ऐसे जानें, मनरेगा में मजदूरी की राशि बैंक खाते में पहुंची या नहीं

ऐसे जानें, मनरेगा में मजदूरी की राशि बैंक खाते में पहुंची या नहींफोटो: अभिषेक वर्मा

अगर आप मनरेगा मजदूर हैं, और आप मजदूरी को बैंक खाते में पहुंचने को लेकर परेशान रहते हैं… बार-बार बैंक और ब्लॉक के चक्कर लगाने पड़ते हैं तो अब आप घर बैठे आसानी से जान सकते हैं कि मजरेगा की मजदूरी का पैसा बैंक खाते में पहुंचा या नहीं। आईए आपको बताते हैं कि आप कैसे अपने मोबाइल के जरिए मजदूरी के पैसे के बारे में जानकारी ले सकते हैं…

सबसे पहले आपको गूगल पर जाकर मनरेगा (Mnrega) लिखकर सर्च करना होगा। सर्च करते ही जो आपको पहली मनरेगा की वेबसाइट दिखेगी, उस पर आपको क्लिक करना होगा। आप सीधे भी www.nrega.nic.in पर जाकर इस वेबसाइट पर क्लिक कर सकते हैं। वेबसाइट खुलकर आपके सामने नीचे दी गई तस्वीर जैसी दिखेगी।

इसके बाद आपको वेबसाइट के ठीक बीच में बड़े-बड़े अक्षरों में MIS Reports लिखा दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा। कुछ इस तरह से पेज खुलेगा।

आपकी मजदूरी बैंक खाते में पहुंची या नहीं, इसको जानने के लिए इसके बाद आपको R7. Financial Progress पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपके सामने कई और विकल्प खुलकर आएंगे, जिसमें आपको फिर Financial Statements पर क्लिक करना होगा। वेबसाइट में यह पेज इस तरह दिखाई देगा।

Financial Statements पर क्लिक करते ही आपके पास देश के राज्यों का विकल्प खुलकर आ जाएगा। इसमें आपको अपने राज्य का चुनाव करना होगा। जैसे हम उत्तर प्रदेश राज्य का चुनाव करते हैं तो आपको Uttar Pradesh के विकल्प पर क्लिक करना होगा। यह पेज कुछ ऐसा आपके सामने खुलेगा।

अपने राज्य में क्लिक करने के बाद आपके सामने जिले की सूची खुलकर सामने आएगी। जैसे Uttar Pradesh करते ही हमारे सामने जिलों की सूची खुलकर आ गई। यहां पर आपको अपने जिले के नाम पर क्लिक करना होगा। कुछ ऐसा पेज आपके सामने होगा…

जिले के रूप में जैसे हम Bareilly जिले के विकल्प पर क्लिक करते हैं। बरेली जिले के नाम पर क्लिक करते ही आपके सामने ब्लॉक की सूची खुलकर सामने आ जाएगी। जहां पर आपको अपने ब्लॉक का चयन करना होगा। यह पेज कुछ इस तरह आपके सामने आएगा।

हम बरेली के ब्लॉक की सूची में जैसे Bithari Chainpur का चयन करते हैं तो आपके सामने आपके बिठारी चैनपुर के सभी पंचायतों की सूची सामने होगी, यानि आपके ब्लॉक के सभी ग्राम पंचायतों की सूची आपके सामने होगी। ऐसे खुलकर सामने आएगा पेज।

इसके बाद आपको अपनी ग्राम पंचायत के विकल्प पर चुनाव करना होता है। जिसके बाद आप गाँव में मनरेगा की मजदूरी से संबंधित पूरी जानकारी हासिल कर सकेंगे। मगर जहां पर आपको अपनी ग्राम पंचायत का नाम दिखे, उससे दांई ओर आपको Unskilled wages के नीचे कुछ नंबर दिए होंगे, अपनी ग्राम पंचायत से जुड़े इसी नंबर पर क्लिक करते ही आपके सामने कुछ ऐसी तस्वीर होगी। जैसे हम ब्लॉक बिठारी चैनपुर की ग्राम पंचायत BHADARIYA के सामने दिए नंबर 2.09 पर क्लिक करते हैं तो ऐसे अगला पेज आपके सामने खुलकर आएगा।

इस अगले पेज में आपको पूरी विस्तृत रिपोर्ट मिलेगी। इसमें आप देख सकेंगे कि State में आपके राज्य, District में जिले का नाम, इसी तरह आपके Block और Panchayat का नाम होगा। यहां पर Work Name में आपकी पंचायत में जो काम कराया गया है, उसका विवरण भी दिया होगा। आपको Work Name में Muster Roll No. पर क्लिक करना होगा। ऐसे दिखेगा आपको पेज…

जैसे मस्टर रोल नंबर 1247 पर क्लिक करते ही आपके सामने पूरा विवरण सामने आ जाएगा। नीचे दी गई तस्वीर में यह पेज कुछ ऐसे आपके सामने होगा। यहां पर नाम विकल्प पर जान सकेंगे कि मनरेगा का यह काम किस व्यक्ति ने कराया है। पंचायत की किस गाँव में काम हुआ है। कुल हाजिरी और कुल मजदूरों की संख्या भी आप देख सकेंगे। इसके अलावा प्रतिदिन की मजदूरी और उनकी उपस्थिति के अनुसार कुल देय राशि और कुल भुगतान के बारे में पूरा ब्यौरा दिया गया होगा।

इसके साथ ही आप देख सकेंगे कि Bank Name और बैंक की Branch Name के बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे कि आपकी मजदूरी का पैसा किस बैंक में भेजा गया है। इसके अलावा बैंक में मजदूरी भुगतान का पैसा कब क्रेडिट यानि जमा किया गया है, उसकी स्थिति और जमा की तिथि के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

आप यह भी जान सकेंगे कि आपके गाँव मनरेगा कार्यों में कुल कितने मजदूर लगाए गए, उन्होंने कितने दिन काम किया और कितना रुपए मजदूरों को भुगतान किया गया है।

यह भी पढ़ें: ऐसे जानें, आपके गांव में मनरेगा के तहत कब, क्या और कितना हुआ काम

ऐसे जाने, ग्राम पंचायत को कितना मिला पैसा, और कहां किया गया खर्च

गाँव की सड़क है खराब तो ऐसे करें ऑनलाइन शिकायत

Tags:    MNREGA wages 
Share it
Top