बिहार के गया में मशरूम की खेती ने दिखाया बेहतर मुनाफे का रास्ता

गया बिहार में मशरूम का सबसे बड़ा उत्पादक है। गया का मशरूम 'एक जिला एक उत्पाद' में शामिल किया गया है। एक गैर-लाभकारी संस्था की मदद से यहां के 2,000 से अधिक किसानों को मशरूम की खेती करने में मदद की है, और अब उन्हें खेती से लेकर उत्पाद को बाजार पहुंचाने में मदद मिल रही है।

Lovely KumariLovely Kumari   29 March 2023 8:16 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
बिहार के गया में मशरूम की खेती ने दिखाया बेहतर मुनाफे का रास्ता

बिहार के गया जिले के धंचुहा गाँव के राकेश कुमार के पास 2.5 हेक्टेयर पैतृक जमीन है। लंबे समय तक 27 वर्षीय राकेश भी दूसरे किसानों की तरह ही धान और गेहूं जैसी पारंपरिक फसलों की खेती करते रहे हैं, जिनमें न के बराबर मुनाफा हो पाता। इससे घर चलाने भर के लिए अनाज का उत्पादन हो पाता, मुश्किल से कमाई हो पाती थी।

लेकिन राकेश कुमार के जीवन में बदलाव साल 2018 में आया जब, उन्होंने अपने जिले में मशरूम की खेती के बारे में सुना। गया स्थित गैर-लाभकारी संस्था SumArth/Microx Foundation द्वारा शुरू की गई, इस परियोजना ने 2,000 से अधिक किसानों को मशरूम की खेती करने में मदद की है, और उन्हें उनकी खेती से लेकर उत्पाद को बाजार तक पहुंचाने को गैर-लाभकारी संस्था '360 डिग्री समाधान' मॉडल कहती है।

"मैं मशरूम के बारे में कुछ नहीं जानता था। लेकिन मुझे पता चला कि वे बाजार में अच्छी कीमत पर बिकते हैं। इसलिए मैंने उन्हें उगाने का फैसला किया, ”राकेश कुमार ने कहा। वह अब तीन साल से मशरूम की खेती कर रहे हैं। बटन मशरूम उगाने वाले किसान ने कहा, “मशरूम की खेती कैसे करें, इस पर नाबार्ड से प्रशिक्षण प्राप्त किया है।”

गया में ऑयस्टर मशरूम, व्हाइट बटन मशरूम और पिंक ऑयस्टर मशरूम का उत्पादन हो रहा है और अब गया में मशरूम गया के लिए 'एक जिला एक उत्पाद' के तहत आता है।

उन्होंने कहा कि जब वह पहली बार अपनी उपज के साथ बाजार गए, तो एक ही दिन में उन्होंने 12 किलोग्राम मशरूम 120 रुपये किलो तक बेचने में कामयाबी हासिल की। "उस साल मैंने 40,000 रुपये का लाभ कमाया, और इसने मुझे उस तरह की आमदनी पहले नहीं होती थी, "उन्होंने खुशी से कहा।

मशरूम की खेती को और बढ़ावा देने के लिए 15 जून, 2021 को प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्यम योजना के तहत गया में मशरूम की खेती के लिए किसान उत्पादक संगठनों (सीएसएस-एफपीओ) के लिए दो केंद्रीय क्षेत्र की योजना को मंजूरी दी गई। यह परियोजना जिले के बड़ाछट्टी ब्लॉक और मानपुर ब्लॉक में स्थापित की गई है।

नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (नाबार्ड) के जिला विकास प्रबंधक उदय कुमार के अनुसार, पिछले दो वर्षों में मशरूम उत्पादन में पांच गुना वृद्धि होने से लाभ दिख रहा है।

गया में ऑयस्टर मशरूम, व्हाइट बटन मशरूम और पिंक ऑयस्टर मशरूम का उत्पादन हो रहा है और अब गया में मशरूम गया के लिए 'एक जिला एक उत्पाद' के तहत आता है। उन्होंने कहा, “गया बिहार में मशरूम का सबसे बड़ा उत्पादक है और जिले के किसान इसका लाभ उठा रहे हैं।”

मशरूम की खेती की शुरुआत

केंद्र सरकार की पहल को SumArth द्वारा कार्यान्वित किया जाता है। नाबार्ड, पटना के सहायक महाप्रबंधक विभोर कुमार ने कहा, "2018-19 में, SumArth के सहयोग से, नाबार्ड ने इच्छुक किसानों के लिए जागरूकता शिविर और प्रशिक्षण कार्यशालाएं आयोजित कीं।" प्रशिक्षण कार्यक्रम 2020-21 में फिर से आयोजित किए गए।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल होने वाले किसानों में गया के बड़गाँव के 35 वर्षीय किसान रवि रंजन भी शामिल थे। “मैं प्रशिक्षण के लिए गया था। यह मुफ़्त था और हमें सिखाया गया कि आने वाली सर्दियों में मशरूम की खेती कैसे की जाए, ”रंजन ने याद किया।

