इस तरह से ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं आप अपना ‘आधार’

इस तरह से ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं आप अपना ‘आधार’आधार अपडेट करने के लिए मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना जरूरी।

लखनऊ। आधार को सभी जरूरी सेवाओं जोड़ा जा रहा है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि आधार कार्ड में जो भी डिटेल्स दी जाएं वह बिल्कुल ठीक होनी चाहिए। आधार कार्ड में अगर आपने अपनी डिटेल्स में कुछ गलती हो गई है तो उसके लिए आप अपने आधार को अपडेट कर सकते हैं। आईये हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपना आधार अपडेट कर सकते हैं और कैसे घर बैठे अपडेट का स्टैटस चेक कर सकते हैं।

आपको बता दें कि आधार कार्ड में आनलाइन डिटेल्स अपडेट करने के लिए मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना जरूरी है। बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के आप आधार कार्ड में कुछ भी आनलाइन अपडेट नहीं कर पाएंगे।

ये भी पढ़ें- आधार पर सरकार का नया निर्देश, नहीं माना तो भरना होगा 20 हजार जुर्माना

आधार को अपडेट करने के लिए आधार की वेबसाइट uidai.gov.in के होम पेज पर आधार आनलाइन की सर्विस के अलग अलग विकल्प दिए गए हैं। यहां पर आपको पिंक कलर की पट्टी पर आधार अपडेट लिखा दिखाई देगा और इसके नीचे कई विकल्प दिए गए होंगे। इसमें सबसे नीचे (Check Status – Updation done Online) विकल्प दिखाई देगा।

इसके बाद इस लिंक पर क्लिक करें। क्लिक करते ही नया पेज खुल जाएगा। यहां आधार कार्ड का नंबर और अपडेट रिक्वेस्ट नंबर डाले। अपडेट रिक्वेस्ट नंबर तब मिलता है जब आधार में कुछ अपडेट करते हैं।

ये भी पढ़ें- पिता रिक्शा चालक हैं, माँ घरों में काम करती है, बेटे ने एथलेटिक्स में बनाए कई नेशनल रिकॉर्ड

इसके बाद एक कैप्चा भी डालना होगा। यह सब डालने के बाद गेट स्टैटस पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद बाद मैसेज आएगा कि आपके द्वारा आधार में किए गए बदलाव हुए हैं या नहीं। अगर वह अपडेट नहीं हुआ होगा तो मैसेज आएगा कि अभी प्रक्रिया चल रही है।

आप कुछ दिन बाद इसे दो चेक कर डिटेल जान सकते हैं। अगर अभी भी अपडेशन नहीं हुआ है तो आपको 90 दिन तक का इंतजार करना होगा। अगर इसके लिए कोई शिकायत करना चाहते हैं तो आधार की वेबसाइट, टोल फ्री नंबर 1947 पर कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- पांच साल लड़कर पैरालिसिस को दी मात, अब गरीब बच्चों को निशुल्क शिक्षा दे रहा ये युवा

Share it
Top