Top

आकाशीय बिजली गिरने से सोनभद्र में आठ पशुओं की मौत

Bheem kumarBheem kumar   27 April 2020 7:11 AM GMT

आकाशीय बिजली गिरने से सोनभद्र में आठ पशुओं की मौत

सोनभद्र। रविवार देर रात बारिश के बीच आकाशीय बिजली गिरने से आठ पशुओं की मौत हो गई।

सोनभद्र जिले के मांची थाना क्षेत्र के कजियारी ग्राम पंचायत के बिश्रामपुर टोले में किसान शिवमूरत खरवार बताते हैं, "अपने मवेशियों को पेड़ों के नीचे बांध रखा था और अपने घर में आकर सोये हुए थे। कि अचानक मौसम में परिवर्तन हुआ चमक गरज के साथ आकाशीय बिजली गिरने से 8 पशुओं की मौके पर ही मौत हो गई। अभी एक गाय घायल अवस्था में है।

किसान शिवमूरत खरवार पुत्र रामसूरत खरवार ने बताया दर्जनों गायों को लेकर बिश्रामपुर पहाड़ी पर चराया करते थे, जिसमें से आठ पशु जामुन और बाँस के पेड़ के पास बैठे थे, तभी जोरदार गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरी जिसमें से 8 पशुओं को मौके पर मौत हो गई।

किसान शिवमूरत ने बताया कि तीन गाय व चार बैल रामबृक्ष पुत्र रामाधार के एक गाय की मौके पर ही मौत हो गई। चार पशु आंशिक रूप से घायल हैं। जिसकी सुचना इंस्पेक्टर मांची को दी गई। उन्होंने चौकी इंचार्ज सुअरसोत को मौके पर भेजकर मौका मुआयना कराकर तत्काल पशु चिकित्सक को भेज कर सभी मृत पशुओं का पोस्टमार्टम कराया गया है। क्षेत्रीय लेखपाल मौके पर पहुँच कर किसानों के पशुओं की जानकारी लेकर उपजिलाधिकारी को सूचना रिपोर्ट भेज दिया है।

देश के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने से किसानों की भी मौत हो गई है। सीतापुर जिले के पिसावां थाना क्षेत्र के अंतर्गत खेत पर गये किसान की आकाशीय बिजली की चपेट में आकर मौत हो गयी पुलिस ने बताया सूचना मिली हैं शव को पीएम के लिये भेजा जायेगा। रविवार शाम को थाना क्षेत्र के पकरिया निवासी राजबहादुर अपना खेत देखने गये थे उसी दौरान शाम साढ़े चार बजे करीब तेज हवा व बारिश के साथ आकाशीय बिजली की चपेट में आकर मौके पर ही मौत हो गयी खेत पर काम कर रहे किसानों ने इसकी सूचना परिजनों को दी।

ये भी पढ़ें : आकाशीय बिजली गिरने से बिहार के छपरा में खेत में काम कर रहे 9 किसानों की मौत

ये भी पढ़ें : आकाशीय बिजली से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान, बच जाएगी जान



Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.