ट्रांसजेंडर कम्युनिटी के लिए एक अच्छी खबर, जानिए कैसे ले सकते हैं आयुष्मान भारत योजना का लाभ

अब ट्रांसजेंडर समुदाय भी आयुष्मान भारत योजना का लाभ ले सकेंगे, इसके साथ उन्हें सालाना पांच लाख का स्वास्थ्य बीमा का लाभ भी दिया जाएगा।

Manvendra SinghManvendra Singh   14 Sep 2022 7:25 AM GMT

ट्रांसजेंडर कम्युनिटी के लिए एक अच्छी खबर है, अब भारत सरकार की आयुष्मान भारत स्कीम के अंतर्गत ट्रांसजेंडर कम्युनिटी को भी आयुष्मान भारत की सुविधाएं मिल सकेंगी, जिसके बाद इस कम्युनिटी को सालाना पांच लाख का स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा। इस स्वस्थ बीमा के अंतर्गत लिंग परिवर्तन के लिए की जाने वाली सर्जरी भी शामिल है।

स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत नेशनल हेल्थ अथॉरिटी ने पिछले महीने 24 अगस्त को इस स्कीम पर मिनिस्ट्री ऑफ़ सोशल जस्टिस के साथ MOU साइन किया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने इस योजना को एक ऐतिहासिक कदम बताते हुए कहा, "आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपये का कवर पूरे परिवार के लिए है। लेकिन हमने ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को वार्षिक कवरेज प्रदान करने के लिए परिवार शब्द की परिभाषा ही बदल दी है।"

हालांकि ट्रांसजेंडर परिवारों को दिया गया हेल्थ कार्ड उनके परिवारों के लिए मान्य नहीं होगा।

सोशल जस्टिस मिनिस्ट्री के पास अभी तक 4.80 लाख ट्रांसजेंडर का आकड़ा है जिसे आयुष्मान भारत के डेटाबेस से ऐड किया जायेगा। जिसके बाद ट्रांसजेंडर कम्युनिटी आयुष्मान भारत स्कीम का लाभ ले पायेगी। और जो लोग इस डेटाबेस में अभी तक नहीं जुड़े है वो मिनिस्ट्री ऑफ़ सोशल जस्टिस के डेटाबेस से खुद को जोड़ सकते है या फिर आधार कार्ड के ज़रिए इस स्कीम का लाभ ले सकते हैं।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.