लोहे की कढ़ाही और तिरंगा थाली की मदद से कुपोषण से जंग लड़ने की तैयारी

सितंबर महीनों को पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है और झारखंड के गोड्डा जिले में महिलाएं एनीमिया और कुपोषण से लड़ने के लिए किचन गार्डेन शुरू करके और लोहे की कड़ाही में खाना बनाकर बदलाव ला रही हैं।

Amit PandeyAmit Pandey   28 Sep 2021 10:17 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
लोहे की कढ़ाही और तिरंगा थाली की मदद से कुपोषण से जंग लड़ने की तैयारी

 पोषण माह मना रही महिलाएं। (Photo: @onlineJSLPS)

गोड्डा (झारखंड)। झारखंड के गोड्डा जिले के भदरिया गांव में स्थित दुर्गा मंडी मंदिर में चहल-पहल और शोर सा उठा है। गाँव की महिलाएं यहां पोषण माह मनाने के लिए इकट्ठा हुई हैं, वहां जमीन पर बैठी सभी महिलाओं ने लोहे की कड़ाही ले रखी है।

मंदिर परिसर को बाजरा, दाल और सब्जियों से बनी रंग-बिरंगी रंगोली से सजाया गया है। इन सभी पौष्टिक खाद्य पदार्थों का उपयोग करते हुए महिलाओं ने एक नारा भी लिखा है - 'सही पोषण, देश रोशन'।

सितंबर को पोषण माह या पोषण माह के रूप में मनाया जाता है। फोटो: अमित पांडे

स्वस्थ जीवन के लिए सही खाने के महत्व पर जागरूकता फैलाने के लिए वे एक साथ पोषण माह या पोषण माह मना रही हैं और लोहे की कढ़ाई इस उत्सव का एक प्रमुख हिस्सा है।

भदरिया गांव की मनीषा देवी ने अपनी लोहे की कढ़ाही पकड़े हुए कहा, "लोहे के बर्तनों में खाना बनाने से हमारे शरीर में आयरन की जरूरत पूरी हो जाती है। आयरन हमारे शरीर के लिए विशेष रूप से गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए जरूरी है। यह रक्त के उत्पादन में शरीर की मदद करता है। आयरन की कमी से एनीमिया हो सकता है।"

लोहे की कढ़ाई पोषण माह उत्सव का एक अभिन्न अंग है। फोटो: अमित पांडे

मनीषा की शादी तब हुई थी जब वह केवल अठारह वर्ष की थी और शायद ही उन्हें पोषण के बारे में कोई जानकारी थी। एक बच्चे की मां ने गांव कनेक्शन को बताया, "मुझे पोषण की कोई समझ नहीं थी और मुझे अक्सर सिरदर्द, जोड़ों में दर्द और सामान्य कमजोरी होती थी।"

सौभाग्य से मनीषा के लिए, वह 2018 में गैर-लाभकारी, व्यावसायिक सहायता विकास कार्य (प्रदान) द्वारा आयोजित एक बैठक में भाग लेने के लिए हुई, जो देश के सात सबसे गरीब राज्यों में ग्रामीण गरीबों के साथ काम करती है। प्रदान ने गोड्डा में पोषण पर जागरूकता फैलाने के लिए एक बैठक आयोजित की थी, जो आईकेईए फाउंडेशन द्वारा समर्थित परियोजना STaRtuP (भागीदारी के माध्यम से ग्रामीण समुदायों के एसएचजी के नेतृत्व में परिवर्तन) के हिस्से के रूप में थी।

उसी बैठक में मनीषा ने लोहे की कढ़ाही में खाना बनाने के फायदे के बारे में जाना। मनीषा के अनुसार जब से उन्होंने ऐसा करना शुरू किया है, उनके शरीर के दर्द में आई है।

