योगी आदित्यनाथ बने यूपी के नए सीएम, देखिए कौन-कौन बना मंत्री

योगी आदित्यनाथ बने यूपी के नए सीएम, देखिए कौन-कौन बना मंत्रीयोगी आदित्यनाथ, मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश

लखनऊ। शनिवार को विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद योगी आदित्यनाथ ने राज्य के 21वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है। ‘शपथ समारोह में क प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज करायी। मुख्यमंत्री के बाद केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा ने डिप्टी सीएम के रूप में शपथ ग्रहण की। शपथ लेने के बाद योगी आदित्यनाथ ने लालकृष्ण आडवाणी के चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लिया। इन तीनों के बाद 22 विधायकों ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली जबकि 24 राज्य मंत्रियों ने शपथग्रहण की।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

इसके बाद उनके मंत्रीमंडल के लिए 46 विधायकों को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई जा रही है। इनमें कैबनेट मंत्री के रूप में सूर्य प्रताप शाही, सुरेश खन्ना, बसपा से भाजपा में आये पूर्व नेता विरोधी दल व पडरौना से 4थी बार विधायक बने स्वामी प्रसाद मौर्य, सतीश महाना, राजेश अग्रवाल, रीता बहुगुणा जोशी, दारा सिंह चौहान, धरम पाल सिंह, एसपी सिंह बघेल, सत्यदेव चौधरी, रमापति शास्त्री, जयप्रताप सिंह, ओम प्रकाश राजभर, ब्रजेश पाठक, लक्ष्मी नारायण चौधरी, चेतन चौहान, श्रीकांत शर्मा, राजेंद्र प्रताप सिंह, सिद्धार्थ नाथ सिंह, मुकुट बिहारी वर्मा, आशुतोष टंडन, नंद गोपाल नंदी ने पद और गोपनीयता की शपथ ली।

शपथ लेते उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा।

राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार के रूप में अनुपमा जयसवाल, सुरेश राणा, उपेन्द्र तिवारी, डॉ. महेन्द्र कुमार सिंह,धर्म सिंह सैनी, अनिल राजभर और स्वाती सिंह ने पद और गोपनीयता की शपथ ली।

ये भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश के नए मुख्यमंत्री बने योगी आदित्यनाथ, 22 कैबिनेट मंत्रियों ने भी ली शपथ, देखें तस्वीरें

इनके बाद राज्यमंत्री के रूप में गुलाब देवी, जयप्रकाश निषाद, अर्चना पांडे, अतुल गर्ग, रणवेंद्र प्रताप सिंह, मोहसिन रजा ने पद और गोपनीयता की शपथ ग्रहण की।

इस भव्य शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए पीएम मोदी भी मंच मौजूद हैं। लखनऊ एयरपोर्ट पर राज्यपाल राम नाइक, गृह मंत्री राजनाथ सिंह और योगी आदित्यनाथ ने खुद एयरपोर्ट पहुंचकर उनका स्वागत किया।

शपथ लेते उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद माैर्य।

ये-ये रहे माैजूद

मोदी के अलावा एलके आडवाणी, मुरलीमनोहर जोशी, वैंकेया नायडू के अलावा कई राज्यों के मुख्यमंत्र और अन्य बड़े नेता यहां पहुंचे हैं। इन सबके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और मुलायम सिंह भी शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे हैं। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी शपथग्रहण में हिस्सा लेने के लिए मंच पर पहुंचे और वहां मौजूद सभी नेताओं से मुलाकात की।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Share it
Share it
Top