35 वर्षीय किसान, जिन्होंने अपनी चार हेक्टेयर भूमि में पारंपरिक रूप से चावल और गेहूं की खेती की, इससे बमुश्किल कोई कमाई होती थी, उन्होंने मशरूम उगाने में अपना हाथ आजमाने का फैसला किया। “मेरे पास मशरूम की खेती शुरू करने के लिए भी पैसे नहीं थे। लेकिन, SumArth और नाबार्ड ने मेरी मदद की, ”उन्होंने कहा।


उनकी मदद से, रंजन ने 25 रुपये प्रति किट पर लगभग 400 मशरूम किट (प्रत्येक किट में एक किलो मशरूम का उत्पादन करने के साधन) खरीदे। उन्हें अपनी उपज बेचने की भी चिंता नहीं थी। वह चाहे तो अपनी पूरी उपज SumArth को बेच सकता है। लेकिन रंजन बाजार में एक दिन में 40 किलो तक मशरूम बेचने में कामयाब रहे।

“केवल तीन से चार महीनों की छोटी अवधि में, मैंने लगभग 52,000 रुपये का लाभ कमाया। मेरे पास किट खरीदने के शुरुआती निवेश का खर्च नहीं था, लेकिन एक बार जब मैंने अपना पैसा बना लिया, तो मैं 25 रुपये प्रति किट पर समर्थ का भुगतान कर सकता था, ”रंजन ने कहा।

समर्थ और नाबार्ड की साझा पहल

बडगाँव स्थित समर्थ के सह-संस्थापक प्रभात कुमार के अनुसार, "हम गया जिले में मशरूम के सबसे बड़े उत्पादक हैं, "उन्होंने कहा। सुअर्थ पूर्व-खेती मशरूम उगाने की अपनी परियोजना में नाबार्ड के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है। उनके मुताबिक सर्दियों के महीनों में नवंबर से मार्च के बीच इनका उत्पादन करीब 800 किलोग्राम प्रतिदिन तक पहुंच सकता है।

“नाबार्ड ने परियोजना के लिए 19,42,000 रुपये मंजूर किए, और समर्थ ने 29,78,000 रुपये का योगदान दिया। मशरूम उगाने के लिए एंड-टू-एंड समाधान प्रदान करने के लिए किसी भी संगठन द्वारा यह पहला पेशेवर दृष्टिकोण था, "प्रभात कुमार ने कहा।

परियोजना के बारे में बताते हुए प्रभात कुमार ने कहा कि किसान मशरूम किट समर्थ से बिना ब्याज के खरीद सकते हैं और वापस भुगतान कर सकते हैं

एक बार उन्होंने मशरूम बेचे। किसान अपनी पूरी उपज को सुअर्थ या खुले बाजार में भी बेच सकते थे। सह-संस्थापक ने कहा कि भुगतान के कई विकल्प थे और किसानों के लिए आसान होने के लिए डिजाइन किए गए थे।

उनके अनुसार, मशरूम की मार्केटिंग हाइपरलोकल है और वे उन्हें केदारनाथ बाजार, टेकरी मंडी और गोह में बेचते हैं। क्योंकि मशरूम बहुत जल्दी खराब होने वाले होते हैं, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय द्वारा पारंपरिक उद्योगों के पुनर्जनन के लिए कोष योजना (SFURTI) के तहत बड़गांव, गया में एक अच्छी तरह से सुसज्जित कैनिंग इकाई स्थापित की गई है।

“हम अतिरिक्त मशरूम को सूखे रूप में संसाधित करते हैं, उन्हें एयरटाइट डिब्बे में पैक करते हैं और उन्हें केवल ब्रांड नाम के तहत स्थानीय बाजार में बेचते हैं। किसानों को व्यापक बाजार पहुंच प्रदान करना हमारी जिम्मेदारी है, ”प्रभात कुमार ने कहा।

मशरूम किट का जादू

नाबार्ड, पटना के सहायक महाप्रबंधक विभोर कुमार ने कहा कि मशरूम की खेती में पहला नाबार्ड हस्तक्षेप 15 अक्टूबर, 2019 और 15 अक्टूबर, 2020 के बीच हुआ। विभोर कुमार ने कहा, "हमने उस साल 500 किसानों को प्रशिक्षण दिया और प्रत्येक किसान को उसकी मूल लागत के पचास प्रतिशत पर 100 मशरूम किट प्रदान किए।" इसलिए प्रत्येक किट जिसकी कीमत आमतौर पर 50 रुपये होती है, किसानों को 25 रुपये में बेची गई।

