किसानों को मिली सब्जी की उन्नत खेती की जानकारी 

Rabish KumarRabish Kumar   30 Aug 2017 8:52 PM GMT

किसानों को मिली सब्जी की उन्नत खेती की जानकारी गाँव कनेक्शन ने सब्जी की उन्नत खेती पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

फैजाबाद। परंपरागत खेती के साथ ही किसानों का रुझान सब्जियों की खेती की तरफ बढ़ाने और आत्मनिर्भर व कृषि को जीविका का बेहतर साधन बनाने के लिए गाँव कनेक्शन ने सब्जी की उन्नत खेती पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

फैजाबाद जिला मुख्यालय से लगभग 20 किलोमीटर पर स्थित सोहावल विकास खंड में मीरपुर कांटा में किसानों को आत्मनिर्भर एवं कृषि को जीविका का बेहतर साधन बनाने के लिए गाँव कनेक्शन ने सब्जी की उन्नत खेती पर किसानों के साथ संगोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें आस पास के कई किसान उपस्थित रहे।

अच्छा उत्पादन कैसे हो इसके बारे में किसानों को विस्तार से बताया गया।

यह भी पढ़े-- अब छोटे किसान भी लगा सकेंगे गोबर गैस प्लांट


संगोष्ठी में बीजों की गुणोत्तर समय पर बुवाई, खरपतवार की निकायी, रोग एवं कीट प्रबंधन से संदर्भित विषयों पर किसानों के प्रश्नों का समाधान सावन्त हाइब्रिड बीज एवं बायोटेक प्राइवेट लिमिटेड फैजाबाद के सहयोग से बीज उत्पादक प्रमुख शिव सावंत द्वारा किया गया। इस समय हो रही वह गोभी, मिर्च व अन्य सब्जी की फसल की रोपाई सही बीजों का चयन निराई रखरखाव व अच्छा उत्पादन कैसे हो इसके बारे में लोगों को विस्तार से बताया गया।

यह भी पढ़े-- फसल को नुकसान नहीं पहुंचा पाएंगे नीलगाय और छुट्टा पशु , गुजरात के किसान ने बनाई अनोखी मशीन

क्षेत्रों में पहले बहुत ही बड़े स्तर पर खेती करते थे अभी भी खेती करने के लिए किसानों मे उत्साह तो हैं, लेकिन वर्तमान समय में आवारा पशुओं नीलगाय और जंगली जानवरों द्वारा खेती चरने की समस्या के कारण किसान खेती में अपना मोह भंग कर रहे है। इसके लिए किसानों को तकनीकी और सुरक्षात्मक प्रशिक्षण दिए जाने की आवश्यकता पर शासन प्रशासन और कृषि विभाग को महत्व पर विचार करना होगा और किसानों को हर संभव मदद देना होगा, जिससे किसान खर्चे मे अच्छी सब्जी का उत्पादन कर सके। तथा लोगों के धान के खेतों में खरपतवार और कीटों के रोकथाम के विषय में चर्चा की गई।

आईआईएम के टॉपर ने पहले दिन बेची थी 22 रुपए की सब्जियां, आज करोड़ों में है टर्नओवर

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top