मंगलवार से शुरू होगा ट्रेनों का संचालन, आईआरसीटीसी से कर सकेंगे बुकिंग

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी रूट पर ट्रेनें चलेंगी।

मंगलवार से शुरू होगा ट्रेनों का संचालन, आईआरसीटीसी से कर सकेंगे बुकिंग

केंद्र सरकार ने जारी लॉकडाउन के बीच 12 मई से कुछ सवारी ट्रेनों के संचालन का निर्णय लिया है। इसके लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट से 11 मई शाम 4 बजे से बुकिंग की जा सकेगी। शुरूआत में राजधानी दिल्ली से देश के अलग-अलग हिस्सों में 15 ट्रेनों के संचालन का निर्णय लिया गया है।

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी रूट पर ट्रेनें चलेंगी। इनका स्टॉपेज बहुत सीमित होगा और रूट में पड़ने वाली प्रमुख स्टेशनों पर ही सिर्फ ट्रेने रूकेंगी।

इन ट्रनों में सिर्फ एसी कोच होंगी और किराया राजधानी ट्रेनों के किराये के बराबर होगा और मांग के अनुसार ही किराया डायनेमिक फेयर के आधार पर बढ़ता जाएगा। ट्रेनों में पेंट्रीकार नहीं होगा, जिसका मतलब है कि यात्रियों को अपने खाने और पानी की व्यवस्था खुद करनी होगी। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए रेलवे ने यह नियम बनाया है।

भारतीय रेलवे ने इस संबंध में जरूरी अधिसूचना जारी करते हुए कहा कि ट्रेनों के संचालन में कोरोना और लॉकडाउन से संबंधित जरूरी सभी सुरक्षा और स्वास्थ्य मानकों का ध्यान दिया जाएगा। खांसी, सर्दी या बुखार से पीड़ित यात्रियों को यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी। सिर्फ कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को ही स्टेशन में प्रवेश मिलेगा और सोशल डिस्टेंसिंग के सभी मानकों का ध्यान स्टेशन पर रखा जाएगा। खिड़की से टिकट और प्लेटफॉर्म टिकट की इजाजत नहीं होगी।

यात्रियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। नई दिल्ली स्टेशन पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग से भी गुजरना होगा। ट्रेनों की समय सारिणी सहित सभी अन्य विवरण जल्द ही जारी किए जाएंगे। देश में लॉकडाउन होने के बाद ट्रेनों का संचालन बंद हो गया था। हालांकि बाद में प्रवासी मजदूरों की स्थिति को देखते हुए श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाए जा रहे थे। रेल मंत्रालय ने कहा है कि इन ट्रेनों के अलावा श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का भी संचालन जारी रहेगा।

ये भी पढ़ें- औरंगाबाद ट्रेन हादसा: मृतक की पत्नी ने कहा, 'जितना पैसा सरकार अब दे रही है, उससे कम में ही मेरा पति जिंदा घर आ जाता'


Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.