कालाहांडी में मोटे अनाज से बना आहार शिशु और मातृ मृत्यु दर से लड़ने में कर रहा है मदद

कालाहांडी कभी भुखमरी से होने वाली मौतों के लिए बदनाम था। पिछले कुछ साल से, यूनिसेफ एक स्थानीय एनजीओ कर्तब्य के साथ मिलकर ओड़िशा के इस ज़िले में आदिवासियों के बीच, रागी और गुड़ से बने पोषण से भरपूर एक नए व्यंजन को बढ़ावा दे रहा है।

Niroj Ranjan MisraNiroj Ranjan Misra   25 May 2023 2:27 PM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
कालाहांडी में मोटे अनाज से बना आहार शिशु और मातृ मृत्यु दर से लड़ने में कर रहा है मदद

भवानीपटना (कालाहांडी), ओड़िशा। उस सुबह जब 75 साल की जमुना नियाल कालरागाँव में अपने घर के बाहर अटकेल बना रहीं थीं तो उन्हें नहीं पता था कि मोटे अनाज से बने इस व्यंजन को इतना बढ़ावा दिया जाएगा।

आदिवासी पूर्वजों के इस ख़ास व्यंजन ने स्वयं सेवी संस्था 'कर्तव्य' की टीम के सदस्यों का उस समय ध्यान आकर्षित किया, जब वे कोविड महामारी के दौरान ओड़िशा के कालाहांडी के गोलमुंडा ब्लॉक में राशन बाँट रहे थे।

महामारी से पहले, 2018 में, यूनिसेफ ने ओड़िशा में शिशु मृत्यु दर और मातृ मृत्यु दर को कम करने के लिए संपूर्ण बार्ता परियोजना (एसबीपी) शुरू की थी। गैर-लाभकारी संस्था को ग्रामीण महिलाओं को स्वास्थ्य और स्वच्छता का पालन करने और परियोजना के तहत निर्धारित पोषण मानदंडों का पालन करने के लिए प्रेरित करने की ज़िम्मेदारी दी गई थी।


संपूर्ण बार्ता प्रोजेक्ट के समन्वयक संपद दास ने गाँव कनेक्शन को बताया, "जब हमारी नज़र अटकेल पर गई तो हमें इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों का एहसास हुआ, इसे और भी पौष्टिक बनाने के लिए इसमें बदलाव किया।" पूर्वी राज्य के आदिवासी क्षेत्रों में अटकेल तैयार करना और उसका इस्तेमाल पोषण पहल का एक हिस्सा बन गया है।

“ग्लूटेन-फ्री फिंगर मिलेट फाइबर, आयरन, कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। जोकि की अटकेल बनाने में इस्तेमाल होते हैं और यह गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली माँओं और बच्चों के लिए अच्छा है। जबकि हमने इसका प्रयोगशाला में परीक्षण भी नहीं किया है, हम जानते हैं कि यह एक पौष्टिक व्यंजन है," कल्पना प्रधान, सहायक कृषि अधिकारी (मिलेट मिशन), राज्य कृषि और खाद्य उत्पादन निदेशालय, भुवनेश्वर ने गाँव कनेक्शन को बताया।

मिलेट से भरपूर अटकेल तैयार कर रहे हैं

सेमी-लिक्विड अटकेल मंडिया, (फिंगर मिलेट) और गुड़ या गन्ने के रस से बनाया जाता है। कभी-कभी, चौला चूना (चावल-आटा जिसे उड़िया में 'अरुआ चौला' कहा जाता है) और आटा (गेहूँ का आटा) इसमें मिलाया जाता है। फिर इस मिश्रण को मिट्टी के बर्तन में उबाला जाता है।

संपद दास ने कहा, "हमने बच्चों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माँओं के लिए इसे और अधिक पौष्टिक और स्वादिष्ट बनाने के लिए अलसी, पीले चने, दूध, तिल पाउडर, नारियल की चटनी और कुछ फलों को मिलाया है।"


संपूर्ण बार्ता परियोजना के तहत, कालाहांडी ब्लॉक के 60 गाँवों के लोग जिनमें से अधिकांश कोंध आदिवासी हैं को अपने आहार के हिस्से के रूप में अटकेल को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया गया है।

सोना लखुरबता गाँव में अपनी छोटी सी रसोई में अटकेल तैयार करती हैं। “250 ग्राम अटकेल बनाने के लिए, मैं 200 ग्राम रागी और 25 ग्राम सफेद चावल के आटे और गेंहूँ के आटे को लगभग 20 से 25 मिनट तक भूना जाता है। फिर मैं पानी और गुड़ मिलाती हूँ और मिश्रण को 30 से 40 मिनट तक उबालती हूँ। ठंडा होने के बाद यह खाने के लिए तैयार है," सोना ने गाँव कनेक्शन को बताया।

