Top

वरिष्ठ नागरिकों के साथ-साथ किसानों और छात्र-छात्राओं को भी रेलवे देता है टिकट में भारी छूट

Karan Pal SinghKaran Pal Singh   21 Nov 2017 5:39 PM GMT

वरिष्ठ नागरिकों के साथ-साथ किसानों और छात्र-छात्राओं को भी रेलवे देता है टिकट में भारी छूटप्रतीकात्मक फोटो

लखनऊ। ज्यादातर नागरिकों को ये पता होता है कि रेलवे की टिकट में छूट पाने के लिए कुछ खास वर्ग ही होता है। जिनमें वरिष्ठ नागरिक, दिव्यांग जैसी कैटागिरी वालों को ही रेल टिकट में छूट मिलती है, लेकिन ऐसा नहीं है। रेलवे की बहुत सी कैटागिरी हैं जो यात्रियों को पता ही नहीं होती हैं जिनसे एक आम नागरिक से लेकर किसान और स्टूडेंट्स भी रेल टिकट में छूट पा सकते हैं।

यह छूट 75 फीसदी तक होती है, लेकिन इस छूट का लाभ उठाने के लिए आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना होगा। इसकी जानकारी न होने के कारण लोग पूरा किराया भर कर रेलवे का सफर करते हैं। अगर आपको इसकी जानकारी हो तो आप भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

दिलचस्‍प बात यह है कि इन छूट का जिक्र भारतीय रेलवे के नियमों में स्‍पष्‍ट तौर पर किया गया है, लेकिन रेलवे इन नियमों का प्रचार-प्रसार नहीं करता, जिस कारण आपको इस बारे में नहीं पता चल पाता। आज हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे कि कैसे आप भी सामान्‍य वर्ग से होने के बावजूद रेलवे की छूट का फायदा उठा सकते हैं। रेलवे द्वारा अलग-अलग परिस्थितयों में 75 फीसदी तक की छूट दी जाती है। आइए, जानते हैं कि रेलवे के किन नियमों के तहत आप किराये पर छूट पा सकते हैं।

छात्राओं को 75 फीसदी तक छूट

गवर्नमेंट स्‍कूल में पढ़ने वाली लड़कियां यदि किसी नेशनल एंट्रेंस इग्‍जाम में जा रही हैं तो उन्‍हें सेकेंड क्‍लास में 75 फीसदी तक छूट मिलती है। अगर आप लड़की हैं और किसी नेशनल टूर्नामेंट में हिस्‍सा लेने जा रहे हैं तो आपको 75 फीसदी छूट मिलती है स्‍टेट टूर्नामेंट में भाग लेने जा रहे हैं तो 50 फीसदी छूट मिलेगी। अगर आप थियेटर, म्‍युजिक, डांसिंग, मैजिशियन आर्टिस्‍ट हैं और कहीं परफॉर्म करने जा रहे हैं तो आपको सेकेंड या स्लिपर क्‍लास में 75 फीसदी, एसी चेयरकार में 50 फीसदी छूट मिलती है।

ये भी पढ़ें:- आसानी से करा सकते हैं ऑनलाइन रेलवे टिकट कैंसिल, ये है तरीका

अगर आप स्‍टूडेंट हैं तो किराये में पाएं 50 फीसदी छूट

अगर आप सामान्‍य वर्ग से हैं, लेकिन अभी पढ़ाई कर रहे हैं तो भी रेल किराये में छूट पा सकते हैं। बस आपको अपनी यात्रा का उद्देश्य बताना होगा। यानी कि अगर आप यूपीएससी या सेंट्रल स्‍टाफ सेलेक्‍शन कमीशन के लिए एग्‍जाम देने जा रहे हैं तो आप आप एडमिट कार्ड दिखाकर 50 फीसदी छूट पा सकते हैं। 35 साल से कम आयु वर्ग के हैं और रिसर्च स्‍कॉलर हैं तो आप आप रिसर्च वर्क के लिए सफर करते वक्‍त 50 फीसदी तक छूट हासिल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:- आईआरसीटीसी टिकट बुकिंग एजेंट बनकर कर सकते हैं अच्‍छी कमाई, ऐसे करें आवेदन

किसान और मजदूर को भी मिलती है छूट

अगर आप किसान हैं और किसी रिवर रैली प्रोजेक्‍ट, किसी एग्रीकल्‍चर या इंडस्ट्रियल एग्‍जीबिशन में जा रहे हैं या किसी रिसर्च सेंटर जा रहे हैं तो उन्‍हें किराये में 25 फीसदी छूट मिलेगी। यदि कोई किसान सरकार द्वारा घोषित स्‍पेशल ट्रेन में सफर करते हैं तो उन्‍हें 33 फीसदी छूट मिलेगी। अगर किसान या मिल्‍क प्रोड्यूसर कम से कम 20 के समूह में हों तो उन्‍हें भी 50 फीसदी छूट दी जाती है। अगर आप भारत कृषक समाज और सर्वोदय समाज, वर्धा से जुड़े हैं तो वार्षिक सम्‍मेलन में जाने के लिए आपको 50 फीसदी तक छूट मिलती है।

अध्यापकों को भी मिलती है छूट

अगर आप प्राइमरी, सेकेंडरी या हायर सेकेंडरी स्‍कूल के टीचर हैं और किसी एजुकेशनल टूर में जा रहे हैं तो आपको 25 फीसदी की छूट मिलती है। अगर आप भारत सेवा दल से जुड़े हैं तो आपको 25 फीसदी छूट मिल सकती है। अगर आप सेंट जॉन एंबुलेंस बिग्रेड और रिलीफ वेलफेयर एंबुलेंस कॉर्प से जुड़े हैं तो आपको भी 25 फीसदी की छूट मिलती है।

ये भी पढ़ें:- भीम और यूपीआई ऐप से रेल टिकट करें बुक, फ्री में सफर करने का पाएं मौका

रोगियों और सहायकों को मिलती है 75 फीसदी तक छूट

आपको इस बात की जानकारी नहीं होगी कि अगर आपको या आपके परिवार के किसी सदस्‍य को कोई लंबी बीमारी है तो रेलवे रोगी और उनके साथ जाने वालों को भी छूट देती है। जैसे कि अगर आपके परिवार में किसी को कैंसर है तो उन्‍हें 75 फीसदी और अगर आप सहायक के तौर पर सफर करें तो आपको भी 75 फीसदी तक छूट मिलेगी। इसी तरह थैलासीमिया रोगी और उसके सहायक को 75 फीसदी, हार्ट पेंशेंट और उसके सहायक को 75 फीसदी, किडनी पेशेंट और उनके एस्‍कॉर्ट को 75 फीसदी, टीबी या लुपुस वल्‍गरिस को 75 फीसदी, लेपरोसी पेशेंट को 75 फीसदी, हीमोफीलिया पेशेंट को 75 फीसदी, एड्स पेशेंट को 50 फीसदी, एनीमिया पेशेंट को 50 फीसदी किराये में छूट दी जाती है।

ये भी पढ़ें:-

UPTETAdmitCard2017 : जारी हुए शिक्षक पात्रता परीक्षा के प्रवेश पत्र, ऐसे करें डाउनलोड

यूपी : ट्रांसफार्मर फुंका हो या टूटा हो तार , इन नंबर पर बिजली विभाग से करें शिकायत

सरकार दे रही है सोलर लैम्प फैक्ट्री लगाने का मौका, ऐसे करें अप्लाई

नोट- खेती में काम आने वाली मशीनों और जुगाड़ के बारे में जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.