अगर है आपके पास 50 गज जमीन तो बैंक के साथ जुड़कर शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस

Mohit AsthanaMohit Asthana   6 Sep 2017 8:46 AM GMT

अगर है आपके पास 50 गज जमीन तो बैंक के साथ जुड़कर शुरू कर सकते हैं ये बिजनेसबैंक के साथ जुड़कर करिए बिजनेस।

लखनऊ। पिछले कुछ दिनों में बैंकिंग को लेकर बैंको ने अपने बिजनेस के दायरे को बढ़ाया है। अगर आपके पास भी है महज 50 गज जमीन यानि एक ऑफिस खोला जा सके। तो आप भी बैंक के साथ मिलकर अपने रोजगार की तलाश को पूरा कर सकते है। हां एक खास बात जरूर है कि जमीन ऐसी जगह हो जहां लोगों को पहुंचने में आसानी हो। हम आपको बताते हैं कि बैंक के साथ आप किस तरह से बिजनेस कर मुनाफा कमा सकते है...

यह भी पढ़ें- बैंक मित्र बनकर आप भी कमा सकते हैं पैसा, ऐसे बने बैंक मित्र

बैंक से ले सकते है सीएससी

अगर आपके पास 50 गज स्पेस है तो आप केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई स्कीम सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) से जुड़ कर अपनी सीएससी शुरू करने साथ-साथ बैंकों के फाइनेंशियल और इंश्योरेंस प्रोडेक्ट बेच सकते है। इसके लिए सीएससी और 42 सरकारी, प्राइवेट और रूरल बैंक के बीच समझौता है। इसके मुताबिक आप अपनी सीएससी में पैसा जमा करने से लेकर निकालने के अलावा एफडी, क्रेडिट सुविधा, लोन जैसी सुविधाओं को ग्राहक तक पहु्ंचा सकते है।

कैश डिपोजिट मशीन के लिए भी कर सकते है आवेदन

आपके पास अगर 50 गज जमीन है तो जिस तरह बैंक एटीएम मशीन लगाने के लिए जगह की तलाश करती है उसी तरह अब बैंक कैश डिपोजिट मशीन लगाने के लिए भी जगह की तलाश करती है। आप अपने करीबी बैंक में संपर्क कर आवेदन कर सकते है। इतना ही नहीं समय-समय पर बैंकों की तरफ से विज्ञापन जारी किए जाते है। कई बैंकों द्वारा ऑन लाइन अप्लीकेशन भी मांगी जाती है।

यह भी पढ़ें- डिजिटल इंडिया के बाद अब डिजिटल ग्रामीण इंडिया की तैयारी

बैंक मित्र बनकर भी कर सकते है बिजनेस

इसके अलावा बैंक अपना बिजनेस बढ़ाने के लिए बैंक मित्र बनाते हैं। आप भी बैंक मित्र बढ़कर यह काम शुरू कर सकते हैं। बैंक मित्र बनकर अगर आप अपना ऑफिस खोलते हैं तो आपके लिए बिजनेस करना और आसान हो जाएगा। आवेदन करने के लिए http://bankmitra.org/apply/ पर जाकर व ऑनलाइन फॉर्म भरें।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top