‘प्रमाणित फॉर्म सलाहकार’ कार्यक्रम शुरू, आप भी ऐसे कर सकते हैं आवेदन

Diti BajpaiDiti Bajpai   25 March 2018 7:13 PM GMT

‘प्रमाणित फॉर्म सलाहकार’ कार्यक्रम शुरू, आप भी ऐसे कर सकते हैं आवेदनफोटो: गाँव कनेक्शन

लखनऊ। हैदराबाद स्थित राष्ट्रीय कृषि विस्तार प्रबंध संस्थान (मैनेज) ‘प्रमाणित फार्म सलाहकार’ कार्यक्रम शुरू करने जा रहा है, जिसके तहत सरकारी कर्मचारी या अन्य कोई इस कार्यक्रम में भाग ले सकता है। प्रमाणित फार्म सलाहकार के रूप में प्रमाणीकरण प्राप्त आवेदकों की सूची मैनेज के वेबसाइट पर डाली जाएगी और विशेषताओं के आधार पर लोग इनकी सेवाओं को प्राप्त कर सकते हैं।

इस कार्यक्रम में तीन भाग होंगे। पहले भाग में फसल/पशुधन के नई तकनीकों की जानकारी दी जाएगी। इस कार्यक्रम में पंजीकृत आवेदक को तीन महीनों तक मैनेज द्वारा आयोजित ऑनलाइन प्रशिक्षण लेना होगा। प्रशिक्षण पूरा होने पर आवेदकों के मानदंडों के आधार पर उन्हें प्रमाणित फसल सलाहकारी सेवक के रूप में मैनेज और तकनीकी भागीदारी द्वारा घोषित किया जाएगा।

नाम दर्ज करने के लिए योग्यता - कोई भी विस्तार अधिकारी/एग्रिप्रेन्यूर, जिसने बी.एस.सी (एजी) या तत्संबंधी क्षेत्रों में किया हो, (55 वर्ष की आयु तक) प्रवेश लेने योग्य है।

शुल्क: सरकारी कर्मचारियों के लिए पांच हजार रुपए और निजी आवेदक और उद्यमियों के लिए यह शुल्क 15 हजार प्रति आवेदक है, जो कि मैनेज, हैदराबाद के नाम पर डीडी के रूप में अदा करनी है। सरकारी कर्मचारियों को प्रॉपर चैनल द्वारा भेजना है।

भरे हुए आवेदन को उपनिदेशक (ओएसपीएम), राष्ट्रीय कृषि विस्तार प्रबंध संस्थान (मैनेज), राजेंद्र नगर, हैदराबाद-30 के पते पर भेजें।

प्रत्याशित परिणाम- पाठ्यक्रम को पूरा करने वाला व्यक्ति कृषि विस्तार प्रबंध के सामान्य ज्ञान के अलावा एक विशेष फसल/पशुधन के संबंध में उच्च ज्ञान प्राप्त करेगा। प्रमाणित फार्म सलाहकार के रूप में प्रमाणीकरण प्राप्त आवेदकों की सूची मैनेज के वेबसाइट पर दर्शाया जाएगा और विशेषताओं के आधार पर लोग इनकी सेवाओं को प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: ये बोल नहीं सकते…. मगर हम आपको बताते हैं कि इन पर कितना जुल्म होता है...

गाय-भैंस की जेर से तैयार कर रहे दमदार देसी खाद , जानें पूरी विधि

छोटी डेयरी मालिकों के जीवन में बदलाव ला रहा ये सॉफ्टवेयर

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top