वह अब उस जानकारी को अपने गांव की महिलाओं को बताती हैं। पोषण माह मनाने के लिए मंदिर में इकट्ठा अधिकांश महिलाएं जानती थीं कि शरीर हीमोग्लोबिन बनाने के लिए लोहे का उपयोग करता है, और लोहे की कमी से एनीमिया होता है।

मनीषा ने दावा किया कि जब से उन्होंने लोहे की कढ़ाई में खाना बनाना शुरू किया है, उनका दर्द कम हो गया है। फोटो: अमित पांडे

एक स्वस्थ STaRtuP जीवन शैली की ओर

परियोजना कार्यकारी अभिषेक कुमार ने गांव कनेक्शन को बताया, "परियोजना दिसंबर 2018 में शुरू हुई, जब हमने स्वास्थ्य और पोषण पर काम करने के लिए आठ सलाहकार दीदियों की भर्ती की, जिनमें से प्रत्येक ने गोड्डा में दो पंचायतों को कवर किया।"

"दीदियां गांवों से स्वयंसेवक हैं, और हम जल्द ही जिले के गांवों में पोषण के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए और अधिक दीदी प्राप्त करने पर विचार करेंगे, "कुमार ने कहा।

महिलाओं को वास्तव में अपने पोषण में आयरन के महत्व के बारे में जानने में कुछ समय लगा। "पहली बार जब मैंने सब्जियों को लोहे की कढ़ाई में पकाया, तो वे काली हो गईं! मेरे पति ने मुझसे कहा कि मैं फिर कभी उसमें खाना न बनाऊं, "भड़रिया की 26 वर्षीय अंकू देवी ने गांव कनेक्शन को बताया।

अंकु देवी। वह पोषण में हरी सब्जियों के महत्व को समझती हैं। फोटो: अमित पांडे

लेकिन, फिर उन्हें पता चला कि पकाने के बाद, उसे सब्जियों को दूसरे कंटेनर में रखना होगा, और तब सब्जियां काली नहीं होंगी। अब उनका पति भी उसके सोचने के तरीके पर आ गया है, उन्होंने हँसते हुए गाँव कनेक्शन को बताया।

राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण 2015-16 (NFHS-4) के अनुसार, देश में 8.6 प्रतिशत बच्चे, 53.2 प्रतिशत गैर-गर्भवती महिलाएं और 50.4 प्रतिशत गर्भवती महिलाएं एनीमिक थीं। राष्ट्रीय सर्वेक्षण से यह भी पता चला है कि झारखंड में एनीमिया से पीड़ित महिलाओं का सबसे अधिक (15-49 वर्ष) का प्रतिशत 65.2 प्रतिशत है, इसके बाद हरियाणा में 62.7 प्रतिशत और पश्चिम बंगाल में 62.5 प्रतिशत है।

वर्ष 2015-16 के स्वास्थ्य सर्वेक्षण में झारखंड में 62.6 प्रतिशत गर्भवती महिलाएं (15-49 वर्ष) एनीमिक पाई गईं। जहां तक ​​बाल कुपोषण का सवाल है, एनएफएचएस-4 ने राज्य में पांच वर्ष से कम उम्र के 47.8 फीसदी बच्चों का वजन कम पाया।

तिरंगा थाली

गोड्डा जिले में लोगों के भोजन का प्रमुख हिस्सा चावल और मक्का है, जिनसे उन्हें पोषण मिलता है। हालांकि, उन्हें स्वयं सहायता समूह और गैर-लाभकारी प्रदान द्वारा सब्जियों की खेती और उनके दैनिक आहार में शामिल करने के लिए प्रशिक्षित किया गया था।

विविध आहार खाने के महत्व को घर लाने के लिए, प्रदान ने ग्रामीण महिलाओं को तिरंगा थाली के फायदों के बारे में बताया।

