किसान दिवस पर योगी सरकार करेगी 6,538 किसानों को सम्मानित

किसान दिवस पर योगी सरकार करेगी 6,538 किसानों को सम्मानितफोटो: विनय गुप्ता

लखनऊ। अपनी मेहनत की बदौलत अधिक उपज लेने वाले किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार उनको सम्मानित करने जा रही है। देश में 23 दिसंबर को किसान दिवस के अवसर पर ब्लॉक स्तर से लेकर प्रदेश स्तर पर कुल 6,538 किसानों को सम्मानित करते हुए 2.56 करोड़प रुपए की धनराशि पुरस्कार स्वरूप बांटी जाएगी। उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने शुक्रवार को विधानसभा में आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस में यह जानकारी दी।

मुख्यमंत्री करेंगे सम्मानित

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया, “विधानसभा के सामने स्थित चौधरी चरण सिंह की प्रतिमा के पास किसान दिवस के अवसर पर किसान सम्मान समारोह का आयेाजन किया जा रहा है। इसमें मुख्यमंत्री आदित्यनाथ के हाथों किसानों को सम्मानित किया जाएगा।“

इन किसानों को मिलेगी पुरस्कार स्वरूप धनराशि

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ

कृषि मंत्री ने बताया, “खरीफ की मुख्य फसलें धान, मक्का, उर्द, सोयाबीन, अरहर और रबी की मुख्य फसलें गेहूं, चना, मटर, मसूर समेत राई-सरसों में अधिक उपज लेने वाले 33 किसानों को सम्मानित किया जाएगा। इन किसानों के बीच 82.10 लाख रुपए पुरस्कार स्वरूप देकर सम्मानित किया जाएगा।“ आगे कहा, “ब्लॉक स्तर पर 4105 किसानों के बीच 82.10 लाख रुपए देकर सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा शेष धनराशि जिलास्तर पर 2400 किसानों को सम्मानित करते हुए उनके बीच वितरण की जाएगी।“

महिला किसानों को भी मिलेगा सम्मान

कृषि मंत्री ने आगे बताया, “किसान दिवस के अवसर पर खेती-किसानी के साथ ही डेयरी, मछली पालन, जैविक खेती, बागवानी और रेशम पालन के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली महिला किसानों को भी सम्मानित किया जाएगा।“ राज्य स्तर पर 10 विभिन्न फसलों में अधिक उपज लेने वाले किसानों को प्रथम, दितीय और तृतीय श्रेणियों में किसानों को सम्मानित किया जाएगा। जिसमें प्रथम पुरस्कार के रूप में एक लाख रुपए, दि्तीय पुरस्कार के रूप में 75 हजार रुपए और तृतीय पुरस्कार के रूप में 50 हजार रुपए दिए जाएंगे।“ इसके अलावा महिला किसानों के पुरस्कार में भी तीन श्रेणियां होंगी, जिसमें प्रथम पुरस्कार के रूप में जिसमें प्रथम पुरस्कार के रूप में एक लाख रुपए, दि्तीय पुरस्कार के रूप में 75 हजार रुपए और तृतीय पुरस्कार के रूप में 50 हजार रुपए दिए जाएंगे।

हर ब्लॉक से कम से कम 5 किसान

किसान दिवस के अवसर पर जिला स्तर पर 32 किसानों को पुरस्कार दिया जाएगा। 8 किसानों को कृषि विभाग की तरफ से और 24 किसानों को पशुपालन, मछली पालन रेशम और गन्ना की श्रेणी में पुरस्कार दिया जाएगा। ब्लाक के स्तर पर प्रदेश की सभी 821 ब्लाक में से हर ब्लाक से कम से कम पांच किसानों को सम्मानित किया जाएगा। जिसमें कुल 4106 किसानों को सम्मानित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: सीड हब बनाने से खत्म हो सकती है दलहन की समस्या

बड़े किसानों को आयकर के दायरे में लाने का कोई विचार नहीं : केंद्र सरकार

यूपी में सड़कों पर पड़ा है आलू, जितना चाहिए उठा लाइए

Share it
Top