रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक पूरा होने की जानकारी मिल जाएगी और इसे OK करने पर अगले चरण में अपना मोबाइल नंबर डालते ही साइन इन (Sign In) पर क्लिक करिए तो आपके सामने कुछ इस तरह से तस्वीर खुलकर सामने आएगी।

इसके बाद आपके सामने Add Feedback का विकल्प होगा, जिसमें आप अपने गाँव की खराब सड़क के बारे में सरकार को जानकारी देंगे। Add Feedback में क्लिक करते ही आपसे मोबाइल ऐप GPS SETTINGS का विकल्प सामने आएगा, जिसमें आपको Settings में जाकर Location को ON करना होगा। यह इसलिए जरूरी होगा कि आप अपने गाँव में जिस सड़क की जानकारी सरकार को देना चाहते हैं, वह GPS के जरिए उस सड़क को ट्रैक कर सकेंगे।

बस इतनी प्रक्रिया पूरी करने के बाद आप तस्वीर के माध्यम से गाँव की खस्ताहाल सड़क की जानकारी सरकार को सीधे ऑनलाइन दे सकेंगे। अब आपके मोबाइल में कुछ इस तरह से तस्वीर सामने आएगी।

Take Photo: आपके सामने Take Photo का फोटो का विकल्प होगा, जिसमें आपको खस्ताहाल सड़क की तस्वीर खींचकर डालनी होगी।

Choose from Gallery: यदि आपने सड़क की पहले ही तस्वीर खींच रखी है तो आप इस विकल्प में क्लिक कर अपने फोन की Gallery में जाकर फोटो भेज सकते हैं।

Number of Photos: फोटो अपलोड होते ही ऊपर लिखे Number of Photos में आपकी फोटो की संख्या दिखाई देगी, आप 2 से 3 फोटो खींचकर भेज सकते हैं।

Proceed to Feedback: इस विकल्प में क्लिक करते ही आपके सामने कुछ इस तरह की तस्वीर सामने होगी।

यह भी पढ़ें: आपने बाजार से जो सामान खरीदा है वो नकली है या असली, अब आसानी से पता लगा पाएंगे

Feedback Area: इसमें आपको अपने क्षेत्र की जानकारी देनी होगी।

Feedback Remark: इसमें आपको खराब सड़क को लेकर समस्या के बारे में जानकारी देनी है।

State Name: इस विकल्प में आपको अपने राज्य का नाम डालना होगा।

District Name: इसमें आपको अपने जिले के नाम की जानकारी देनी होगी।

Block Name: इसमें आपको ब्लॉक के नाम की जानकारी देनी होगी।

Is PMGSY Road: इस विकल्प में क्लिक करते ही आपसे पूछा जाएगा कि क्या आपके गाँव की सड़क प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना में आता है कि नहीं। इसमें आपको 3 विकल्प मिलेंगे, अगर गाँव की सड़क प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना में है तो Yes पर क्लिक करें और अगर नहीं है तो No पर क्लिक करें और अगर आपको जानकारी नहीं है तो Do Not Know पर क्लिक कर सकते हैं।

Road Name: आपको इसमें गाँव की खराब सड़क का नाम भरना होगा।

Village Name: इसमें आपको अपने गाँव का नाम भरना होगा।

Update Feedback: इसके बाद नीचे लिखे Update Feedback में क्लिक करते ही आपके द्वारा भरी सारी जानकारी सड़क के सभी उच्चाधिकारियों के पास पहुंच जाएगी। चूंकि यह शिकायत कोई भी ऑनलाइन देख सकता है, ऐसे में आपकी खराब सड़क की जानकारी के बारे में कार्रवाई जल्द से जल्द दूर हो जाएगी।

अगर आपके गाँव की भी सड़कें खराब हैं और शिकायत के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हो रही है तो इस तरह से आप ऑनलाइन शिकायत सरकार से कर सकते हैं। शिकायत के बाद 7 दिनों के भीतर आपको जवाब मिलेगा। पारदर्शी व्यवस्था होने की वजह से 60 दिनों के अंदर सड़क के मरम्मत की कार्रवाई शुरू हो सकेगी।

यह भी पढ़ें: ऐसे जाने, ग्राम पंचायत को कितना मिला पैसा, और कहां किया गया खर्च

अब तत्काल टिकट भी करा सकते हैं कैंसिल, इन बातों का रखेंगे ध्यान तो वापस मिलेगा पूरा पैसा

इस ऐप के जरिए एक क्लिक पर मिलेगी ग्रामीण योजनाओं की जानकारी

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top