विधानसभा चुनाव रिजल्ट 2017: यूपी और उत्तराखंड में बीजेपी आगे, तो पंजाब में कांग्रेस आगे

विधानसभा चुनाव रिजल्ट 2017:  यूपी और उत्तराखंड में बीजेपी आगे, तो पंजाब में कांग्रेस आगेपांच राज्यों में वोटों की गिनती शुरू हो गई है।

लखनऊ (आईएएनएस)। विधानसभा चुनाव के लिए सभी पांच राज्यों में सुबह आठ बजे से कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच मतगणना जारी है। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए जारी मतगणना के शुरुआथी रूझानों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को बढ़त मिलती दिख रही है। मतगणना के शुरुआती रूझानों के मुताबिक, यूपी के सभी बड़े शहरों में भाजपा के प्रत्याशी आगे चल रहे हैं। इलाहाबाद, लखनऊ, वाराणसी और मेरठ में भाजपा के प्रत्याशियों ने बढ़त बनाई हुई है। शुरुआती दौर में मुलायम सिंह यादव की बहु अपर्णा यादव पीछे चल रही हैं।

पांच राज्यों में सुबह 8 बजे से जारी मतगणना में अब तक मिले रुझानों के मुताबिक उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिल चुका है, जबकि पंजाब में कांग्रेस की सरकार तय हो गई है। यूपी से सभी 403 सीटों के रुझान सामने आए हैं, जिनमें से 316 सीटों पर बीजेपी बढ़त लिए हुए है, जबकि उनकी तुलना में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी और कांग्रेस का गठबंधन सिर्फ 62 सीटों पर आगे है और मायावती की बीएसपी 21 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं।

इसे देख कर आप समझ जाएँगे यूपी में क्यों चली मोदी लहर

यूपी में बीजेपी 15 साल बाद सत्ता में वापसी करेगी। वहीं, 70 साल में पहली बार पंजाब में त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिला है। यहां रुझान में कांग्रेस आगे चल रही है। उधर, उत्तराखंड में बीजेपी ने बढ़त बनाई है।

उत्तराखंड में सभी 70 रुझान मिल चुके हैं, जिनमें से 58 बीजेपी और 10 कांग्रेस के पक्ष में जाते दिख रहे हैं।

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव परिणाम 2017 LIVE

पंजाब से भी सभी 117 सीटों से रुझान सामने आ गए हैं, जिनमें से 76 पर कांग्रेस आगे है, जबकि आम आदमी पार्टी एक बार फिर दूसरे नंबर पर दिखने लगी है, और उसके उम्मीदवार 23 सीटों पर आगे हैं, जबकि सत्तासीन अकाली-बीजेपी गठबंधन 18 सीटों पर बढ़त लिए हुए हैं।

मणिपुर से कुल 59 रुझान अब तक मिले हैं, जिनमें से 28 पर कांग्रेस, तथा 22 सीटों पर बीजेपी व 9 पर अन्य उम्मीदवार आगे चल रहे हैं।

मणिपुर चुनाव 2017: थउबल विधानसभा सीट से इरोम शर्मिला की करारी हार, मात्र 90 वोट मिले

गोवा से भी अभी तक 38 रुझान मिले हैं, जिनमें से 16 पर कांग्रेस तथा 14 पर बीजेपी आगे है, व 8 पर अन्य प्रत्याशी आगे हैं।

गोवा विधानसभा चुनाव परिणाम 2017 LIVE

उत्तर प्रदेश राज्य निर्वाचन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में 78 स्थानों पर मतगणना केंद्र बनाए गए हैं, जहां वोटों की गिनती का काम जारी है।

लखनऊ में विधानसभा के सामवे मतगणना की लाइव अपडेट देखते लोग।

राज्य के सभी 78 मतदान केंद्रों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। अर्धसैनिक बलों की 187 कम्पनियां तैनात की गई हैं। इसके अतिरिक्त स्थानीय पुलिस और पीएसी को भी तैनात किया गया है। राज्य के सभी 78 मतगणना केंद्रों की वीडियोग्राफी भी कराई जा रही है और इस दौरान पर्यवेक्षकों की तैनाती की गई है, जो मतगणना पर पैनी नजर रख रहे हैं।

वहीं पंजाब में भी कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच विधानसभा की 117 सीटों और अमृतसर की लोकसभा सीट के लिए मतगणना जारी है। मतगणना 27 स्थानों के 54 मतदान केंद्रों पर हो रही है।

Share it
Top