अब कंप्यूटर की स्पीड को लेकर नहीं होना पड़ेगा परेशान, इन तरीकों से बढ़ेगी स्पीड

Mohit AsthanaMohit Asthana   22 Aug 2017 11:33 AM GMT

अब कंप्यूटर की स्पीड को लेकर नहीं होना पड़ेगा परेशान, इन तरीकों से बढ़ेगी स्पीडप्रतीकात्मक तस्वीर।

लखनऊ। आमतौर पर कंप्यूटर चलाने वालों के सामने कंप्यूटर की स्पीड को लेकर हमेशा परेशानी बनी रहती है। ये समस्या ज्यादातर इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों को होती है। कंप्यूटर उस स्पीड से काम नहीं करता है जिस स्पीड से करना चाहिये। ऐसे में हमें लगता है कि हमारा कंम्प्यूटर खराब हो गया है और उसे हम मैकेनिक को दिखाने के लिये ले जाते हैं। हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है कि इसको अपनाने के बाद आपको मैकेनिक का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें- ऐसे निकालें इंटरनेट से खसरा खतौनी

ये हैं तरीके

  • सबसे पहले कंप्यूटर में My Computer खोलिए, उसमें C ड्राइव में जाइये, Windows का फोल्डर खोलिये, उसमें Temp फोल्डर के भीतर जाकर वहां मौजूद सभी फाइलों को डिलीट कर दीजिये।
  • अब C ड्राइव में ही मौजूद Users फोल्डर में पहुंचिये, अब अपने लॉगिन फोल्डर को खोलिए और Appdata खोजिए।
  • ऐसा भी हो सकता है ये फोल्डर आपको न दिख रहा हो उसके लिये पहले आपको अपने Windows एक्सप्लोलर के टॉप पर मौजूद विकल्पों में से Change Folder and Search Option को चुनना होगा। उसमें View टैब के तहत मौजूद Show Hidden Files, Folders and drives को चेक करना होगा। अब Ok दबाइए और फिर Appdata फोल्डर खोलकर Local फोल्डर के फीतर मौजूद Temp फोल्डर को खाली कर दीजिए।
  • ये प्रक्रिया हफ्ते में कम से कम एक बार जरूर अपनाएं। अगर आप कंप्यूटर का इस्तेमाल ज्यादा करते है तो आप इसकी फ्रीक्वेंसी बढ़ा भी सकते है।

ये भी पढ़ें- क्या हैं कम्प्यूटर कीबोर्ड के F1 से F12 बटन, कैसे करते हैं इनका इस्तेमाल

  • अब आप अपने ब्राउज़र की सेटिंग खोलिए और प्राइवेसी टैब में मौजूद विकल्पों में से Clear Recent History को सेलेक्ट कर लीजिए। इससे आपके ब्राउज़र की स्पीड निश्चित रूप से बढ़ जाएगी। अगर आप चाहते है कि ये हमेशा अपने आप होता रहे तो इसके लिये Never Remember History को विकल्प के रूप में चुन सकते है।

अगर कंप्यूटर स्लो चल रहा है तो पेनड्राइव को बूस्ट कराकर रैम की तरह से इस्तेमाल करके भी स्पीड को तेज किया जा सकता है।
आलोक अवस्थी, हार्डवेयर इंजीनियर

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top