गुजरात में भाजपा छठी बार ताजपोशी की ओर, कांग्रेस के हाथ से फिसला हिमाचल

गुजरात में भाजपा छठी बार ताजपोशी की ओर, कांग्रेस के हाथ से फिसला हिमाचलग्राफिक डिजाइन: कार्तिक उपाध्याय

अहमदाबाद/शिमला (भाषा)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के गृह राज्य गुजरात में भाजपा लगातार छठी जीत की तरफ बढ़ रही है तो हिमाचल प्रदेश में वह कांग्रेस को सत्ता से बेदखल करती दिख रही है। अगले लोकसभा चुनाव से 18 महीने पहले आए ये नतीजे भाजपा के लिए हौसले बुलंद करने वाले हैं।

थोड़ी राहत महसूस कर रही कांग्रेस

कांग्रेस की ओर से कड़ी चुनौती मिलने के बारे में पूछे जाने पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा, “जो जीता वही सिकंदर।“ भाजपा ने जीत को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकास कार्यों का परिणाम करार दिया है। दूसरी तरफ कांग्रेस इससे थोड़ी राहत महसूस कर रही है कि गुजरात में उसकी सीटों की संख्या में इजाफा हुआ है।

यह भी पढ़ें: विधानसभा चुनाव 2017: गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने ली राहुल गांधी की चुटकी, कहा- सिर मुंडाते ही ओले पड़ गये

यह विकास को वोट

गुजरात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जमकर चुनाव प्रचार किया तो दूसरी तरफ कांग्रेस की ओर से अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी पूरी ताकत झोंकी थी। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा, “यह विकास और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए विकास को वोट है।“

सत्ता विरोधी लहर वहां काम नहीं कर रही

भाजपा उपाध्यक्ष श्याम जाजू ने कहा, “हमने लगातार विधानसभा चुनाव जीतकर भाजपा के इतिहास में एक रिकॉर्ड बनाया है...सत्ता विरोधी लहर वहां काम नहीं कर रही है। प्रधानमंत्री की लोकप्रियता बरकरार है। अमित शाह की रणनीति ने काम किया।“ जीत को लेकर स्थिति स्पष्ट होने के साथ भाजपा कार्यकर्ताओं ने मिठाइयां बांटकर और पटाखे जलाकर जश्न मनाया।

अब तक जीत की ओर भाजपा

हिमाचल प्रदेश में शुरुआती रुझानों के अनुसार भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल सुजानपुर सीट पर कांग्रेस के राजेंद्र राणा से पीछे चल रहे हैं। गुजरात में लगातार छठी बार सरकार बनाती दिख रही भाजपा 182 सदस्यीय विधानसभा सीटों में से 42 जीत चुकी है और 56 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि विपक्षी कांग्रेस 34 सीटें जीत चुकी है और 44 सीटों पर आगे है। शुरुआती रुझानों से पता चला था कि गुजरात में भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर चल रही है, बाद में भाजपा ने निर्णायक बढ़त हासिल कर ली। साल 2012 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को 115 और कांग्रेस को 61 सीटें मिली थीं।

यह भी पढ़ें: कोई जीते-कोई हारे, टि्वटर पर चले हंसी के फव्वारे

यह राहुल गांधी की राजनीतिक जीत

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमल नाथ ने कहा, “कांग्रेस की सीटों की संख्या बढ़ी है, जबकि भाजपा की सीटें कम हुई हैं। यह राहुल गांधी की राजनीतिक जीत है। हिमाचल प्रदेश में भाजपा नौ सीटें जीत चुकी है और 35 पर आगे है। कांग्रेस पांच सीटें जीत चुकी है और 16 पर आगे है। राज्य में कुल 68 सीटें हैं। पिछले चुनाव में कांग्रेस को 36 और भाजपा को 26 सीटें मिली थीं।“

यह चल रहे आगे

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी शुरुआत में राजकोट-पश्चिम सीट पर पीछे चल रहे थे, लेकिन बाद में उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार इंद्रनील राज्यगुरु को पराजित किया। मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता वीरभद्र सिंह आरकी और उनके पुत्र विक्रमादित्य सिंह शिमला (ग्रामीण) से आगे चल रहे हैं। भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल सुजानपुर सीटे से पीछे चल रहे हैं। गुजरात में भाजपा को 49.1 फीसदी और कांग्रेस को 41.5 फीसदी वोट मिले। 2012 में कांग्रेस को 38.93 फीसदी वोट मिले थे। गुजरात में नौ और 14 दिसंबर तथा हिमाचल प्रदेश में नौ नवंबर को मतदान हुआ था।

यह भी पढ़ें: गुजरात का सियासी इतिहास: लगातार 14 साल कांग्रेस और 17 साल भाजपा का शासन

Share it
Top