अगर कराने जा रहे हैं ट्रेन में रिजर्वेशन, तो जान लीजिए... रेलवे ने बदले हैं कई नियम

Mohit AsthanaMohit Asthana   5 Aug 2017 11:26 AM GMT

अगर कराने जा रहे हैं ट्रेन में रिजर्वेशन, तो जान लीजिए... रेलवे ने बदले हैं कई नियमबीते दिनों रेलवे ने बहुत से नियमों में परिवर्तन किया है।

लखनऊ। त्यौहारों का सीजन आने वाला है अगर आप ट्रेन से सफर करने का प्लान बना रहे हैं तो उससे पहले रेलवे द्वारा किए गए कुछ बदलावों के बारे में जान लीजिए। बीते दिनों रेलवे ने कई नियमों में परिवर्तन किया है। तो चलिये जान लेते है इन नियमों के बारे में...

पहले टिकट बुक करें बाद में पैसे दें

2 अगस्त 2017 को IRCTC ने यात्रियों के लिये एक सुविधा दी है। अब तत्काल कोटे का टिकट पहले बुक कर उसका भुगतान बाद में कर सकते है। ये सेवा अभी तक सामान्य टिकटों की बुकिंग के लिये थी। अब तत्काल बुकिंग के लिये गेम चेंजर की मदद से यात्री दो क्लिक करने पर टिेकट बुक कर सकते है। इस सेवा के अंतर्गत IRCTC के ग्राहक अपने घर पर ही बैठकर टिकट की डिलीवरी का ऑब्शन चुनकर कैश या डेबिड या क्रेडिट कार्ड के जरिये पेमेंट कर सकते है। अभी तक ग्राहक IRCTC पर टिकट कंफर्म करने से पहले स्टैंडर्ड ऑनलाइन पेमेंट गेटवे के जरिये पेमेंट करते थे।

ये भी पढ़ें- खुशखबरी: दिल्ली मेट्रो देगा अपने यात्रियों को 101 नई ट्रेनों की सौगात

घर से लेकर आएं कंबल

आने वाले समय में मुमकिन है कि एसी डिब्बे में यात्रा करने के दौरान आपको कंबल न दिया जाये क्योंकि रेलवे ने एसी डिब्बों में यात्रियों को कंबल न दिये जाने के बारे में विचार कर रहा है। ये नियम अभी जम्मू मेल के थर्ड एसी डिब्बों में शुरू किया गया है इन डिब्बों का तापमान 19 डिग्री की जगह 24-26 डिग्री के बीच रखा जायेगा। जिससे यात्रियों को कंबल की जरूरत न पड़ें। हाल ही में कैग ने संसद में पेश की गई अपनी रिपोर्ट में रेलवे को कंबल की धुलाई समय पर नहीं करने के लिये जमकर लताड़ लगाई थी।

लांच किया नया ऐप

रेलवे ने 14 जुलाई को इंटीग्रेटेड मोबाइल ऐप की शुरूआत की है। ये ऐप यात्रियों की जरूरतों को पूरी करेगा जैसे टिकट बुकिंग, रेल में सफाई या खाना मंगवाना। ये सब आप इस ऐप के जरिये कर सकेंगे। इस ऐप का नाम ‘सारथी’ रखा गया है। इस ऐप की एक खासियत और है कि इसके जरिये आप हवाई टिकट भी बुक कर सकते है साथ ही अपना फीडबैक भी दे सकते हैं। बाताते चलें अभी तक रेलवे के यात्रियों को रेलवे की सुविधाओं की जानकारी के लिये अलग-अलग ऐप डाउनलोड करना पड़ता था इस ऐप के जरिये आपको सारी जानकारी मिल जायेगी।

ये भी पढ़ें- अपनी कार और बाइक के एवरेज को लेकर परेशान रहते हैं, ट्रेन का जान हैरान रह जाएंगे

सब्सिडी छोड़ने का विकल्प दे सकता है रेलवे

जानकारी के मुताबिक खबर है कि आने वाले दिनों में रेल टिकट बुक कराते समय सब्सिडी का भी विकल्प दे सकता है। ये निर्णय आपको लेना होगा कि आप सब्सिडी छोड़ना चाहते हैं या नहीं। मिली जानकारी के मुताबिक यात्रियों को सब्सिडी छोड़ने के लिये तीन विकल्प दिये जा सकते है। इसमें 100 फीसदी, 50 फीसदी और सब्सिडी नहीं छोड़ने को विकल्प होगा।

रेलवे ने 4 अगस्त को साफ कर दिया है कि टिकट बुकिंग के दौरान अब आधार कार्ड की जरूरत नहीं है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top