सावधान: व्हाट्सएप के जरिये आपकी ऑनलाइन ऐक्टिविटी को किया जा सकता है हैक

सावधान: व्हाट्सएप के जरिये आपकी ऑनलाइन ऐक्टिविटी को किया जा सकता है हैकव्हाट्सएप।

लखनऊ। आज ज़्यादातर के पास स्मार्टफोन है और लगभग हर फोन में व्हाट्सएप है। व्हाट्सएप के जरिए हम पर्सनल चैट करते हैं लेकिन आपको बता दें कि इस ऐप में एक बड़ी गड़बड़ी का पता चला है। रॉबर्ट थेटॉन नाम के सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने अपने ब्लॉगपोस्ट में बताया है कि व्हाट्सएप का पिक्चर-टेक्स्ट स्टेटस इस बात का पता लगाता है कि यूजर कब ऑनलाइन है।

यह भी पढ़ें- फेसबुक के मैसेंजर में गलती से भी आइकन पर किया क्लिक तो हो सकता है ये नुकसान

थेटॉन ने अपने ब्लॉग में बताया है कि अगर लैपटॉप या क्रोम ब्राउजर पर व्हाट्सएप वेब का इस्तेमाल करते हैं तो बेहद आसानी से आपकी एक्टिविटी पर नजर रखी जा सकती है। खास बात ये है कि यहां आपकी प्राइवेसी सेटिंग की भूमिका ज्यादा बड़ी है। अगर यूजर प्राइवेसी सेटिंग में जाकर लास्ट सीन में ‘कॉन्टेक्ट ओनली’ का ऑप्शन चुनता है तो ये सिर्फ आपके कॉन्टेक्ट तक ही पहुंचता है।

बाई डिफॉल्ट सेटिंग में आपका लास्ट सीन कोई भी देख सकता है और ज्यादातर यूजर इसे बदलते नहीं या जरूरत नहीं समझते। इसका बड़ा नुकसान चुकाना पड़ सकता है। ब्लॉग के मुताबिक लास्ट सीन सेटिंग में जावास्क्रिप्ट कोड की चार लाइन लिखीं होती हैं, ताकि यूजर के लिए लास्ट सीन सेटिंग्स को ट्रैक किया जा सके। अगर किसी के पास आपका मोबाइल नंबर सेव है और यह नंबर आपके व्हाट्सएप अकाउंट से जुड़ा है तो यूजर यह देख सकता है कि आपका एप पर लास्ट सीन क्या था।

यह भी पढ़ें- सोशल मीडिया पर फर्जी खबरों का ऐसे लगाएं पता, फेसबुक ने बताए 10 प्वाइंट्स

लेकिन, जो यूजर आपके व्हाट्सएप पर नजर रख रहा है उसके लिए जरूरी नहीं है कि उसका नंबर आपके फोन में सेव हो। ऐसे में आप जब भी ऑनलाइन होते हैं आप पर नजर रखने वाला अजनबी कॉन्टेक्ट भी आपका लास्ट सीन या ऑनलाइन देख सकता है। एंड-टू-एंड एनक्रीप्शन के कारण कोई व्हाट्सएप चैट या तस्वीर तो नहीं देख सकता लेकिन आपकी ऑनलाइन एक्टिविटी पर नजर रखना आसान है।

खेती और रोजमर्रा की जिंदगी में काम आने वाली मशीनों और जुगाड़ के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top