“नाबार्ड ने भी क्षमता निर्माण के लिए समर्थ को पांच लाख रुपये तक की राशि दी, ”उन्होंने समझाया।

नाबार्ड द्वारा 2020-2021 में मशरूम की खेती की दूसरी परियोजना शुरू की गई थी। गया जिले में कृषि क्षेत्र प्रोत्साहन निधि के तहत '1000 किसानों के लिए पूरी श्रृंखला के साथ मशरूम हब' परियोजना, 50 से अधिक गाँवों में 1,000 किसानों का चयन और प्रशिक्षण। विभोर कुमार के मुताबिक इस बार 1000 किसानों को मशरूम किट पर 25 फीसदी की छूट दी गई है।

नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (नाबार्ड) के जिला विकास प्रबंधक उदय कुमार के अनुसार, पिछले दो वर्षों में मशरूम उत्पादन में पांच गुना वृद्धि होने से लाभ दिख रहा है।

गया में नाबार्ड के डीडीएम उदय कुमार ने कहा कि इस परियोजना ने 45 दिनों की अवधि में किसानों को पर्याप्त लाभ प्रदान किया है। “यह आय का एक वैकल्पिक स्रोत और संभावित आजीविका का अवसर प्रदान करता है। प्रति किलो मशरूम पर अर्जित औसत लाभ पैंसठ रुपए है। इस परियोजना को 2020-2021 में लागू करने के लिए नाबार्ड ने 19,03,000 रुपये मंजूर किए।

उनके मुताबिक किसानों को काफी फायदा हुआ है। उन्होंने कहा, "इसने किसानों के लिए आय का एक वैकल्पिक स्रोत खोल दिया है और केवल 45 दिनों के भीतर रिटर्न जल्दी मिल जाता है।" मशरूम की खेती में ज्यादा जोखिम नहीं होता है और यह किसानों को उनके परिवारों के लिए भी प्रोटीन युक्त पोषण प्रदान करता है।

मशरूम की खेती परियोजना का सामाजिक प्रभाव

नाबार्ड परियोजना ने किसानों की जीवन शैली में काफी बदलाव लाया है, वे कहते हैं। “मेरी दो बेटियाँ और एक बेटा सरकारी स्कूल के बजाय एक कॉन्वेंट स्कूल में जाते हैं, ”धंचुहा गाँव के राकेश कुमार ने कहा। उन्होंने कहा कि मशरूम की खेती से होने वाली आय से उन्हें तीन भैंस और एक गाय खरीदने की अनुमति मिली है, इसके अलावा उनके पास अपने घर के पास एक शेड बनाने के लिए पर्याप्त पैसा है।

बड़गांव गाँव के एक अन्य मशरूम उत्पादक रवि रंजन ने कहा, "हम बेहतर खाते-पीते हैं और हमें चिकित्सा देखभाल की जरूरत पड़ने पर संघर्ष नहीं करना पड़ता है क्योंकि मशरूम ने मुझे किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए पर्याप्त दिया है।"

लेकिन चुनौतियां हैं। वैसे तो मशरूम की खेती देश में कहीं भी हो सकती है, लेकिन ठंडी जलवायु इसके लिए सबसे उपयुक्त होती है। "सर्दियों के महीने इसके लिए एकदम सही हैं। उन्हें नियंत्रित वातावरण में भी उगाया जा सकता है, लेकिन गया के अधिकांश किसान इतने अमीर नहीं हैं कि रेफ्रिजरेशन यूनिट या पॉलीहाउस का खर्च वहन कर सकें, ”प्रभात कुमार ने कहा।

किसान अपनी ओर से उम्मीद कर रहे हैं कि नाबार्ड और समर्थ बुनियादी ढांचे की स्थापना में मदद करेंगे जो उन्हें बेहतर करने में मदद कर सकते हैं। राकेश कुमार ने कहा, “अगर सरकार हमें सौर ऊर्जा प्रदान करती है, तो मैं पूरे साल मशरूम की खेती कर सकता हूं।” उनका गाँव गर्मियों में लगभग आठ से दस घंटे बिजली कटौती से पीड़ित रहता है, जिससे मशरूम के लिए तापमान को नियंत्रित करना असंभव हो जाता है।

मशरूम परियोजना की सफलता के कारण गया में अधिक से अधिक किसानों को मशरूम की खेती से जोड़ने की योजना बनाई गई है।

गया के जिला प्रशासन के माध्यम से 97 लाख रुपये की अनुदान सहायता के साथ नीति आयोग द्वारा हाल ही में स्वीकृत एक और मशरूम परियोजना है। नाबार्ड इस परियोजना का समर्थन कर रहा है। उदय कुमार ने साझा किया, "इस अनुदान के साथ गया में मशरूम किसान आधार को एक लाख किसानों तक बढ़ाने की योजना है, जो अब लगभग 10,000 है।"

#mushroom gaya #Bihar #story 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.