विवादित टिप्पणी मामले में आजम खान ने लोकसभा में मांगी माफी

आजम खान ने कहा कि आसन के प्रति न मेरी कोई गलत भावना थी और न कभी रही है। इसके बावजूद भी आसन को लगता है कि मुझसे भावना में कोई गलती हुई तो इसके लिए क्षमा चाहता हूं।

विवादित टिप्पणी मामले में आजम खान ने लोकसभा में मांगी माफी

लोकसभा में पीठासीन सभापति रमा देवी पर की गई विवादास्पद टिप्पणी के मामले में समाजवादी पार्टी सांसद आजम खान ने सोमवार को सदन से माफी मांग ली। सोमवार सुबह सदन की कार्यवाही शुरू होने पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने आजम खान का नाम पुकारा। आजम खान ने इस पर कहा कि आसन के प्रति न मेरी कोई गलत भावना थी और न कभी रही है। उन्होंने आगे कहा कि वह दो बार संसदीय कार्य मंत्री, चार बार मंत्री, नौ बार विधायक और राज्यसभा सांसद रह चुके हैं, इसलिए वह संसदीय मर्यादाओं को बेहतर तरीके से जानते हैं।

आजम खान ने कहा, "मेरे भाषण, मेरे आचरण को पूरा सदन जनता है। इसके बावजूद भी आसन को लगता है कि मुझसे भावना में कोई गलती हुई तो इसके लिए क्षमा चाहता हूं।" इस पर रमा देवी और कुछ सदस्यों ने आजम की बात ठीक से नहीं सुने जाने की बात कही। तब संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा कि खान को अपनी बात स्पष्ट रूप से कहनी चाहिए क्योंकि उन्होंने जो कहा, सदन उसे समझ नहीं सका है।

खान के पास ही बैठे समाजवादी पार्टी अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि आजम खान ने उचित शब्दों में सदन में माफी मांग ली है। उन्होंने इस दौरान उन्नाव बलात्कार कांड की पीड़िता के साथ कल घटी सड़क दुर्घटना का मामला उठाने का प्रयास किया और कहा कि सदन को इस पर भी विचार करना चाहिए। इस पर सत्ता पक्ष के सदस्यों ने विरोध जताया।

लोकसभा अध्यक्ष ने भी अखिलेश यादव को इस विषय को उठाने की अनुमति नहीं दी। इस बीच बीजेपी सदस्य रमा देवी ने कहा, "आजम खान की महिलाओं के खिलाफ अपमानजनक भाषा बोलने की आदत रही है, बाहर भी वह ऐसे ही बोलते रहे हैं। मैं वरिष्ठ सांसद हूं, अध्यक्ष जी ने जो कहा है, मैं उसका ही पालन कर रही हूं।"

इसके बाद अध्यक्ष ओम बिड़ला ने आजम खान से एक बार फिर से माफी मांगने को कहा। इस पर आजम खान ने फिर कहा, बात को एक बार कहें या एक हजार बार कहें बात वही रहेगी। आसन के लिये मेरी कोई गलत भावना हो, ऐसा संभव ही नहीं है, फिर भी आसन को लगता है कि मुझसे कोई गलती हुई है तो मैं क्षमा मांगता हूं ।

आजन खान के क्षमा मांगने के बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कहा कि यह सदन सबका है। यह आसन भी सबका है। इसकी प्रतिष्ठा बनाए रखना हम सबकी जिम्मेदारी है। हमें सदन में ऐसी कोई बात या आचरण नहीं करना चाहिए जिससे सदन की मर्यादा और हमारी छवि को धक्का लगे।

गौरतलब है कि लोकसभा में बीजेपी, कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, एनसीपी सहित सभी दलों ने पिछले गुरूवार को पीठासीन सभापति रमा देवी के बारे में सपा सांसद आजम खान की टिप्पणी की कड़ी भर्त्सना की थी और इसे कुटिल, दुर्भावनापूर्ण, अपमानजनक बताया था। सांसदों ने स्पीकर से इस मामले में कठोरतम कार्रवाई करने की बात की थी।

(भाषा से इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें- आजम खां ने जया प्रदा पर फिर की अभद्र टिप्पणी

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top