गायत्री देवी हंस पड़ी, "जब हमने शुरू में इसके बारे में सुना, तो हमने मान लिया कि वे तीन अलग-अलग रंग की प्लेटों की बात कर रहे हैं।" 58 वर्षीय ने गांव कनेक्शन को बताया, "हमें बाद में पता चला कि वे वास्तव में हमारे खाने में कम से कम तीन अलग-अलग रंग के खाने को शामिल करने के बारे में हमसे बात कर रहे थे।"

महिलाओं को नारंगी या पीले रंग की दाल, सफेद चावल और हरी सब्जियों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। गायत्री ने कहा, "अगर हम सप्ताह में तीन बार तिरंगे की थाली लेंगे तो हम सभी बीमारियों से मुक्त हो जाएंगे।"

एक तिरंगा थाली। महिलाओं को नारंगी रंग की दाल, सफेद चावल और हरी सब्जियों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। फोटो: @onlineJSLPS

ग्रामीण महिलाओं को अपने किचन गार्डन स्थापित करने और अपनी सब्जियां खुद उगाने के लिए भी प्रशिक्षित किया गया है। प्रदान, गायत्री और उनके जैसे कई अन्य लोगों के उचित मार्गदर्शन के साथ, बीज प्राप्त करने के लिए क्यारी तैयार की और पालक, धनिया, फूलगोभी, मूली आदि बोए। "हम उन्हें अपने खाने में शामिल करते हैं, और अगर ज्यादा सब्जियां तैयार हो गईं तो उन्हें बेच देते हैं।

कम आमदनी वाले परिवार से ताल्लुक रखने वाली विशाका ने गांव कनेक्शन को बताया, "अगर हमें हरी सब्जियों और फलों का सेवन करना होता तो हमारे परिवार को एक महीने में पांच सौ रुपये से ज्यादा खर्च करने पड़ते।" 45 वर्षीय ने ताजी सब्जियों को महंगा बताया। लेकिन, जल्द ही उसने अपनी सब्जियां खुद उगाने की कोशिश की। विशाका ने स्वीकार किया, "मैं पहले तो घबराई हुई थी, लेकिन जैसे-जैसे सब्जियां तैयार होने लगीं, मेरा आत्मविश्वास बढ़ता गया।"

"मुट्ठी भर धनिया आपको पांच रुपये में मिलेगा और वह ताजा भी नहीं रहेगा। लेकिन यहां अब हम उतनी ही ताज़ा धनिया की कटाई कर सकते हैं, जितनी हमें ज़रूरत है, "विशाका ने कहा। "यह किचन गार्डन हमारी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करता है, हमें भोजन प्रदान करता है, और हमारी कमाई का एक जरिया भी बन गया है। अब हम फलों और सब्जियों पर पैसे बचाने के साथ-साथ उनसे पैसे भी कमाते हैं, और हम कभी-कभी अपने रिश्तेदारों को भी फलों और सब्जियां दे देते हैं, "उन्होंने आगे कहा।

विशाखा अपने बनाए किचन गार्डन का स्केच दिखा रही है। फोटो: अमित पांडे

पोषण पर जागरूकता और उनके स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने से सदियों पुरानी और पितृसत्तात्मक सामाजिक प्रथाओं में भी कुछ बदलाव आए हैं। पथरगामा गांव की मनीषा ने बताया, "ज्यादातर घरों में महिलाएं पुरुष सदस्यों के खाना खत्म करने के बाद ही खाना खाती हैं और अक्सर उनके पास चावल और रोटी के अलावा और कुछ नहीं बचा होता है।" उन्होंने कहा कि कई घरों में यह एक बहुत ही सामान्य प्रथा है और महिलाओं के कुपोषित होने का एक मुख्य कारण है।

मनीषा ने कहा, "लेकिन अब हम परिवार के सदस्यों को एक साथ बैठकर भोजन करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और इस तरह यह सुनिश्चित करते हैं कि भोजन सभी पुरुषों, महिलाओं और बच्चों के बीच समान रूप से साझा किया जाए।"

#poshanmaah #kitchen garden #Anemia jharkand #story 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.