किसानों की मददगार बन रही किसान प्रोड्यूसर कंपनी, बीज मिलने से लेकर उत्पाद बेचने में अब नहीं होती परेशानी

करीब 6552 किसान कंपनी से जुड़कर प्रमाणित बीज प्राप्त करने, अच्छे दाम पर उपज बेचने से लेकर खेती संबंधी वैज्ञानिक मार्गदर्शन का लाभ उठा रहे हैं।

Divendra SinghDivendra Singh   1 Nov 2018 12:53 PM GMT

किसानों की मददगार बन रही किसान प्रोड्यूसर कंपनी, बीज मिलने से लेकर उत्पाद बेचने में अब नहीं होती परेशानी

लखनऊ। कई महीनों तक खेती में मेहनत करने के बाद भी किसानों को उनके उत्पाद का सही दाम नहीं मिल पाता है। घटिया बीज, नकली पेस्टीसाइड और फसल आने पर गिरते दामों से परेशान किसानों के लिए मध्य प्रदेश के आगर मालवा जिले की समर्थ किसान प्रोड्यूसर कंपनी मददगार साबित हो रही है।

मध्य प्रदेश के आगर मालवा जिले में साल 2006 से 48 किसानों के साथ शुरु हुई समर्थ किसान प्रोड्यूसर कंपनी के साथ अब तक हजारों किसान जुड़ गए हैं। यह कंपनी अपनी विश्वसनीयता के लिए आगर के साथ ही इस कंपनी से सीहोर, हरदा, होशंगाबाद, शाजापुर और राजगढ़ जिले के किसान आगर आकर प्रमाणित बीज खरीदते हैं।

कंपनी के सीईओ रामसिंह ठाकुर बताते हैं, "कंपनी किसानों को अच्छी क्वालिटी का प्रमाणित बीज उपलब्ध कराती है। जब किसानों को प्याज का सही दाम नहीं मिल रहा था तो हमने किसानों से छह रुपये से सात रुपए तक प्याज खरीदा था, जिससे किसानों को काफी फायदा हुआ था।"

ये भी पढ़ें : गोबर भी बन सकता है आपकी कमाई का जरिया , जानिए कैसे ?

करीब 6552 किसान कंपनी से जुड़कर प्रमाणित बीज प्राप्त करने, अच्छे दाम पर उपज बेचने, अपना बजट बनाने से लेकर खेती संबंधी वैज्ञानिक मार्गदर्शन का लाभ उठा रहे हैं।

कंपनी के सीईओ रामसिंह ठाकुर बताते हैं, "पहले विश्व बैंक के साथ ये काम शुरु हुआ था, पहले तो उन्नत खेती के बारे में बताते थे। तब हमें लगा कि किसानों को मार्केटिंग में भी मदद करनी चाहिए। शुरु में तो कम किसान ही जुड़े थे, लेकिन अब हजारों किसान जुड़ गए हैं।

वो आगे बताते हैं, "हमसे कई फर्टीलाइजर कंपनियां भी जुड़ गयी हैं जिनसे हम बल्क में उर्वरक खरीदते हैं और किसानों को कम दामों में बेचते हैं।"

ये भी पढ़ें : एक युवा जो बनना चाहता था डॉक्टर अब कर रहा खेती, 42000 किसानों को कर चुका प्रशिक्षित

अभी इस कंपनी से लगभग 158 गाँवों के 6552 किसान जुड़े हुए हैं। कंपनी ने सोयाबीन की उन्नत तकनीक के लिए बीबीएफ मशीनें तथा रोटावेटर ग्राम स्तर तक कंपनी ने किसानों को मुहैया कराए हैं।

साल 2006 पहले केवल 48 सदस्यों के साथ शुरू की गई आगर के किसानों की कंपनी आज एक रोल मॉडल बन चुकी है। यह कंपनी आज किसानों को प्रमाणित बीज तो मुहैया करा रही है। साथ ही पेस्टीसाइड उपलब्ध कराना हो या अच्छे दाम पर किसानों की फसल खरीदना, यह किसानों की हर समस्या का समाधान कर रही है।

समर्थ किसान प्रोड्यूसर कंपनी के नाम से शुरू की गई कंपनी के आज इस जिले के हजारों किसानों की प्रत्येक समस्या के निराकरण का मजबूत प्लेटफार्म बन चुकी है। अब तक करीब साढ़े छ: हजार छोटे-बड़े किसान इस कंपनी से जुड़कर प्रमाणित बीज प्राप्त करने, अच्छे दाम पर उपज बेचने, अपना बजट बनाने से लेकर खेती संबंधी वैज्ञानिक मार्गदर्शन का लाभ उठा रहे हैं।

कंपनी के पास दो हजार मैट्रिक टन क्षमता का वेयरहाउस है। अभी 1200 मीट्रिक टन क्षमता का एक और गोडाउन बनवाया जा रहा है।

ये भी पढ़ें : हरियाणा के धर्मवीर कंबोज की बनाई प्रोसेसिंग मशीनों से हजारों किसानों को मिला रोजगार

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top