Top

BPNL Recruitment 2020: भारतीय पशुपालन निगम लिमिटेड में अलग-अलग पदों पर 1343 वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई

भारतीय पशुपालन निगम लिमिटेड (BPNL) ने 1343 अलग-अलग पदों पर वैकेंसी निकाली है। लॉकडाउन के कारण जब कंपनियों में छंटनी हो रही है, पशुओं से प्यार करने वाले युवाओं के लिए यह नौकरी पाने का अच्छा मौका है।

BPNL Recruitment 2020: भारतीय पशुपालन निगम लिमिटेड में अलग-अलग पदों पर 1343 वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई

पशुओं की सेवा, चिकित्सा, चारे और टीकाकरण के क्षेत्र में काम करने वाली संस्था भारतीय पशुपालन निगम लिमिटेड (BPNL) ने 1343 अलग-अलग पदों पर वैकेंसी निकाली है, जिस पर आवेदन करने की अंतिम तारीख 31 मई है। अगर आप पशुओं की सेवा-देखभाल करने में रूचि रखते हैं, उनसे प्यार करते हैं तो लॉकडाउन के कठिन समय में यह नौकरी आपके लिए ही है।

बीपीएनएल की इन 1343 पोस्ट्स में सबसे अधिक 959 पोस्ट स्किल एडमिशन कंसल्टेंट (कौशल प्रवेश सलाहकार) का है, जिसके लिए आवश्यक योग्यता 12वीं पास और उम्र सीमा 21 से 40 वर्ष है। इस पद के लिए बीपीएनएल ने 12000 रूपये प्रतिमाह का वेतन निर्धारित किया है।

इसके अलावा कौशल विकास अधिकारी के लिए 188 पद आवेदित किए गए हैं, जिसके लिए आवश्यक योग्यता ग्रेजुएशन और उम्र सीमा 21 से 45 वर्ष है। उम्मीदवार को फील्ड में काम करने का अनुभव होना चाहिए क्योंकि एक कौशल विकास अधिकारी के रूप में उन्हें अलग-अलग गांवों का दौरा कर पशुपालन व्यवसाय को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कार्य करना होगा। इस पद के लिए बीपीएनएल ने 15000 रूपये प्रतिमाह का वेतन निर्धारित किया है।



बीपीएनएल अपने प्रशिक्षण केन्द्रो के माध्यम से पशु स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित कर के देश की ग्राम पंचायतो की पशु सेवा केन्द्रों पर रोजगार के अवसर प्रदान करता है, जो पशुओ की चिकित्सा में सहयोग और उनके समस्याओ के निदान में सलाह देते हैं। इसके लिए बीपीएनएल ने देश के अलग-अलग हिस्सों में स्किल सेंटर खोले हैं। इन स्किल सेंटर के इंचार्ज (कौशल केंद्र प्रभारी) के लिए बीपीएनएल ने कुल 97 पदों पर वैकेंसी निकाली है।

कौशल केंद्र प्रभारी के लिए निर्धारित योग्यता पोस्टग्रेजुएशन और उम्र सीमा 25 से 45 वर्ष है। इसके अलावा अगर उम्मीदवार को अगर किसी ट्रेनिंग स्किल सेंटर में काम करने अथवा संचालन करने का अनुभव प्राप्त है, तो उन्हें वरीयता दी जाएगी। कौशल केंद्र प्रभारी के लिए बीपीएनएल ने 18000 रूपये प्रतिमाह का वेतन निर्धारित किया है।




