अच्छे मानसून से ट्रैक्टर कम्पनियों की बल्ले बल्ले, रिकार्ड बिक्री की उम्मीद

Ashwani NigamAshwani Nigam   3 Aug 2017 9:05 PM GMT

अच्छे मानसून से ट्रैक्टर कम्पनियों की बल्ले बल्ले, रिकार्ड बिक्री की उम्मीदट्रैक्टर की अच्छी बिक्री से कम्पनियां खुश

लखनऊ। सामान्य मानसून के चलते इस बार देशभर में हो रही अच्छी बारिश के कारण, चालू वित्त वर्ष में ट्रैक्टर बिक्री 6.5 लाख इकाई की नई रिकॉर्ड उंचाई पर पहुंच सकती है। रेटिंग कंपनी क्रिसिल ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि ब्याज दरों में कमी और कुछ प्रमुख राज्यों में किसानों का कर्ज माफ करने के सरकारी फैसले से भी ट्रैक्टर बिक्री को प्रोत्साहन मिला है।

रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल नोटबंदी के बावजूद बारिश अच्छी रहने से ट्रैक्टर की बिक्री 18 प्रतिशत बढ़ी थी जिसमें देशभर में लगभग 5.82 लाख ट्रैक्टर बिके थे। वहीं साल 2015 में कमजोर मानूसन के कारण ट्रैक्टर की बिक्री में काफी गिरावट आई थी, उस साल 4.93 लाख ट्रैक्टर की ही बिक्री हो पाई थी।

लखनऊ में स्वराज ट्रैक्टर के प्रबंधक धीरज ने बताया '' भारतीय मौसम विभाग ने इस साल सामान्य मानसून की भविष्यवाणी की है, जो अभी तक अच्छी बारिश के रूप में सबको दिखी है और इसका सीधा असर ट्रैक्टरों की बिक्री पर हो रहा है। ''

क्रिसिल ने अपनी रिपोर्ट के अनुसार महाराष्ट्र, पंजाब, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु और कर्नाटक में किसानों की कर्जमाफी से ट्रैक्टर बिक्री और बढ़ने की संभावना है क्योंकि इन राज्यों का ट्रैक्टर बिक्री में हिस्सा 25 प्रतिशत से ज्यादा है।

ट्रैक्टर।

ये भी पढ़ें- किसान आधे दामों पर खरीद सकते हैं ट्रैक्टर और पावर टिलर

सोनालिका ब्रांड के तहत ट्रैक्टरों की बिक्री करने वाली और करीब 12 फीसदी बाजार हिस्सेदारी वाली कंपनी 'इंटरनेशनल ट्रैक्टर्स' के कार्यकारी निदेशक रमण मित्तल ने बताया '' घरेलू बाजार में ट्रैक्टरों की बिक्री के लिहाज से वित्त वर्ष 2018 एक रिकॉर्ड वर्ष होना चाहिए।"

उन्होंने बताया कि “अप्रैल में कंपनी की घरेलू बिक्री में पिछले साल के मुकाबले 21 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई थी। अच्छे मानूसून से ट्रैक्टर की बढ़ती बिक्री का असर ट्रैक्टर बनाने वाली कंपनियो के शेयरों में भी दिखने लगा है। “

gaonconnection

ट्रैक्टर कारोबार से करीब 80 फीसदी राजस्व अर्जित करने वाली कंपनी एस्कॉटर्स का शेयर मूल्य बंबई स्टॉक एक्सचेंज में नई ऊंचाई को छू रहा है। वहीं ट्रैक्टर बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी महिंद्रा ऐंड महिंद्रा का शेयर इस दौरान करीब 8 फीसदी बढ़कर बढ़ गया है। अप्रैल से मई की अवधि में घरेलू बाजार में महिंद्रा एंडे महिंद्रा के ट्रैक्टरों की बिक्री 16 फीसदी बढ़ गई है।

एलोवेरा की खेती का पूरा गणित समझिए, ज्यादा मुनाफे के लिए पत्तियां नहीं पल्प बेचें, देखें वीडियो

ये भी पढ़ें- गाय की मदद से हो सकेगा एचआईवी का इलाज, अमेरिकी शोध में खुलासा

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top