'कर्तव्य' ने 16 से 20 वर्ष की आयु के 500 वालंटियर को अटकेल तैयार करने और दूसरों को सिखाने के लिए प्रशिक्षित किया है।

हालाँकि लोग अभी भी गाँवों में अटकेल बनाते हैं, दूसरे अनाज और सामग्री अब आदिवासी समुदायों के लिए आसानी से उपलब्ध होने के कारण यह अब इतना आम नहीं था। साथ ही, मोटे अनाज की खेती में भी काफी गिरावट आई है, क्योंकि आदिवासी किसान पिछले एक दशक में धान, कपास और दलहनी फ़सलों की ख़ेती करने लगे हैं।

लेकिन यूनिसेफ और कर्नाटक के प्रयासों से, आदिवासी परिवार फिर से खाना पकाने और अटकेल खाने की ओर जा रहे हैं।

गाँव की महिलाओं ने पारंपरिक व्यंजन के अधिक पौष्टिक संस्करण को आसानी से अपना लिया है, क्योंकि उनमें से लगभग सभी इसके लिए आवश्यक कच्चे माल की खेती करती हैं। उनके पास अपनी कृषि भूमि से धान और बाजरा आसानी से उपलब्ध है, और पपीता, केला और मौसमी फल भी उगाते हैं। उनमें से कई गुड़ बनाने के लिए अपना खुद का गन्ना उगाते हैं।

स्वास्थ्य कर्मियों की भी मिली मदद

प्रशिक्षित वॉलिंटियर में से एक दासपुर-नुआपाड़ा गाँव की कुमुदिनी मांझी ने गाँव कनेक्शन को बताया, "हमने आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ काम किया और महिलाओं से पपीता, केला और आम और संतरे जैसे मौसमी फलों को शामिल करने को कहा।"

कुमिदिनी ने कहा, "मंगलवार और शुक्रवार ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता और पोषण दिवस हैं और ये राज्य सरकार द्वारा गाँवों में स्थापित 20 एएनएम (सहायक नर्स और मिडवाइफ) उप-केंद्रों में आयोजित किए जाते हैं।"

वॉलिंटियर स्तनपान कराने वाली माताओं को अटकेल का सेवन करने की सलाह देते हैं। “हम उन्हें सलाह देते हैं कि छह महीने के बच्चे को भी फल मिलाकर खिलाएँ, " दासपुर-नुआपाड़ा गाँव की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता संगीता मंगराज गाँव कनेक्शन को बताती हैं।


कालाहांडी कृषि विभाग के ब्लॉक समन्वयक सुरेंद्र प्रधान ने कहा, "हम सालाना तीन से चार फूड फेस्टिवल अपने ब्लॉक में आयोजित करते हैं। गुंडा बहल गाँव में पहली बार अक्षय तृतीया (22 और 23 अप्रैल) के दौरान फंडा गाँव के एक स्वयं सहायता समूह 'सावित्री' द्वारा अटकेल की सेवा की गई थी," प्रधान ने गाँव कनेक्शन को बताया।

कालाहांडी में एक अन्य गैर-लाभकारी, सेवा जगत की कार्यक्रम समन्वयक रोज़ानारा मोहंती ने कहा कि अपने 28 वर्षों के अनुभव में उन्होंने देखा है कि कैसे मिलेट उन महिलाओं और बच्चों के लिए फायदेमंद साबित हुआ है जिन्होंने नियमित रूप से इसका इस्तेमाल किया है।

संपद दास ने कहा, "यह विटामिन बी, ई और डी, कैल्शियम, आयरन और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर है।" उन्होंने इस सिलसिले में एकीकृत बाल विकास सेवा (आईसीडीएस) की एक रिपोर्ट का हवाला दिया।

आईसीडीएस की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए संपद दास ने कहा कि कालाहांडी ज़िले के 2253 गाँवों में 2018 और 2022 में 0 से 5 आयु वर्ग के बच्चों के दो नमूना सर्वेक्षण किए गए थे। 2018 के सर्वेक्षण में, कुल 10,737 बच्चों में से 2,564 बच्चों का वजन सामान्य से कम और 155 का वजन बहुत कम पाया गया।

2022 में स्थिति में कुछ सुधार हुआ जब सर्वेक्षण किए गए 12,538 बच्चों में से 674 बच्चे मामूली कम वजन के थे और 89 गंभीर रूप से कम वजन के थे।

राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण-5 (2020-21) के अनुसार, ओड़िशा (ग्रामीण) में शिशु मृत्यु दर 37.2 है। शिशु मृत्यु दर प्रति 1,000 जीवित जन्मों पर शिशु मृत्यु की संख्या है।

#Odisha #Food #story 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.