बीपीएनएल ने अलग-अलग जिलों में प्रशिक्षण केंद्रों के अलावा प्रत्येक ग्राम पंचायत में पशु सेवा केंद्र स्थापित किए हैं। इन प्रशिक्षण और पशु सेवा केंद्रों पर क्लर्कियल कार्यों कार्य के लिए बीपीएनएल ने ऑफिस सहायक के 99 पद निकाले हैं। इस पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को कम से कम 10वीं पास करना अनिवार्य है। उम्मीदवार को बेसिक कम्प्यूटर, एमएस ऑफिस आदि को चलाने का ज्ञान और अनुभव होना चाहिए। इसके अलावा उन्हें हिंदी और अंग्रेजी टाईपिंग भी आना चाहिए। ऑफिस सहायक के लिए बीपीएनएल ने 8000 रूपये का मासिक वेतन निर्धारित किया है।

इन 1343 पदों के अलावा बीपीएनएल ने प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर पशु सेवा केंद्रों और पशुपालक उन्नति केंद्रों के संचालन के लिए केंद्र संचालक का पद भी निकाला है। केंद्र संचालक के लिए आवश्यक योग्यता 10वीं पास है, लेकिन इसके साथ ही आवेदक के पास कंप्यूटर संचालन में डिप्लोमा सर्टिफिकेट भी होना चाहिए। केंद्र संचालक के लिए बीपीएनएल ने 10000 रूपये प्रतिमाह का वेतन निर्धारित किया है।



अगर आप इन पदों को लेकर इच्छुक हैं तो बीपीएनएल की रिक्रूटमेंट वेबसाइट http://pay.bharatiyapashupalan.com/onlinerequirment पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएनएल ने साफ किया है कि अगर आप इन पदों पर अप्लाई करने का एकमात्र तरीका ऑनलाइन आवेदन है, जिसके लिए शुल्क भी ऑनलाइन लगेगा। बीपीएनएल ने यह भी स्पष्ट किया है कि यह एक सरकारी नहीं बल्कि प्राइवेट और कॉन्ट्रैक्ट जॉब है, जैसा कि कुछ मीडिया समूहों द्वारा इसे सरकारी जॉब के रूप में प्रसारित किया जा रहा है।

बीपीएनएल ने अपनी वेबसाइट पर लिखा है, "निगम को जानकारी हुई है की सोशल मीडिया जैसे यू टूयूब, रोजगार देने वाली साईट्स, फेसबुक आदि के जरिये निगम को सरकारी बताते हुये नौकरी के भ्रामक विज्ञापन दिए जा रहे हैं। भारतीय पशुपालन निगम लिमिटेड (बीपीएनएल) निजी क्षेत्र की पब्लिक लिमिटेड कंपनी है, जिसका उपरोक्त से किसी भी प्रकार का कोई लेना देना नहीं है। अन्य किसी भी जरिये से किये गए व्यवहार के लिए हम जिम्मेदार नहीं है। अतः हमारी इस अधिकृत वेबसाइट पर दी गई सूचना, मेल आई डी और फोन नंबर को ही अधिकृत माने।"



ऑनलाइन फॉर्म भरने में अगर आवेदक को कोई दिक्कत आती है तो वह सोमवार से शुक्रवार सुबह 10 बजे से सायं 5 बजे तक जॉब हेल्पलाइन नंबर 9352899199 पर कॉल करके मदद ले सकते हैं। बीपीएनएल ने बताया कि आवेदक द्वारा ऑनलाइन फॉर्म में डाले गए डिटेल के आधार पर उनका चयन आगे की प्रक्रिया के लिए होगा। चयनित अभ्यर्थियों को ई-मेल के जरिये सूचना दी जाएगी और उसके बाद उनका एक दिन का ट्रेनिंग कार्यक्रम होगा, जो कि संभवतः कोरोना लॉकडाउन की स्थितियों को देखते हुए निर्धारित किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- आत्मनिर्भर भारत पैकेज में मत्स्य पालन, पशुपालन और मधुमक्खी पालन से जुड़े लोगों के लिए क्या है खास

उत्तराखंड में पशुपालन करने वाले वन गुर्जरों की परेशानी, 'लोग कहते हैं हम कोरोना लेकर आए हैं, हमसे कोई दूध नहीं खरीदता'


Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.